News

बिग ब्रेकिंग: चंपावत में धामी ने 54 हज़ार से अधिक वोटों से जीत कर बनाया रिकॉर्ड….

Imageनवीन समाचार, चंपावत, 3 जून 2022। सीएम धामी ने चंपावत उपचुनाव में 54 हजार से अधिक मतों से ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली है। यह उत्तराखंड में किसी भी मुख्यमंत्री का सर्वाधिक वोटों से जीत का रिकॉर्ड है। 14 सौ मतपत्रों की गिनती अभी चल रही है। अंतिम 13 राउंड बाद कुल 61595 मतों की गिनती हुई। जिसमें पुष्कर सिंह धामी को 57268 वोट मिले, कांग्रेस प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी 3147 मत मिले, सपा समर्थित मनोज कुमार को 409 और निर्दलीय प्रत्याशी हिमांशु गढ़कोटी को 399 वोट मिले हैं। नोटा को कुल 372 वोट पड़े हैं। इस प्रकार धामी ने 54,121 मतों के अंतर से जीत अर्जित की है।

इससे पूर्व चंपावत उपचुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 9वें राउंड के बाद ही ऐतिहासिक तौर पर किसी भी मुख्यमंत्री की सबसे बड़ी जीत की राह पर पहुंच गए थे। जबकि कांग्रेस जमानत बचाना तो दूर 5 फीसद वोटों के लिए भी संघर्ष कर रही थी। कई बूथों पर तो कांग्रेस को शून्य वोट भी मिले। इससे लग रहा है कि कांग्रेसियों ने भी मुख्यमंत्री धामी के पक्ष में वोट दिया है।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा की जीत का रिकॉर्ड ताेड़ दिया है। सितारंगज में हुए उपचुनाव में इससे पहले बहुगुणा ने प्रकाश पंत को 39,954 वोटों से हराया था।

सीएम धामी ने 9वें राउंड के बाद 35839 वोट हासिल किए थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी को मात्र 1873 वोट मिले। इस प्रकार धामी करीब 36 हजार वोटों से आगे चल रहे थे। सपा समर्थित प्रत्याशी मनोज कुमार को 307 व निर्दलीय प्रत्याशी हिमांशु गढ़कोटी को 282 व और नोटा को220 मत प्राप्त हुए थे।

इससे पूर्व सातवें राउंड तक धामी को 25219, कांग्रेस प्रत्याशी निर्मला गहतोङी को मात्र 1276, मनोज कुमार भट्ट को 232 और हिमांशु गढ़कोटी को 221 मत मिले थे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : EVM पर कांग्रेस पार्टी को उत्तराखंड हाईकोर्ट से बहुत बड़ा झटका.. 5 चुनाव याचिकाएं खारिज

-ईवीएम में गड़बड़ी का कोई सबूत पेश नहीं कर पाए कांग्रेस के पराजित प्रत्याशी, इस आधार पर ही याचिकाएं हुईं खारिज

नवीन समाचार, नैनीताल, 8 दिसंबर 2020। उत्तराखंड उच्च न्यायालय की न्यायाधीश न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह की एकलपीठ ने प्रदेश के वर्ष 2017 में हुए विधान सभा चुनाव में ईवीएम मशीनों में हुई गड़बड़ी के मामले में मंगलवार को अपना निर्णय सुनाया है। मंगलवार को न्यायालय ने पांच चुनाव याचिकाओं को आरोपों की पुष्टि के लिए कोई सबूत पेश नहीं किए जाने के कारण सीपीसी के नियम संख्या 7/11 के तहत निरस्त कर दिया है। न्यायालय ने 14 अक्टूबर को इन याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए निर्णय सुरक्षित रख लिया था। उच्च न्यायालय के इस फैसले से ईवीएम को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर सवाल उठा रही कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। जबकि भाजपा को विपक्ष पर हमलावर होने का अवसर मिल गया है। हालांकि याचिकाकर्ताओं की अधिवक्ता की ओर से कहा गया है कि उच्च न्यायालय के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के पराजित प्रत्याशी व पूर्व मंत्री नवप्रभात, विक्रम सिंह नेगी, राजकुमार, अम्बरीष कुमार व गोदावरी थापली ने भाजपा के जीते हुए प्रत्याशी मुन्ना सिंह चौहान, खजान दास, आदेश कुमार चौहान और गणेश जोशी व अन्य के निवार्चन के निर्वाचन को चुनौती देती याचिका दायर की थी। याचिका में उन्होंने चुनाव आयोग व सरकार पर आरोप लगाया गया था कि इन भाजपा प्रत्याशियों को जिताने के लिए ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की गई है, लिहाजा इनके निवार्चन को निरस्त किया जाए। जबकि जीते हुए प्रत्याशियों की तरफ से कहा गया था कि ये याचिकाएं आधारहीन हैं। ईवीएम मशीनों में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं हुई है। अपना फैसला सुनाते हुए न्यायालय ने कहा कि अभी तक याचिकर्ताओं ने गड़बड़ी होने का कोई सबूत पेश नही किया है। लिहाजा सभी याचिकाएं निरस्त किए जाने योग्य हैं।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड के विधान सभा चुनाव में ऐसी रहीं LIVE UPDATES….

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 10 मार्च 2022। उत्तराखंड की सभी 70 सीटों के लिए आज विधानसभा चुनावों की मतगणना प्रारंभ हो रही है। सुबह आठ बजे सभी सीटों की वोटों की गिनती प्रारंभ हो गई है। पहले पोस्टल वैलेट्स यानी डाक मत पत्रों की गिनती की जा रही है। इस मौके पर आपकी प्रिय एवं भरोसेमंद वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ पूरे दिन अपने पाठकों के लिए लगातार लाइव अपडेट्स उपलब्ध कराने जा रहे हैं। यह सभी अपडेट्स आपकों इसी पेज पर एवं ऊपर टिकर पर यानी चलते हुए संदेशों के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे। यह अपडेट्स लगातार बदलती रहेंगी। इसलिए इस पोस्ट को लगातार रिफ्रेश करते रहें।Uttarakhand chunav 2022 voting on 14 February Congress leader Yashpal Arya  objected to virtual rallies uppm | Uttarakhand Chunav 2022: उत्तराखंड में  14 फरवरी को मतदान, कांग्रेस नेता यशपाल आर्य ने ...

  1. कपकोट से भाजपा के सुरेश गड़िया, घनशाली से भाजपा के शक्तिलाल शाह, हरिद्वार से मदन कौशिक, जागेश्वर से गोविंद सिंह कुंजवाल को हराकर मोहन सिंह मेहरा, कर्णप्रयाग से भाजपा के अनिल नौटियाल, नरेंद्र नगर से कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, रुड़की से प्रदीप बत्रा, रुद्रप्रयाग से भरत चौधरी, सहसपुर से सहदेव पुंडीर, श्रीनगर से उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल को 587 वोटों से हराकर, टिहरी से किशोर उपाध्याय 951 वोटों से, थराली से भूपाल राम टम्टा जीते
  2. लक्सर से बसपा के शहजाद, पीरान कलियर से कांग्रेस के फुरकान अहमद, पिथौरागढ़ से मयूख महर चुनाव जीते
  3. रानीखेत से भाजपा के प्रमोद नैनवाल करीब ढाई हजार वोटों से चुनाव जीत गए। उनकी पार्टी की सरकार भी बननी तय है, इसके साथ रानीखेत से जीतने वाली पार्टी की सरकार न बनने का मिथक भी टूट गया है। राज्य बनने के बाद पहली बार रानीखेत का विधायक सत्तापक्ष की सीटों पर बैठेगा।
  4. डीडीहाट से भाजपा के कबीना मंत्री बिशन सिंह चुफाल व देवप्रयाग से पूर्व शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी को हराकर जीते
  5. चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक भाजपा ने अब तक 32 सीटें जीत ली हैं और 15 सीटों पर वह आगे चल रही है, यानी कुल 47 सीटें जीत सकती है।
  6. कांग्रेस 13 सीटें जीती है, और 6 सीटों पर अभी आगे चल रही है, उसे 19 सीटें मिलने की उम्मीद है, वहीं बसपा ने एक सीट जीत ली है और एक सीट वह और जीतती नजर आ रही है, दो सीटें निर्दलीयों के जीतने की पूरी संभावना है
  7. रुद्रपुर से भाजपा के शिव अरोड़ा, किच्छा से कांग्रेस के पूर्व में दो बार रुद्रपुर से हारे तिलक राज बेहड़ भाजपा के दो बार के विधायक राजेश शुक्ला को हराकर जीते
  8. बाजपुर से कांग्रेस के यशपाल करीब डेढ़ हजार वोटों के अंतर से जीते, नानकमत्ता से कांग्रेस के गोपाल सिंह राणा व जसपुर से कांग्रेस के आदेश चौहान जीते
  9. काशीपुर से भाजपा के त्रिलोक सिंह चीमा व सितारगंज से भाजपा के सौरभ बहुगुणा जीतेभाजपा, कांग्रेस, आआपा तीनों प्रमुख पार्टियों के मुख्य चेहरे यानी धामी, हरीश रावत व कोठियाल चुनाव हारे, बसपा राज्य की नंबर 3 पार्टी बनी… उक्रांद मुकाबले में ही नहीं रही
  10. चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक भाजपा ने अब तक 20 सीटें जीत ली हैं और 27 सीटों पर वह आगे चल रही है, यानी कुल 47 सीटें जीत सकती है।
  11. अल्मोड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी मनोज तिवारी मामूली अंतर से आगे
  12. नैनीताल जनपद की भीमताल सीट पर राम सिंह कैड़ा में जीत दर्ज की। सोमेश्वर से काबीना मंत्री रेखा आर्य चुनाव जीतीं। रानीखेत और जागेश्वर से भी भाजपा की जीत तय।
  13. द्वाराहाट से कांग्रेस के मदन बिष्ट चुनाव जीते। डीडीहाट से बिशन सिंह चुफाल व धारचूला से कांग्रेस के हरीश धामी का जीतना भी तय। पिथौरागढ़ सीट पर प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत चुनाव हारीं।
  14. पुष्कर सिंह धामी चुनाव हारे, उनकी हार के साथ राज्य में भगत सिंह कोश्यारी को छोड़कर किसी भी मुख्यमंत्री के चुनाव न जीतने का मिथक बरकरार रहा है।
  15. देवप्रयाग से भाजपा प्रत्याशी निवर्तमान विधायक विनोद कंडारी जीते, गंगोत्री से भाजपा प्रत्याशी सुरेश चौहान व घनशाली से भाजपा के शक्ति लाल शाह चुनाव जीते, चंपावत से कांग्रेस के खुशाल सिंह अधिकारी व लोहाघाट से विधायक कैलाश गहतोड़ी चुनाव जीते, इसके साथ गंगोत्री से जीतने वाली पार्टी की ही प्रदेश में सरकार बनने का मिथक बरकरार रहना तय है।
  16. गंगोलीहाट से भाजपा के फकीर राम, सल्ट से महेश जीना ने भी जीत दर्ज की
  17. गदरपुर सीट से प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने अब तक के शिक्षा मंत्रियों के चुनाव न जीतने के मिथक को तोड़कर जीत दर्ज कर ली है।
  18. पुरोला से भाजपा के दुर्गेश्वर लाल, ज्वालापुर से कांग्रेस के रवि बहादुर, भगवानपुर से कांग्रेस की ममता रावत चुनाव अपने देवर बसपा प्रत्याशी को हराकर चुनाव जीती
  19. नैनीताल से भाजपा प्रत्याशी सरिता आर्य अब तक के रिकॉर्ड 7918 वोटों से चुनाव जीतीं, उन्हें 31443 व कांग्रेस प्रत्याशी संजीव आर्य को 23525 वोट मिले। जबकि आआपा के हेम आर्य को 2758, उक्रांद प्रत्याशी ओमप्रकाश को 897 व बसपा प्रत्याशी राजकमल सोनकर को 818 वोट लेकर जमानत भी नहीं बचा पाए। कालाढुंगी से भाजपा प्रत्याशी काबीना मंत्री अपने विवादित बयान के बावजूद चुनाव जीत गए हैं।
  20. रामनगर से भाजपा के दीवान सिंह बिष्ट चुनाव जीते
  21. पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की सीट डोईवाला से आखिरी क्षणों में भाजपा के घोषित प्रत्याशी बृजभूषण गैरोला ने चुनाव जीत लिया।
  22. देहरादून कैंट से भाजपा की पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हरबंश कपूर की पत्नी सविता कपूर चुनाव जीतीं
  23. रायपुर से भाजपा प्रत्याशी उमेश शर्मा काऊ चुनाव जीते
  24. लैंसडाउन सीट पर हरक सिंह रावत की बहु अनुकृति गुसाई को हराकर भाजपा के दलीप सिंह रावत चुनाव जीत गए हैं।
  25. सहसपुर से भाजपा प्रत्याशी सहदेव पुंडीर व राजपुर रोड से खजान दास व विकासनगर ने मुन्ना सिंह चौहान चुनाव जीते…
  26. हरिद्वार ग्रामीण सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अनुपमा रावत पिछले चुनाव में अपने पिता पूर्व सीएम हरीश रावत की हार का बदला लेकर मंत्री यतीश्वरानंद को हराकर चुनाव जीत गई हैं।
  27. कोटद्वार सीट पर भाजपा प्रत्याशी ऋतु खंडूड़ी का भी अपने पिता पूर्व सीएम भुवन चंद्र खंडूड़ी की हार का बदला लेकर पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी को हराना तय है।
  28. लैंसडाउन सीट पर हरक सिंह रावत की बहु अनुकृति गुसाई को हराकर भाजपा के दलीप सिंह रावत चुनाव जीत गए हैं।
  29. हल्द्वानी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी सुमित हृदयेश जीते, छठे राउंड तक पांच हजार वोटों के अंतर से आगे रहने के बावजूद 9वें व 10वें राउंड में एकतरफा वोटों की वजह से आखिर में 10 हजार से अधिक वोटों से हारे, सुमित को 39937 व रौतेला को 28550 वोट मिले
  30. सितारगंज से सौरभ बहुगुणा चुनाव जीते।
  31. प्रतापनगर से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम नेगी चुनाव जीत गए हैं।
  32. नैनीताल जनपद की 6 में से हल्द्वानी को छोड़कर शेष सभी 5 सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों की जीत तय
  33. रामनगर में 9वें राउंड के बाद भाजपा के दीवान सिंह बिष्ट को 28178 व कांग्रेस के महेंद्र पाल को 22627 वोट, भाजपा की जीत तय
  34. कालाढुंगी में 14 राउंड के बाद भाजपा के बंशीधर भगत को 59781 व कांग्रेस के महेश जीना को 39161 वोट, भगत की जीत तय
  35. आठवें राउंड के बाद भीमताल सीट पर भाजपा के राम सिंह कैड़ा को 17288 व कांग्रेस के दान सिंह भंडारी को 10857 वोट
  36. ऋषिकेश से विधानसभा अध्यक्ष भाजपा के प्रेम चंद्र अग्रवाल 19068 वोटों से चुनाव जीते
  37. पांचवे राउंड तक भी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा से करीब 5 हजार वोटों से पीछे, उन्हें 24038 व कांग्रेस प्रत्याशी को 29218 वोट
  38. उत्तराखंड में दूसरा परिणाम: मसूरी सीट से भाजपा के गणेश जोशी जीते
  39. उत्तराखंड में पहला परिणाम: कांग्रेस के चुनाव संचालन समिति के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत लालकुआं से 14 हजार से अधिक वोटों से चुनाव हारे
  40. हल्द्वानी में 10वें राउंड के बाद भाजपा प्रत्याशी डॉ. रौतेला को 28550 व कांग्रेस के सुमित हृदयेश को 39937 वोट मिले।
  41. लालकुओं में 9वें राउंड के बाद भाजपा के डॉ. मोहन सिंह रावत को 39638 व कांग्रेस के हरीश रावत को 25745 वोट मिले।
  42. हल्द्वानी में कांग्रेस के सुमित आगे, रामनगर में कांग्रेस के महेंद्र पाल पीछे व कालाढुंगी में बंशीधर भगत आगे हुए।
  43. हल्द्वानी में 9वें राउंड के बाद भाजपा प्रत्याशी डॉ. रौतेला को 27944 व कांग्रेस के सुमित हृदयेश को 32998, लालकुआं में सातवें राउंड के बाद भाजपा के डॉ. मोहन सिंह रावत को 31056 व कांग्रेस के हरीश रावत को 20062, कालाढुंगी में 10वें राउंड के बाद भाजपा के बंशीधर भगत को 42456 व कांग्रेस के महेश शर्मा को 29698, रामनगर में सातवें राउंड के बाद भाजपा के दीवान सिंह बिष्ट को 21960 व कांग्रेस के महेंद्र पाल को 19657, भीमताल में तीसरे राउंड के बाद भाजपा के राम सिंह कैड़ा को 6888 व कांग्रेस के दान सिंह भंडारी को 4696 वोट मिले हैं।
  44. पांचवे राउंड बाद कालाढुंगी से भाजपा प्रत्याशी बंशीधर भगत को 33325, कांग्रेस के महेश शर्मा को 25128 वोट, छठे राउंड के बाद नैनीताल सीट पर भाजपा प्रत्याशी को 15904 व कांग्रेस के 11050 एवं आआपा के हेम आर्य को 1516 वोट
  45. हरिद्वार ग्रामीण से कांग्रेस की अनुपमा रावत 3470 वोटों से आगे, जागेश्वर से कांग्रेस के गोविंद सिंह कुंजवाल भाजपा से 1676 वोटों से पीछे, जसपुर से कांग्रेस के आदेश चौहान 5209 वोटों से आगे, ज्वालापुर से कांग्रेस के रवि बहादुर 9305 वोटों से आगे, कालाढुंगी से बंशीधर भगत 2674 वोटों से पीछे
  46. कोटद्वार से भाजपा की ऋतु भूषण खंडूड़ी 2460 वोटों से आगे, पौड़ी से भाजपा के राजकुमार पोरी, पीरान कलियर से कांग्रेस के फुरकान अहमत 3750 वोटों से आगे, नानकमत्ता से कांग्रेस के गोपाल राणा 2098, प्रतापनगर से कांग्रेस के विक्रम नेगी 1536, सल्ट से कांग्रेस के रणजीत रावत 120, यमुनोत्री से निर्दलीय संजय डोभाल कांग्रेस के दीपक बिजल्वाण से 1002 वोटों से आगे
  47. रुद्रप्रयाग से भाजपा के भारत सिंह चौधरी 569 वोटों से आगे, सल्ट से भाजपा के महेश जीना कांग्रेस के रणजीत रावत से 320 वोटों से आगे, श्रीनगर से कांग्रेस के गणेश गोदियाल भाजपा के डॉ. धन सिंह रावत से 1093 वोटों से आगे, टिहरी से भाजपा के किशोर उपाध्याय 815 वोटों से आगे
  48. किच्छा से तिलक राज बेहड़ 672 वोटों से पीछे हुए, भाजपा के राजेश शुक्ला आगे, रानीखेत से भाजपा के प्रमोद नैनवाल कांग्रेस के करन महरा से 755 वोटों से आगे
  49. खटीमा में धामी मात्र 16 वोटों से पीछे, कालाढुंगी में बंशीधर भगत, बाजपुर से यशपाल आर्य व हरिद्वार से मदन कौशिक मामूली अंतर से पीछे हुए, डीडीहाट से बिशन सिंह चुफाल मामूली अंतर से आगे, हरिद्वार ग्रामीण में कांग्रेस की अनुपमा रावत 413 वोटों से आगे हुई
  50. अब तक आये 69 सीटों के रुझानों में भाजपा 44 एवं कांग्रेस 21, आम आदमी पार्टी 0, बसपा 2 व अन्य 2 सीटों पर आगे
  51. नैनीताल सीट पर पहले राउंड में भाजपा प्रत्याशी सरिर्ता आ 705, दूसरे में 1312, तीसर में 2790, चौथे में 5304 वोटों से आगे, चौथे राउंड तक सरिता को 13473 व कांग्रेस के संजीव आर्य को 8169 वोट मिले, हेम चंद्र आर्य को मिले हैं केवल 1212 वोट
  52. अल्मोड़ा सीट पर भाजपा के कैलाश शर्मा, बद्रीनाथ में भाजपा के महेंद्र भट्ट, देवप्रयाग से भाजपा के विनोद कंडारी, धर्मपुर में भाजपा के विनोद चमोली, धारचूला में कांग्रेस के हरीश धामी, गंगोलीहाल में भाजपा के फकीर राम आगे
  53. नैनीताल से सरिता आर्य कांग्रेस के संजीव आर्य से तीसरे राउंड में 2790 वोटों से आगे
  54. भीमताल से राम सिंह कैड़ा आगे, कांग्रेस नंबर दो पर
  55. खटीमा से पुष्कर सिंह धामी पीछे, उन्हें अब तक मिले 3985 वोट, कांग्रेस के भुवन कापड़ी को 4939 वोट…
  56. अब तक आये 65 सीटों के रुझानों में भाजपा को 44.54, कांग्रेस को 38.27, बसपा को 5.19, आआपा को 4.24 प्रतिशत वोट मिल रहे हैं।
  57. चंपावत से कैलाश गहतोड़ी पहले राउंड में 26 व चौबट्टाखाल से भाजपा के सतपाल महाराज, देवप्रयाग से कांग्रेस के मंत्री प्रसाद नैथानी, धनौल्टी से भाजपा के प्रीतम सिंह पंवार, द्वाराहाट से भाजपा के अनिल शाही, जसपुर से भाजपा के डॉ. शैलेंद्र मोहन सिंघल, ज्वालापुर से भाजपा के सुरेश राठौर, कपकोट से भाजपा के सुरेश गड़िया, कर्णप्रयाग से कांग्रेस के मुकेश नेगी, खानपुर से निर्दलीय उमेश कुमार, लैंसडाउन से भाजपा के दलीप रावत, मंगलौर से बसपा के सरवत करीम अंसारी वोटों से आगे
  58. सितारगंज से भाजपा के सौरभ बहुगुणा, सोमेश्वर से भाजपा की रेखा आर्या, श्रीनगर से कांग्रेस के गणेश गोदियाल, टिहरी ने उत्तराखंड जनएकता पार्टी के निदेश धनै, थराली में भाजपा के भूपाल राम टम्टा, विकासनगर में मुन्ना सिंह चौहान, यमेश्वर से भाजपा की रेनू बिष्ट व यमुनोत्री से निर्दलीय संजय डोभाल आगे
  59. नरंेद्रनगर में कांग्रेस के ओमगोपाल, पीरानकलियर से भाजपा के मनीश कुमार सैनी, पिथौरागढ़ से कांग्रेस के मयूख महर, प्रतापनगर से कांग्रेस के विक्रम नेगी, पुरौला से कांग्रेस, ऋषिकेश में भाजपा के प्रेम चंद्र अग्रवाल, रुड़की में भाजपा के प्रदीप बत्रा आगे
  60. नैनीताल से सरिता आर्य कांग्रेस के संजीव आर्य से 1312 वोटों से आगे, मंगलौर से बसपा के सरवत करीम अंसारी आगे
  61. धर्मपुर से कांग्रेस के दिनेश अग्रवाल, डोईवाला से भाजपा के बृजभूषण गैरोला, गदरपुर से भाजपा के अरविंद पांडे, गंगोत्री से भाजपा के सुरेश चौहान, घनशाली से भाजपा, हरिद्वार ग्रामीण से भाजपा के यतीश्वरानंद आगे-कांग्रेस की अनुपमा रावत पीछे, झबरेड़ा में कांग्रेस के वीरेंद्र कुमार, ज्वालापुर में कांग्रेस के रवि बहादुर आगे
  62. बद्रीनाथ से भाजपा के महेंद्र भट्ट, भगवानपुर से कांग्रेस की ममता राकेश, चकराता से कांग्रेस के प्रीतम सिंह आगे
  63. हरिद्वार से मदन कौशिक, काशीपुर से भाजपा के त्रिलोक सिंह चीमा, कर्णप्रयाग से कांग्रेस के मुकेश नेगी, खानपुर से निर्दलय उमेश कुमार, किच्छा से कांग्रेस के तिलक राज बेहड़ आगे
  64. बाजपुर में भाजपा आगे, यशपाल आर्य पीछे, बागेश्वर में भाजपा आगे, बसपा नंबर दो पर
  65. पहले राउंड में रामनगर सीट पर कांग्रेस आगे, महेंद्र पाल को 5236 व भाजपा के दीवान सिंह बिष्ट को 1544 वोट
  66. पहले राउंड में लालकुआं सीट पर हरीश रावत पीछे, भाजपा के डॉ. मोहन सिंह रावत को 5372 व हरीश रावत को 2659 मत मिले
  67. पहले राउंड में हल्द्वानी सीट पर भाजपा के डॉ. जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला को 3500 व सुमित हृदयेश को 2448 मत मिले
  68. रायपुर से भाजपा के उमेश शर्मा काऊ आगे, राजपुर रोड से भाजपा के खजान दास आगे, लोहाघाट से कांग्रेस के खुशाल सिंह अधिकारी 674 वोटों से आगे, कपकोट में भाजपा के सुरेश गड़िया आगे,
  69. ऋषिकेश से प्रेम चंद्र अग्रवाल 500 वोटों से आगे
  70. पौड़ी, कोटद्वार, यमकेश्वर व लैंसडाउस से भाजपा व श्रीनगर से कांग्रेस आगे, भाजपा के मुन्ना सिंह चौहान आगे
  71. अल्मोड़ा जनपद में पहले राउंड में अल्मोड़ा से भाजपा 400 वोटों, सोमेश्वर में भाजपा 885, जागेश्वर में भाजपा 700, सल्ट में भाजपा 175, द्वाराहाट में भाजपा 550 व रानीखेत में 400 मतों से आगेदेहरादून कैंट से भाजपा की सविता कपूर कांग्रेस के सूर्यकांत धस्माना से 1000 मतों से आगे
  72. पोस्टल वैलेटों की प्रारंभिक मतगणना के अनुसार भाजपा 35 एवं कांग्रेस 26, आम आदमी पार्टी 2 व अन्य 1 सीटों पर आगेसीटों पर आगे चल रही है। और फिलहाल दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर दिख रही है।
  73. उत्तराखंड चुनाव ब्रेकिंग: भाजपा ने पोस्टल वैलेटों की गिनती में बहुमत का आंकड़ा छुवा, भाजपा खटीमा से पुष्कर सिंह धामी आगे, हरीश रावत लालकुआं से आगे
  74. देहरादून के विकासनगर से कांग्रेस, पुरौला से कांग्रेस, घनशाली से भाजपा, रुद्रपुर से भाजपा, रुद्रप्रयाग से भाजपा, पिथौरागढ़ से कांग्रेस, मसूरी से भाजपा, बीएचईएल रानीपुर से भाजपा, पौड़ी से भाजपा, कपकोट से भाजपा, बागेश्वर से भाजपा, बद्रीनाथ से कांग्रेस आगे, गंगोत्री से भाजपा आगे, यमुनोत्री से कांग्रेस आगे, रुड़की से कांग्रेस, देहरादून कैंट से भाजपा आगे, सहसपुर से कांग्रेस आगे, डीडीहाट से भाजपा आगे, कालाढुंगी से भाजपा आगे, लालकुआं से कांग्रेस आगे, चंपावत से भाजपा आगे, लक्सर से बसपा, हरिद्वार व हरिद्वार ग्रामीण से कांग्रेस आगे, चंपावत से भाजपा आगे
  75. गदरपुर से भाजपा के अरविंद पांडे 1921 वोटों से आगे, बंशीधर भगत कालाढुंगी से आगे, गोविंद सिंह कुंजवाल जागेश्वर से आगे, किशोर उपाध्याय टिहरी से आगे, गणेश जोशी मसूरी से आगे, डीडीहाट से भाजपा के बिशन सिंह चुफाल आगे, लोहाघाट से कांग्रेस प्रत्याशी 210 मतों से आगे, हरिद्वार से कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी आगे-मदन कौशिक पीछे, हरिद्वार ग्रामीण से कांग्रेस की अनुपमा रावत आगे, लक्सर से बसपा के मो. शहजाद आगे
  76. देहरादून के विकासनगर से कांग्रेस, पुरौला से भाजपा, घनशाली से भाजपा, रुद्रपुर से भाजपा, रुद्रप्रयाग से भाजपा, पिथौरागढ़ से कांग्रेस, मसूरी से भाजपा, बीएचईएल रानीपुर से भाजपा, पौड़ी से भाजपा, कपकोट से कांग्रेस, बागेश्वर से भाजपा, बद्रीनाथ से कांग्रेस आगे, गंगोत्री से कांग्रेस आगे, यमुनोत्री से कांग्रेस आगे, गदरपुर से भाजपा के अरविंद पांडे 1921 वोटों से आगे…
  77. नैनीताल चुनाव ब्रेकिंग: नैनीताल जनपद में सर्विस वोटरों की बार कोड की जांच करते हुए ही गिनती चल रही है, इसलिए रुझान आने में देरी हो रही है…
  78. गदरपुर से भाजपा के अरविंद पांडे 1921 वोटों से आगे, बंशीधर भगत कालाढुंगी से आगे, गोविंद सिंह कुंजवाल जागेश्वर से आगे, किशोर उपाध्याय टिहरी से आगे, गणेश जोशी मसूरी से आगे.. डीडीहाट से भाजपा के बिशन सिंह चुफाल आगे, चंपावत से भाजपा आगे,
  79. हरिद्वार से कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी आगे-मदन कौशिक पीछे, हरिद्वार ग्रामीण से कांग्रेस की अनुपमा रावत आगे, लक्सर से बसपा के मो. शहजाद आगे

यह भी पढ़ें : मोदी की सु’नमो जीत और उम्मीदों के पहाड़ सी चुनौतियाँ….

हवा, आंधी के बाद सुनामी और आखिर नये शब्द सु‘नमो के प्रभाव में बताई जा रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा की ‘छप्परफाड़’ जीत वास्तव में ‘विश्वास’ की जीत है। विश्वास की इसलिये कि पिछली 2014 की जीत मोदी द्वारा यूपीए सरकार के 10 वर्ष के कार्यकाल के बाद भ्रष्टाचार रहित ‘सबका साथ-सबका विकास’ के वादों पर किये गये भरोसे की जीत थी। लेकिन 2019 की जीत मोदी के उन वादों को पूरा करने के लिए किये गये कार्यों पर अपनी सहमति जताने की जीत है। अपने पिछले कार्यकाल में मोदी ने अपने कार्यों से सरकार पर विश्वास की एक बड़ी लकीर खड़ी कर दी है, और अब उन पर उस लकीर को जनता की कभी पूरी न होने वाली संतुष्टि तक लंबा करने की चुनौती है। मोदी ने हर सांसद को वोट अपने लिये मांगा है। इस तरह उन्होंने राजनीति विज्ञान के ‘सांसदों द्वारा प्रधानमंत्री चुनने के सिद्धांत’ से इतर प्रधानमंत्री द्वारा सांसद चुनने का एक नया प्रयोग भी किया है, और इस तरह अपनी जिम्मेदारियां और बढ़ा ली है। अब उनके पास अपेक्षाएं पूरी न कर पाने पर किसी अन्य की विफलता बताने का कोई बहाना नहीं होगा। भारतीय राजनीति की सच्चाई कही जाने वाली धर्म, जाति व क्षेत्र की दीवारों को गिराने के बाद मोदी ने जिन दो जातियों, गरीब और गरीबों को गरीबी से मुक्त कराने वालों का जिक्र किया है, उनके बीच की दीवार को गिराना भी मोदी के लिए चुनौतीपूर्ण होगा….

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड की पांचों सीटें जीत भाजपा ने रचा लगातार दूसरी जीत का इतिहास.. देखें किसे कितने मिले वोट…

देखें लोक सभा चुनाव 2019 के सबसे विश्वसनीय रुझान एवं नतीजे अपने भरोसेमंद समाचार पोर्टल ‘नवीन समाचार’ पर

नोट : ताज़ा परिणामों के लिए लिंक को कुछ-कुछ देर में रिफ्रेश करते रहें, या बार -बार खोलकर देखते रहें..

उत्तराखंड: रुझान/जीत

  • अल्मोड़ा-पिथौरागढ: भाजपा -अजय टम्टा 221154 वोटों से आगे
  • पौड़ी गढ़वाल: भाजपा – तीरथ सिंह रावत 285003 वोटों से आगे
  • हरिद्वार: भाजपा – डा. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ 254786 वोटों से आगे
  • नैनीताल-ऊधमसिंह नगर: भाजपा – अजय भट्ट 339096 वोटों से आगे
  • टिहरी: भाजपा – माला राज्य लक्ष्मी 293267 वोटों से आगे

देश-542: भाजपा/एनडीए: 303/351, कांग्रेस/यूपीए:51/96, महागठबंधन: 77, अन्य : 18

यह भी पढ़ें: एक ऐसा सटीक अंकगणितीय लॉजिकल आंकलन, जिससे 2014 में भाजपा को मिली थीं 282 सीटें और इस बार मिलेंगी इतनी सीटें….

उत्तराखंड-नैनीताल-ऊधमसिंह नगर
परिणाम
क्रम संख्या अभ्यर्थी दल का नाम ई.वी.एम. मत डाक द्वारा मत कुल मत % मत
1 अजय भट्‌ट भारतीय जनता पार्टी 765173 7022 772195 61.35
2 ई0 नवनीत अग्रवाल बहुजन समाज पार्टी 28271 184 28455 2.26
3 हरीश रावत इंडियन नेशनल कांग्रेस 431101 1998 433099 34.41
4 कामरेड डाॅ. कैलाश पाण्‍डेय कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्ससिस्ट-लेनिनिस्ट)(लिबरेशन) 5468 20 5488 0.44
5 इन्‍जीनियर ज्‍योति प्रकाश टम्टा बहुजन मुक्ति पार्टी 2045 8 2053 0.16
6 प्रेम प्रसाद आर्य प्रगतिशील लोक मंच 3332 7 3339 0.27
7 सुकुमार विश्‍वास निर्दलीय 3326 7 3333 0.26
8 NOTA इनमें से कोई नहीं 10540 68 10608 0.84
Total 1249256 9314 1258570

देश में सभी दलों को मिली सीटों की स्थिति के लिए यह लिंक क्लिक करें..

उत्तराखंड में विजयी प्रत्याशियों की जीत के अंतर के ताज़ा आंकड़े देखने को यह लिंक क्लिक करें..

उत्तराखंड परिणाम स्थिति

5 निर्वाचन क्षेत्रों में से 5 की ज्ञात स्थिति
लोक सभा चुनाव परिणाम 2014
निर्वाचन क्षेत्र निर्वाचन-क्षेत्र सं. बढ़त-प्राप्त अभ्यर्थी बढ़त-प्राप्त दल अनुगामी(पिछड़ता) अभ्यर्थी अनुगामी(पिछड़ता) दल अंतर(मार्जिन) परिणाम स्थिति विजेता उम्मीदवार विजयी दल अंतर(मार्जिन)
अल्मोड़ा 3 अजय टम्टा
भारतीय जनता पार्टी
प्रदीप टम्टा
इंडियन नेशनल कांग्रेस
221154 प्रगति में परिणाम AJAY TAMTA Bharatiya Janata Party 95690
गढ़वाल 2 तीरथ सिंह रावत
भारतीय जनता पार्टी
मनीष खण्‍डूड़ी
इंडियन नेशनल कांग्रेस
285003 प्रगति में परिणाम (MAJ GEN (RETD.) ) BHUWAN CHANDRA KHANDURI (AVSM) Bharatiya Janata Party 184526
हरिद्वार 5 रमेश पोखरियाल ‘निशंक’
भारतीय जनता पार्टी
अम्बरीष कुमार
इंडियन नेशनल कांग्रेस
254786 प्रगति में परिणाम RAMESH POKHRIYAL NISHANK Bharatiya Janata Party 177822
नैनीताल-ऊधमसिंह नगर 4 अजय भट्‌ट
भारतीय जनता पार्टी
हरीश रावत
इंडियन नेशनल कांग्रेस
339096 प्रगति में परिणाम BHAGAT SINGH KOSHYARI Bharatiya Janata Party 284717
टिहरी गढ़वाल 1 माला राज्य लक्ष्मी शाह
भारतीय जनता पार्टी
प्रीतम सिंह
इंडियन नेशनल कांग्रेस
293267 प्रगति में परिणाम MALA RAJYA LAXMI SHAH Bharatiya Janata Party 192503

नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा पर विभिन्न दलों-प्रत्याशियों को मिले वोटों के ताज़ा आंकड़े देखने को यह लिंक क्लिक करें… 

रिणाम स्थिति
542 निर्वाचन क्षेत्रों में से 542 की ज्ञात स्थिति
दल का नाम विजयी आगे कुल
आम आदमी पार्टी 1 0 1
आजसु पार्टी 1 0 1
ऑल इंडिया अन्‍ना द्रविड़ मुन्‍नेत्र कड़गम 1 0 1
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन 2 0 2
आल इण्डिया तृणमूल कांग्रेस 22 0 22
ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट 1 0 1
बहुजन समाज पार्टी 10 0 10
भारतीय जनता पार्टी 303 0 303
बीजू जनता दल 12 0 12
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया 2 0 2
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्‍ट) 3 0 3
द्रविड़ मुनेत्र कड़गम 23 0 23
इंडियन नेशनल कांग्रेस 52 0 52
इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग 3 0 3
जम्मू एण्ड कश्मीर नेशनल काँफ्रेंस 3 0 3
जनता दल (सेक्युलर) 1 0 1
जनता दल (यूनाइटेड) 16 0 16
झारखण्ड मुक्ति मोर्चा 1 0 1
केरल कांग्रेस (एम) 1 0 1
लोक जन शक्ति पार्टी 6 0 6
मिजो नेशनल फ्रंट 1 0 1
नागालैंड पीपुल्स फ्रंट 1 0 1
नेशनल पीपुल्‍स पार्टी 1 0 1
नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी 5 0 5
नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी 1 0 1
रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी 1 0 1
समाजवादी पार्टी 5 0 5
शिरोमणि अकाली दल 2 0 2
शिवसेना 18 0 18
सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा 1 0 1
तेलंगाना राष्ट्रीय समिति 9 0 9
तेलुगु देशम 3 0 3
युवजन श्रमिक रयाथु कॉंग्रेस पार्टी 22 0 22
अन्य 8 0 8
कुल 542 0 542

राज्य :

  • उत्तराखंड-5: भाजपा: 5, कांग्रेस/यूपीए: 0, अन्य/महागठबंधन-0
  • उत्तर प्रदेश-80: भाजपा: 62, कांग्रेस: 1, BSP-10, SP-5, Apna Dal-2
  • मध्य प्रदेश-29: भाजपा/एनडीए: 28, कांग्रेस/यूपीए: 1, अन्य-0
  • बिहार-40: भाजपा/LJP-JDS=एनडीए: 17/39, कांग्रेस/यूपीए: 1, अन्य/महागठबंधन-0
  • दिल्ली-7: भाजपा/एनडीए: 0, कांग्रेस/यूपीए: 0, अन्य/महागठबंधन-0
  • राजस्थान-25: भाजपा: 21, कांग्रेस/यूपीए: 0, अन्य/RLP-1
  • गुजरात-26: भाजपा/एनडीए: 26, कांग्रेस/यूपीए: 0, अन्य/महागठबंधन-0
  • हरियाणा-10: भाजपा/एनडीए: 10, कांग्रेस/यूपीए: 0, अन्य/महागठबंधन-0
  • पंजाब-13: भाजपा/एनडीए: 4, कांग्रेस/यूपीए: 8, अन्य-1
  • हिमांचल प्रदेश-4: भाजपा : 4, कांग्रेस/यूपीए: 0, अन्य/महागठबंधन-0
  • दिल्ली-7 : भाजपा/SAD: 2+2=4, कांग्रेस: 8, AAP-1
  • जम्मू-कश्मीर-6: भाजपा : 3, कांग्रेस/यूपीए: 0, NC-3,  PDP-0
  • छत्तीसगढ़-11: भाजपा/एनडीए: 9, कांग्रेस/यूपीए: 2, अन्य-0
  • झारखंड=14: भाजपा/एनडीए: 11, कांग्रेस/यूपीए: 1, अन्य-2
  • उड़ीसा-21: भाजपा/एनडीए: 8, कांग्रेस/यूपीए: 1, BJD-12
  • पश्चिम बंगाल-42: भाजपा: 18, कांग्रेस/यूपीए: 2, TMC-22
  • महाराष्ट्र-48: भाजपा: 23, Shiv Sena-18, कांग्रेस: 1, NCP-4, अन्य-2
  • आसाम-14: भाजपा/एनडीए: 9, कांग्रेस/यूपीए: 3, अन्य/महागठबंधन-2
  • अरुणांचल प्रदेश-2: भाजपा: 2, यूपीए: 0, अन्य-0
  • त्रिपुरा-2: भाजपा: 2, कांग्रेस/यूपीए: 0, अन्य/महागठबंधन-0
  • मेघालय-2: भाजपा: 0, कांग्रेस: 1, NPP-1
  • नागालेंड-1: भाजपा/एनडीए: 0, कांग्रेस/यूपीए: 1, अन्य/महागठबंधन-0
  • मणीपुर-2 : भाजपा/एनडीए: 1, कांग्रेस/यूपीए: 0, अन्य-1
  • सिक्किम-1 : भाजपा/एनडीए: 0, कांग्रेस/यूपीए: 0, SKS-1
  • मिजोरम-1 : भाजपा/एनडीए: 0, कांग्रेस/यूपीए: 0, NPP1
  • कर्नाटक-28: भाजपा/एनडीए: 25, कांग्रेस: 1, JDS-1
  • आंध्र प्रदेश-25: भाजपा/एनडीए: 0, कांग्रेस/यूपीए: 0, TDP-3, YSR-22
  • तमिलनाडु-39: भाजपा/एनडीए: 2, कांग्रेस: 8, DMK-23, AIADMK-1, Other-6
  • अंडमान-निकोबार द्वीप समूह -1 : भाजपा/एनडीए: 1
  • चंडीगढ़-1 : भाजपा : 1
  • दमन एवं दीव-1: भाजपा : 1
  • दादरा और नगर हवेली-1 : भाजपा/एनडीए: 1
  • लक्षद्वीप-1 : कांग्रेस/यूपीए: 31
  • पुदुच्चेरी-1 : कांग्रेस/यूपीए: 1
  • तेलंगाना-17: भाजपा: 4, कांग्रेस: 3, TRS-9
  • केरल-20: भाजपा/एनडीए: 0, कांग्रेस/यूपीए: 15, अन्य/महागठबंधन-5
  • गोवा-2: भाजपा/एनडीए: 1, कांग्रेस/यूपीए: 1, अन्य/महागठबंधन-0

Leave a Reply