यह सामग्री कॉपी नहीं हो सकती है, फिर भी चाहिए तो व्हात्सएप से 8077566792 पर संपर्क करें..

प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी हेतु उत्तराखंड की नवीनतम जानकारियां (Uttarakhand Online Taiyari (UOT)

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

दोस्तों हम उत्तराखंड के विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे नौजवानों के लिए ‘नवीन समाचार’ में ऑनलाइन तैयारी का एक नया स्तंभ शुरू कर रहे हैं आशा है आपको पसंद आएगा। हम समय-समय पर इसमें जानकारियां अपडेट करते रहेंगे । इसलिए आप भी समय-समय पर आकर इसमें लेटेस्ट जानकारियां प्राप्त करते रहें। भविष्य में हम आपको प्रतियोगी परीक्षाओं के Solved-Unsolved प्रश्नपत्र भी उपलब्ध कराएँगे ।

इसलिए यदि आप हमसे लगातार जुड़ कर अन्य लेटेस्ट जानकारियां भी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें हमारे मोबाइल नंबर 9412037779 पर व्हाट्सएप्प सन्देश भेजें और ‘नवीन समाचार’ के एप को चित्र पर क्लिक करके डाउनलोड करें :

उत्तराखंड में आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को नौकरियों में दस प्रतिशत आरक्षण देने के लिये ‘उत्तराखंड लोक सेवा : आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण’ विधेयक हुआ पास। जिनके परिवारों की सभी स्रोतों से कुल वार्षिक आय आठ लाख रूपये से कम होगी उन्हें मिलेगा लाभ  विस्तृत विवरण इस लिंक पर ⇒https://navinsamachar.com/

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 फरवरी 2019। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अंतिम तिथि 18 मार्च है। यूपीएससी सविल सेवा परीक्षा में आवेदन के लिए आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। प्री परीक्षा के लिए किसी तरह के न्यूनतम अंकों की जरूरत नहीं होती। यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में करता है। इसमें प्रारंभिक परीक्षा (प्रीलिमनरी), मुख्य परीक्षा (मेन) और इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) शामिल है। तीनों के नंबरों के आधार पर अभ्यर्थी का चयन होता है।

ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न: यूपीएससी 2019 की प्रारंभिक परीक्षा में दो अनिवार्य पेपर होंगे, पेपर- एक और पेपर- दो। दोनों पेपर 200-200 अंक के होंगे। सभी सवाल मल्टीपल च्वाइस और आब्जेक्टिव टाइप होते हैं। प्रीलिम्स के अंक फाइनल सेलेक्शन में नहीं जुड़ते हैं, लेकिन मेन्स में जाने के लिए ये परीक्षा पास करनी अनिवार्य है। मेन्स परीक्षा 1750 अंकों की होती है। इंटरव्यू 275 अंकों का होता है। अंतिम चयन मेन्स और इंटरव्यू में प्राप्तांकों के आधार पर होता है।

सीए परीक्षा के लिए करें 12 मार्च तक आवेदन

देहरादून। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया ने सीए इंटरमीडिएट परीक्षा और सीए फाइनल परीक्षा के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। बुधवार से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 12 मार्च है। आवेदन के लिए अभ्यर्थी आईसीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.icai.org पर आवेदन कर सकते हैं। आईसीएआई ने इन परीक्षा के लिए आवदेन करने की अंतिम तिथि 12 मार्च 2019 निर्धारित की है, लेकिन उम्मीदवार 19 मार्च तक लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को 600 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। आईसीएआई के जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सीए इंटरमीडिएट नए और पुराने कोर्स की परीक्षा का आयोजन किया 3 मई और 17 मई 2019 को किया जाएगा। सीए फाइनल परीक्षा का आयोजन 2 मई से 16 मई को बीच किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 18 मार्च 2019
प्रिलिमनरी परीक्षा की तारीख: 2 जून 2019
मेन परीक्षा: 20 सितंबर 2019
आईएफएस मेन परीक्षा: एक दिसंबर 2019

21 फरवरी 2019 : 

उत्तराखंड के ग्राम चिरोंग, तहसील व जिला चमोली के रहने वालेब3 पैरा (स्पेशल फोर्स) रेजीमेंट के हवलदार लक्ष्मण सिंह को भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पर अदम्य साहस दिखाने के लिए ‘सेना मेडल (वीरता) पुरस्कार’ देने की घोषणा की है। उन्हें 23 फरवरी को यह पुरस्कार सप्त शक्ति कमान के जनरल अफसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मैथसन के द्वारा प्रदान किया जायेगा। विस्तृत विवरण इस लिंक पर ⇒https://navinsamachar.com/pratibhaen/

18 फरवरी 2019 : 

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले के पिंगलिन इलाके में रविवार को आधी रात के बाद शुरू हुई मुठभेड़ में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के चुक्कुवाला में नेश्विवला रोड के डंगवाल मार्ग निवासी 55 राष्ट्रीय रायफल्स में तैनात 31 वर्षीय मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल हुए शहीद… विस्तृत विवरण इस लिंक पर ⇒https://navinsamachar.com/shaheed/

16 फरवरी 2019 :

मूलतः रानीखेत व वर्तमान में देहरादून निवासी मेजर चित्रेश सिंह बिष्ट कश्मीर के राजौरी में आईईडी धमाके में शहीद हो गए। धमाका उस वक्त हुआ जब वे आईईडी को डिफ्यूज कर रहे थे। विस्तृत विवरण इस लिंक पर ⇒https://navinsamachar.com/shaheed/

14 फरवरी 2019 :

14 फरवरी को जब देश का एक हिस्सा कथित प्रेम का पर्व मना रहा था, तब आतंकियों द्वारा पुलवामा में आतंकियों द्वारा खेले गये खूनी हिंसा के खेल में सड़क से गुजर रही सीआरपीएफ की कॉनवॉय पर 200 किलो से अधिक विष्फोटकों से भरी कार के टकराने से देश के 44 जवान शहीद हो गये थे। इन शहीदों में सैन्य बहुल-वीर सैनिकों की भूमि देवभूमि उत्तराखंड के दो जवान-खटीमा के मोहम्मदपुर भुड़िया निवासी शहीद वीरेंद्र सिंह राणा (36) पुत्र दीवान सिंह (80) और मूलतः उत्तरकाशी के बनकोट गांव निवासी शहीद एएसआई मोहन लाल रतूड़ी भी शामिल हैं। विस्तृत विवरण इस लिंक पर ⇒https://navinsamachar.com/shaheed/

11 फरवरी 2019 :

केंद्र सरकार के केंद्रीय जल आयोग यानी सीडब्ल्यूसी ने उत्तराखंड की जमरानी बांध परियोजना की तकनीकी सलाहकार समिति यानी टीजेसी ने 2,584 करोड़ रुपये की डीपीआर को मंजूरी दे दी है। अब डीपीआर को वित्तीय स्वीकृति के लिए वित्त मंत्रालय को भेजा जाएगा। 

जमरानी बांध के बारे में विस्तार से पूर्व जानकारी इस लिंक पर देखें → https://navinsamachar.com/jamrani-dam/

8 फरवरी 2019 : 

13वीं के भोज में जहरीली शराब पीने से उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के रुड़की में झबरेड़ा क्षेत्र के बाल्लुपुर, जहाजगढ़, भलस्वागाज, बिंड और खरक गांव में गुरुवार शाम से जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 34 पहुंच गई है। जबकि अभी भी 48 से ज्यादा लोग अब भी अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें 33 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

6 फरवरी 2019 : 

गुजरात के बाद अब उत्तराखंड में भी सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण लागू, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर एकाउंट से दी जानकारी 

6 फरवरी 2019 को राज्य मंत्रिमंडल ने लिए गए निर्णय :

  1. -आबकारी नीति 2019-20 को मंजूरी मिल गई है। इसके अंतर्गत सरकार ने निर्णय लिया कि जो दुकानें फायदे में चल रही हैं वह दुकानें उनको ही 20% फीस बढ़ा कर दे दी जाएगी। सरकार का आबकारी का राजस्व का लक्ष्य तीन हजार करोड़ रुपए के लगभग रखा गया है। लाभ के अलावा वाली दुकानों की नीलामी की जाएगी।
  2. -समूह ग की भर्ती में वही अभ्यर्थी मान्य होगा जिसने राज्य में 10वीं और 12वीं मान्यता प्राप्त संस्थान की हो। अप्रवासी राज्यवासियों को भी लाभ मिलेगा।
  3. -उत्तराखंड में 450 से 500 करोड़ रुपए हर वर्ष किसानों के कल्याण पर खर्च होगा। केंद्रीय बजट की किसान सम्मान निधि को राज्य में भी लागू किया जाएगा। इसके लिए सभी जिला अधिकारियों को जल्दी से जल्दी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। सरकार का निर्णय है कि राज्य में गोल खाते या संयुक्त खाते के जितने भी दावेदार होंगे सभी को ₹6000 दिए जाएंगे।
  4. -31 जनवरी को सामूहिक अवकाश पर रहने वाले कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलेगा। साथ ही जिन्होंने काम किया है, उन्हें वेतन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि जिन्होंने काम नहीं किया उनके लिए नियमानुसार निर्णय लिया जाएगा। अर्थात नो वर्क नो पे लागू किया जाएगा।
  5. – पिछड़ा वर्ग आयोग का प्रतिवेदन अगले सत्र में पटल पर रखा जाएगा।
  6. – सोसायटी रजिस्ट्रेशन ऑन लाइन होगा।
  7. – आबकारी नीति 2019-20 को मंजूरी मिली।
  8. – पीडब्ल्यूडी के तहत नेशनल हाईवे में होने होने लाइन शॉफ्टिंग यूटिलिटी वर्क का चार्ज 15% से घटाकर ढाई प्रतिशत किया गया।
  9. – विद्युत जल निगम के प्रत्यावेदन को मंजूरी मिली।
  10. – हिमालयी विवि की देहरादून में स्थापना होगी।
  11. – मूल्य वर्धित कर के मामलों को निपटाने के लिए 3 माह का समय दिया गया।
  12. – वार्षिक विवरण अगले 6 माह में लाया जाएगा, व्यापारियों को लाभ मिलेगा।
  13. -हिमालय विश्वविद्यालय देहरादून की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है।

1 फरवरी 2019 को राज्य मंत्रिमंडल द्वारा लिए यह निर्णय :

आवास किराया भत्ते में बढ़ोतरी के साथ समाप्त किए 15 भत्तों में से पांच पत्ते यथावत रखने का लिया निर्णय, नौकरियों में 10% आरक्षण के लिए सरकार लाएगी अध्यादेश, किसानों व महिला समूहों के लिए ऋण योजना के साथ माताओं के लिए आंचल अमृत योजना को मंजूरी, हल्द्वानी कैंसर शोध संस्थान में 152 पदों के सृजन को मंजूरी, कर्मचारियों को तीन श्रेणियों b2, c व अवर्गीकृत श्रेणी में अब 5, 7 और 9% की जगह मिलेगा 8, 10 और 12 प्रतिशत एचआरए। कुल 27 प्रस्ताव हुए पारित।

27 जनवरी 2019 :

  1.  
  2. चंपावत जनपद के बाराकोट विकासखंड में मिरतोली ग्रामवासियों को शव यात्रा में शामिल एक वाहन अनियंत्रित होकर खाई में गिर गया । दुर्घटना में 8 लोगों की मौत हो गई, तथा 13 अन्य लोग घायल हो गए।
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी तीन फरवरी को कश्मीर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उत्तराखंड के किच्छा और लालढांग (हरिद्वार) में मॉडल कॉलेजों तथा पैठाणी में व्यावसायिक डिग्री कॉलेज का शिलान्यास करेंगे। किच्छा व लालढांग कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार से 12-12 करोड़ और पैठाणी व्यावसायिक कॉलेज के लिए 26 करोड़ की राशि मंजूर हुई है। 

26 जनवरी 2019 :

  1. गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर निकली उत्तराखंड की झांकी में दिखाया गया कौसानी का अनाशक्ति आश्रम एवं उसके बाहर बात करते महात्मा गांधी एवं पंडित गोविंद बल्लभ पंत।
  2. उड़ान योजना के तहत कानपुर, लखनऊ व चंडीगढ़ से जुड़ेगा पंतनगर। स्पाइसजेट व एयर हेरिटेज कंपनियों के साथ हुआ अनुबंध।

25 जनवरी 2019 :

  1. उत्तराखंड की तीन हस्तियों को मिलेगा पद्म पुरस्कार, पर्वतारोही बछेंद्री पाल को पद्म विभूषण, अनूप साह व प्रीतम भर्तवाण को पद्मश्री देने की हुई घोषणा

24 जनवरी 2019 :

  1. आगामी हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के दृष्टिगत उत्तराखंड शिक्षा विभाग में अगले 6 माह तक हड़ताल पर लगी रोक हड़ताल करने पर लगेगा एस्मा, बोर्ड परीक्षाएं 1 से 26 मार्च तक होंगी।
  2. अटल आयुष्मान योजना के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को सूचीबद्ध अस्पतालों में मिलेगा निशुल्क ओपीडी का लाभ। निजी पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी केंद्रों पर भी मुफ्त जांच हो सकेगी। इसके लिए उनके वेतन व पेंशन से हर माह अंशदान कटेगा।
  3. बालिका दिवस के अवसर पर प्रदेश की महिलाओं को मिली पैनिक बटन व शी बॉक्स की सौगात महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अधिकारी ने महिलाओं को 180 पैनिक बटन वितरित किए, आपातकाल में इसे दबाने पर पुलिस एवं परिजनों को एक साथ चला जाएगा संदेश। ‘शी-बॉक्स वेबसाइट’ से मोबाइल के जरिए महिलाएं कर सकती हैं शिकायत।
  4. कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर के रसायन विज्ञान विभाग के अंतर्गत संचालित नैनो विज्ञान केंद्र के प्रभारी प्रो. नंद गोपाल साहू को देश के उप राष्ट्रपति एम वेंकया नायडू ने चेन्नई स्थित मद्रास विश्वविद्यालय में आयोजित केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के स्वर्ण जयंती समारोह में राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया। उन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग की ओर से उनकी व्यर्थ प्लास्टिक से बहुमूल्य नैनो पदार्थ-ग्रेफीन, पेट्रोलियम ईधन एवं सीमेंट-कंक्रीट में मिलाने वाला एड्हीसिव बनाने की खोज ‘स्मार्ट सिन्थेसिस ऑफ कार्बन नैनो मैटीरियल अलॉंग विद द प्रोडक्शन ऑफ हाई वैल्यू एडेड फ्यूल एंड एड्हीटिव्स फॉर द कंक्रीट मिक्सचर फ्रॉम वेस्ट प्लास्टिक’ को ‘इन्नोवेशन इन पॉलीमर वेस्ट मैनेजमेंट एंड रिसाइकिलिंग’ श्रेणी में तकनीकी नवाचार के आठवें राष्ट्रीय पुरस्कार में विजेता के रूप में दिया गया। विस्तृत समाचार इस लिंक पर : https://navinsamachar.com/nano-science/

23 जनवरी 2019 :

  1. गणतंत्र दिवस पर उत्तराखंड के 57 पुलिस अधिकारी व कर्मचारी देहरादून के परेड ग्राउंड में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के हाथों होंगे सम्मानित
  2. प्रदेश के सबसे पुराने क्षेत्रीय दल उत्तराखंड क्रांति दल से अलग हुए नेता सुशील कुमार ने किया उत्तराखंड नवनिर्माण सेना बनाने का ऐलान, राज्य आंदोलनकारी डा. शक्तिशैल कपरवाण को अध्यक्ष, सुशील कुमार महासचिव, राजेश चमोली व बिलास गौड़ प्रदेश महासचिव, विजेन्द्र रावत मीडिया प्रभारी व अधिवक्ता दीपक गैरोला को संविधान संयोजक व प्रवक्ता की दी जिम्मेदारी
  3. उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बीच 1 अप्रैल 2011 से 31 मार्च 2017 तक की अवधि में पेंशन पर हुए खर्च के बंटवारे के फलस्वरूप उत्तराखंड को 600 करोड़ रुपए का भुगतान करने की मंजूरी दी
  4. उत्तराखंड के 201 यूपी के 30, हरियाणा के 29 राजस्थान के 19 और पंजाब की एक सहित 289 जवान बने भारतीय थल सेना का हिस्सा, रानीखेत केआरसी में हुई पासिंग आउट परेड
  5. उत्तराखंड को ₹ 600 करोड़ के भूमि क्रय और 78 करोड के निवेश प्रस्ताव को मिली मंजूरी
  6. राज्य कर्मचारियों के 15 भत्ते हुए समाप्त, पर 5406 कम ग्रेड पे वाले कर्मचारियों को भी मिलेगा दैनिक यात्रा भत्ता, पर्वतीय विकास भत्ता, सीमांत विकास भत्ता, सचिवालय विकास भत्ता सहित 13 प्रकार के भत्ते मिलते रहेंगे।

22 जनवरी 2019 :

  1. उत्तराखंड में राज्य बनने के बाद पहली बार (18 वर्षों के बाद) तैयार हो रही है राज्य की प्रथम मानव विकास रिपोर्ट, मानव विकास रिपोर्ट के द्वारा संयुक्त राष्ट्र संघ की संस्था यूएनडीपी की ओर से वर्ष 1990 से प्रतिवर्ष मानव विकास सूचकांक एवं सापेक्षिक रैंक निर्धारित की जाती है।
  2. प्रथम मानव विकास रिपोर्ट में आमदनी व खुशहाली के मामले में पर्वती जिले पीछे जबकि मैदानी जिले आगे रहे हैं। उधम सिंह नगर, देहरादून व हरिद्वार को क्रमशः पहली दूसरी और तीसरी रैंकिंग मिली है जबकि चमोली चौथे, पौड़ी पांचवें, पिथौरागढ़ छठे, नैनीताल सातवें, बागेश्वर आठवें, अल्मोड़ा नवे और उत्तरकाशी दसवें स्थान पर हैं। वहीं रुद्रप्रयाग, चंपावत और टिहरी कर्मचारी 11वें, 12वें और 13वें स्थान पर हैं।
  3. बागेश्वर जिला पंचायत में गौ वंशीय पशुओं को खुला छोड़ने पर 1 सप्ताह की सजा का किया
  4. कुमाऊं विश्वविद्यालय के नैनो साइंस सेंटर के प्रभारी प्रोफेसर नंद गोपाल साहू को बेकार प्लास्टिक से बहुमूल्य कार्बन नैनो कण ग्रेफीन, पेट्रोलियम पदार्थ आदि बनाने की खोज पर 24 जनवरी को मद्रास विश्वविद्यालय चेन्नई में केंद्रीय उर्वरक मंत्रालय के रसायन एवन पेट्रो रसायन विभाग की ओर से उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के हाथों मिलेगा आठवां राष्ट्रीय पुरस्कार
  5. उत्तराखंड रोडवेज प्रबंधन ने जारी किया आदेश, रोडवेज के नियमित कर्मचारियों के पढ़ाई कर रहे बच्चों को साधारण बसों में 75 किलोमीटर की दूरी वाले संस्थानों के लिए संस्थान के परिचय पत्र के आधार पर यात्रा की मुफ्त सुविधा मिलेगी।

21 जनवरी 2019 :

  1. उत्तराखंड में अनुसूचित जाति की 28 एवं सामान्य वर्ग की 7809 छात्राओं को मिलेगा गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ, ₹ 53 करोड रुपए का बजट जारी
  2. ₹4000 मासिक से कम आय वाले या बीपीएल श्रेणी के दिव्यांग दिव्यांगों को पेंशन के लिए ₹ 49 करोड़ की व्यवस्था
  3. अनुसूचित जाति के गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए 2018-19 में ₹ 17 करोड़ का बजट
  4. अनुसूचित जाति के छात्रों को रोजगार देने के लिए ₹ 82 लाख का बजट
  5. उत्तराखंड में किसान पेंशन योजना का बजट बढ़कर हुआ 31 करोड़, 23454 किसानों को मिलेगा लाभ
  6. उत्तराखंड के सरकारी विभागों में है कुल 217000 पद सृजित, इन के सापेक्ष 173000 पद भरे हुए हैं। रिक्त 44000 पदों पर चल रही है भर्ती की प्रक्रिया, प्रदेश के रोजगार कार्यालयों में 9.33 लाख बेरोजगार हैं पंजीकृत : वित्त मंत्री
  7. लगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, भारत में नहीं यूरोप, अफ्रीका, दक्षिणी तथा उत्तरी अमेरिका, हिंद महासागर, मध्य एशिया में तथा अफगानिस्तान के पूर्वी क्षेत्रों को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में देखा गया।
  8. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया देहरादून अमृतसर हवाई सेवा का फ्लैग ऑफ कर शुभारंभ
  9. उत्तराखंड में स्वाइन फ्लू से फ्रांस निवासी बुजुर्ग की मौत, स्वाइन फ्लू से मृतकों की संख्या पहुंची 9

20 जनवरी 2019 :

  1. उत्तराखंड की प्रति व्यक्ति आय 0.21% की वृद्धि के साथ ₹ 15,662 बढ़ी
  2. वर्ष 2017 18 में थी ₹174622, बढ़कर हो गई ₹190284
  3. राष्ट्रीय स्तर पर प्रति व्यक्ति आय ₹125397 होने का है अनुमान
  4. राष्ट्रीय औसत से ₹64887 अधिक है उत्तराखंड की प्रति व्यक्ति आय
  5. उत्तराखंड में अनुमानित आर्थिक विकास दर 2017-18 के 6.82 प्रतिशत से बढ़कर 7.03% हो गई है। राष्ट्रीय स्तर पर यह औसत उत्तराखंड से अधिक यानी 7.2% है।
  6. उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था के आकार में 10.34% की वृद्धि हुई है
  7. राज्य का सकल घरेलू उत्पाद यानी जीएसडीपी ₹214993 करोड़ अनुमानित है
  8. उत्तराखंड के ग्राम अणा, बैजनाथ बागेश्वर निवासी धावक नितेंद्र सिंह रावत ने पुरुषों के वर्ग में मुंबई मैराथन में भारतीयों में पहला स्थान हासिल करके दोहा में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई। उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर समय लिया 2 घंटे 34 मिनट 56 सेकंड।

 

Leave a Reply

Loading...
loading...