विज्ञापन सड़क किनारे होर्डिंग पर लगाते हैं, और समाचार समाचार माध्यमों में निःशुल्क छपवाते हैं। समाचार माध्यम कैसे चलेंगे....? कभी सोचा है ? उत्तराखंड सरकार से 'A' श्रेणी में मान्यता प्राप्त रही, 30 लाख से अधिक उपयोक्ताओं के द्वारा 13.7 मिलियन यानी 1.37 करोड़ से अधिक बार पढी गई अपनी पसंदीदा व भरोसेमंद समाचार वेबसाइट ‘नवीन समाचार’ में आपका स्वागत है...‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने व्यवसाय-सेवाओं को अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचाने के लिए संपर्क करें मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व saharanavinjoshi@gmail.com पर... | क्या आपको वास्तव में कुछ भी FREE में मिलता है ? समाचारों के अलावा...? यदि नहीं तो ‘नवीन समाचार’ को सहयोग करें। ‘नवीन समाचार’ के माध्यम से अपने परिचितों, प्रेमियों, मित्रों को शुभकामना संदेश दें... अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में हमें भी सहयोग का अवसर दें... संपर्क करें : मोबाईल 8077566792, व्हाट्सप्प 9412037779 व navinsamachar@gmail.com पर।

July 25, 2024

नैनीताल के आज 9 जून के चुनिंदा ‘नवीन समाचार’ (Nainital News 9 June 2023)

0

Nainital News 9 June 2023, Nainital today’s selected ‘New News’ of May 29, 140th Foundation Day of Nayana Devi Temple celebrated with the conclusion of Devi Bhagwat, People of Krishnapur met DM for dangerous boulders, MSC Geology exam results declared, Governor briefs journalists Congratulations on Hindi Journalism Day as a soldier, naineetaal ke aaj 29 maee ke chuninda naveen samaachaar, devee bhaagavat ke samaapan ke saath manaaya gaya nayana devee mandir ka 140vaan sthaapana divas, khataranaak boldar ke lie deeem se mile krshnaapur ke log, emesasee jiyolojee ke pareeksha parinaam ghoshit, raajyapaal ne patrakaaron ko sainik bataakar dee hindee patrakaarita divas kee badhaee, Governor’s meeting with Deans and Directors of Kumaun University,
Emphasis on research publications and quality education,
Seeking alternative financial resources for the university,
Engagement of alumni for financial support,
Importance of research and technology for societal benefit,
Invitation for suggestions to improve the university,

Governor’s meeting with Deans and Directors of Kumaun University,
Emphasis on research publications and quality education,
Seeking alternative financial resources for the university,
Engagement of alumni for financial support, Kumaon University,

Nainital News 6 July 2023, Nainital News 1 July 2023, Nainital News 3 July 2023, Nainital News 11 July 2023, Nainital News 12 July 2023,

पहली बार राज्यपाल ने कुमाऊं विवि के डीन एवं निदेशकों की ली बैठक

-स्वयं अपने संसाधन तलाशने एवं अधिक से अधिक शोध प्रकाशनों पर जोर देने को कहा
नवीन समाचार, नैनीताल, 9 जून 2023। (Nainital News 9 June 2023) उत्तराखंड के राज्यपाल एवं कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने शुक्रवार को कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर में संकायाध्यक्षों एवं निदेशकों की बैठक ली। पहली बार हुई इस तरह की बैठक में राज्यपाल ने प्रत्येक संकायाध्यक्ष एवं निदेशक से अलग-अलग वार्ता कर उनके विभाग की उपलब्धियों, समाज में दिये गये योगदान और उनके मिशन और विजन के साथ-साथ इनकी चुनौतियों तथा संबंधित विभागों की उपलब्धियों, विभागों के प्रकाशित शोध पत्र, पुरस्कार, एमओयू व प्रकाशनों सहित भविष्य की योजनाओं के संबंध में जानकारी ली।

Nainital News 9 June 2023इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि कुमाऊं विश्वविद्यालय शोध एवं शिक्षण के क्षेत्र में प्रसिद्ध रहा है। यहां पढ़े छात्र-छात्राओं ने देश एवं विदेश में उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा एवं शोध की गुणवत्ता विश्वविद्यालयों का मूल सिद्धांत एवं विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापरक शिक्षा मिले यह उद्देश्य होना चाहिए। राज्यपाल ने निर्देशित किया कि प्राध्यापक अधिक से अधिक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के उत्कृष्ट शोध पत्र प्रकाशित करें। उन्होंने कहा कि शोध एवं तकनीक सही मायनों में तभी उपयोगी है जब उसका लाभ लागों को मिले। उन्होंने संकायाध्यक्षों से अपने आर्थिक संसाधनों के स्रोत तथा केंद्रीय संस्थानों और सीएसआर की मदद से आर्थिक संसाधनों की पूर्ति के उपाय स्वयं खोजने को भी कहा ताकि उन्हें विश्वविद्यालय पर निर्भर न रहना पड़े।

राज्यपाल ने पूर्व छात्रों के लिए एलुमनी मीट को आयोजन करने और उन्हें विश्वविद्यालय हेतु आर्थिक संसाधनो की पूर्ति के लिए प्रेरित करने को भी कहा। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय की समस्याओं और चुनौतियों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने अधिक से अधिक शोध प्रकाशनों पर जोर देने की बात कही। उन्होंने प्रत्येक संकायाध्यक्षों व निदेशकों से विश्वविद्यालय की बेहतरी के संबंध में अपने सुझाव भी प्रेषित करने को कहा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनमोहन चौहान व कुलसचिव दिनेश चंद्रा सहित विश्वविद्यालय के सभी संकायाध्यक्ष व निदेशक उपस्थित रहे।

भाजपा के असली राष्ट्रवाद के चेहरे को दर्शाता है त्रिवेंद्र का बयान: अनुपम

नैनीताल। नगर कांग्रेस कमेटी नैनीताल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा देशभक्त कहे जाने पर गहरा रोष व्यक्त किया है। नगर अध्यक्ष अनुपम कबड्वाल ने पूरे विश्व में सत्य व अहिंसा के पुजारी के रूप में विख्यात गांधी जी जैसे महान व्यक्तित्व के हत्यारे का महिमामंडन करने पर अपने को देशभक्त पार्टी कहने वाली वर्तमान भाजपा सरकार को पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद सिंह रावत के खिलाफ कार्रवाई कर उन पर मुकदमा दर्ज करने की मांग की। कहा कि रावत का बयान खुद को राष्ट्रवादी पार्टी कहने वाली भाजपा के असली राष्ट्रवाद के चेहरे को दर्शाता है।

पुरौला के संबंध में राज्यपाल को भेजा ज्ञापन

नैनीताल। नगर के कुछ संगठनों ने पुरौला की घटना पर प्रदेश के राज्यपाल को ज्ञापन भेजा है। कहा कि अपराधी के विरुद्ध कानून सम्मत कार्यवाही होनी चाहिए लेकिन अपराध का फैसला किसी भी सूरत में धार्मिक आधार पर नहीं किया जाना चाहिए और ना ही धर्म के आधार पर घृणा के प्रसारक संगठनों को यह फैसला करने का अधिकार दिया जाना चाहिए। यह भी कहा है कि प्रदेश में सत्यापन व अतिक्रमण विरोधी अभियान या कोई भी अन्य प्रशासनिक कार्य भी धार्मिक आधार पर नहीं किये जाने चाहिए।

नगर के वरिष्ठ पत्रकार व उत्तराखंड लोक वाहिनी नेता राजीव लोचन साह की अगुवाई में राज्यपाल को अपर मंडलायुक्त के माध्यम से भेजे ज्ञापन में पुरौला में सामान्य स्थिति बहाल करने और निर्दोष अल्पसंख्यको की रक्षा के लिए उपाय किए जाने, किसी को भी भीड़ के रूप में हिंसा और नफरत फैलाने की अनुमति न दिए जाने की भी मांग की गई है। ज्ञापन सोंपने वालों में डॉ. उमा भट्ट सहित कुछ अन्य लोग भी शामिल रहे। (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के आज 29 मई के चुनिंदा ‘नवीन समाचार’ (Nainital News 29 May 2023)

देवी भागवत के समापन के साथ मनाया गया नयना देवी मंदिर का 140वां स्थापना दिवस

नवीन समाचार, नैनीताल, 29 मई 2023। नगर की आराध्य देवी माता नयना देवी के मंदिर का 140वां स्थापना दिवस सोमवार को भारी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह ब्रह्म मुहूर्त में साढ़े चार बजे तड़के आधुनिक मन्दिर के निर्माता अमर नाथ शाह के वंशजों द्वारा कुल पूजा से वार्षिकोत्सव कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। आगे गत 21 मई से चल रहे नौ दिवसीय श्रीमद् देवी भागवत की कथा के लिए पंचदेव पूजन और देवी पूजन के साथ सुबह 9 बजे हवन शुरू हुआ। यह भी पढ़ें : बड़ा सुखद समाचार: देहरादून के बाद अब कुमाऊं मंडल के दो स्टेशनों काठगोदाम-टनकपुर से वंदे भारत चलाने का प्रस्ताव.. 

वहीं साढ़े दस बजे हवन में पूर्णाहुति के साथ कन्या पूजन हुआ तथा 11 बजे आचार्य भुवन चन्द्र त्रिपाठी द्वारा देवी भागवत की कथा का अंतिम परिच्छेद सुनाया गया। 12 बजे से व्यास पूजन और तत्पश्चात एक बजे से भंडारा आयोजित हुआ। सायं 5 बजे भजन संध्या में हिमालय संगीत शोध समिति हल्द्वानी के कलाकारों की प्रस्तुतियों के साथ स्थापना दिवस के कार्यक्रमों का समापन होगा। यह भी पढ़ें : शर्मनाक मामला: शिक्षक ने फेल करने की धमकी देकर छात्रा से मांगे निजी फोटो व वीडियो

इस दौरान मनोज चौधरी, भीम सिंह कार्की, महेश भट्ट, विजय साह, देवेंद्र जोशी, राजीव लोचन साह व प्रदीप साह यजमान की भूमिका में रहे। आयोजन में मंदिर में श्रद्धालुओं के साथ सैलानियों की भी भारी भीड़ रही। मंदिर प्रबंधन के ट्रस्टियों, आचार्यों, कर्मचारियों व स्वयंसेवकों के सम्मिलित प्रयासों से भीड़ को अनुशासित किया गया तथा व्यवस्थाएं सुचारु बनी रहीं। यह भी पढ़ें : हल्द्वानी में फंदे पर लटकी मिली विवाहिता 

खतरनाक बोल्डर के लिए डीएम से मिले कृष्णापुर के लोग

नैनीताल। नगर के तल्लीताल क्षेत्र में सिपाही धारे के पास कृष्णापुर को आने जाने वाले वैकल्पिक मार्ग के ठीक ऊपर एक विशाल बोल्डर इसमें आई दरारों के साथ खतरनाक हो चुका है। इस संबंध में क्षेत्रवासियों का एक शिष्टमंडल सोमवार को जिलाधिकारी वंदना सिंह से मिला। यह भी पढ़ें : सुबह-सुबह दुर्घटना में पति सहित दो की मौत, पत्नी घायल

शिष्टमंडल में शामिल नगर पालिका के पूर्व उपाध्यक्ष डीएन भट्ट ने बतााया कि जिलाधिकारी ने इस प्रकरण को बहुत गम्भीरता से लिया तथा लोनिवि के प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियांता को फोन पर आदेशित किया कि वह भू वैज्ञानिक व आपदा प्रबंधन के लोगों को साथ ले जाकर इस खतरनाक हो चुके बोल्डर का निरीक्षण कर यथोचित कार्यवाही अमल में लाएं तथा बलिया नाला का काम देख रहा सिंचाई विभाग भी इस कार्य में अपेक्षित सहयोग करे। शिष्टमंडल में अधिवक्ता नवीन बिष्ट, जमन सिंह, एचएस बिष्ट, रेनु जोशी, बिशन सिंह, भुवन जोशी, जीवन लाल व पूरन सिंह आदि लोग भी शामिल रहे। यह भी पढ़ें : प्रेम व सोशल मीडिया के जाल तथा शादी के झांसे में फंसकर गायब-बरबाद हो रही युवतियां, नाबालिग किशोरियां भी शामिल (girls are trapping in social media and Love)

एमएससी जियोलॉजी के परीक्षा परिणाम घोषित

नैनीताल। कुमाऊं विवि ने सोमवार को एमए-संगीत के पहले व तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। विवि के उप परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षार्थी अपना परीक्षाफल विवि की आधिकारिक वेबसाइट केयूएनटीएल डॉट नेट पर लॉग इन करके तथा अपने परिसर व महाविद्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं। यह भी पढ़ें : अन्य प्रदेशों के लोग जिले में जमीन नहीं खरीद कर पाएंगे, डीएम गर्ब्याल ने दिए मातहतों को कड़े निर्देश (Jameen kharidne par pratibandh)

राज्यपाल ने पत्रकारों को सैनिक बताकर दी हिंदी पत्रकारिता दिवस की बधाई

नैनीताल। उत्तराखंड के राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने हिंदी पत्रकारिता दिवस पर प्रदेश के सभी मीडिया प्रतिनिधियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर जारी अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा है कि लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में पत्रकारिता देश की सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक व सांस्कृतिक आदि विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। स्वतंत्रता आंदोलन में हिंदी पत्रकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। राज्यपाल ने कहा कि पत्रकार सैनिकों की तरह राष्ट्र के सच्चे प्रहरी होते हैं, समाज के अंदर फैली कुरीतियों के प्रति आम जनमानस को जागरूक कर पत्रकार राष्ट्र निर्माण में अपना अहम योगदान देते हैं। (Nainital News 29 May 2023) (डॉ. नवीन जोशी) आज के अन्य ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :