‘नवीन समाचार’ के पाठकों के ‘2 करोड़ यानी 20 मिलियन बार मिले प्यार’ युक्त परिवार में आपका स्वागत है। आप पिछले 10 वर्षों से मान्यता प्राप्त- पत्रकारिता में पीएचडी डॉ. नवीन जोशी द्वारा संचालित, उत्तराखंड के सबसे पुराने, जनवरी 2010 से स्थापित, डिजिटल मीडिया परिवार का हिस्सा हैं, जिसके प्रत्येक समाचार एक लाख से अधिक लोगों तक और हर दिन लगभग 10 लाख बार पहुंचते हैं। हिंदी में विशिष्ट लेखन शैली हमारी पहचान है। आप भी हमारे माध्यम से हमारे इस परिवार तक अपना संदेश पहुंचा सकते हैं ₹500 से ₹20,000 प्रतिमाह की दरों में। यह दरें आधी भी हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिये यहां देखें और अपना विज्ञापन संदेश ह्वाट्सएप पर हमें भेजें 8077566792 पर।

September 21, 2024

सर्वोच्च न्यायालय की सिफारिश को लागू करने की मांग, एनआरटीआई में चयन व महायोगी पायलट बाबा का महाप्रयाण

Nainital News Navin Samachar Logo

भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज ने की सर्वोच्च न्यायालय की सिफारिश को लागू करने की मांग

नवीन समाचार, नैनीताल, 20 अगस्त 2024 (Nainital News Today 20 August 2024 NavinSamachar)। भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज ने सर्वोच्च न्यायालय के वाल्मीकि समाज को अलग से आरक्षण दिए जाने की सिफारिश को उत्तराखंड में जल्द से जल्द लागू करने की मांग की है। इस संबंध में भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज के प्रदेश अध्यक्ष मनोज कुमार ने प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी को संबोधित ज्ञापन नैनीताल के उप जिलाधिकारी को सौंपा।

cd7f7c78c67eb1590072702f1103d404 535788838
एसडीएम को ज्ञापन सोंपते भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज के लोग।

ज्ञापन में पूरे वाल्मीकि समाज की ओर से निवेदन किया गया है कि राज्य सरकार सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार वाल्मीकि समाज को दिए गए आरक्षण को तुरंत प्रभाव से लागू करने और राज्य सरकार से इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर जल्द निर्णय लेने की अपील की है।

इस ज्ञापन को सौंपने के दौरान देवभूमि सफाई मजदूर संघ के अध्यक्ष धर्मेश प्रसाद, सचिव सोनू सहदेव, मंडल सचिव मनोज वेदी, नगर सचिव गौरव हार्पर, मयंक, त्रिलोचन टांक, कुणाल बेदी, दिनेश रत्नाकर, कमल कुमार, शनि चौहान, विक्की सिलेलान, विकास टाँक, अमित सहदेव, और संजय आदि शामिल रहे।

एनआरटीआई बड़ोदरा में बीटेक-एविएशन के लिये हुआ दिया पंत का चयन (Nainital News Today 20 August 2024 NavinSamachar)

19a004ad470a6bf847f0e16ae65358df 1306727415नैनीताल। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत नैनीताल जनपद के ज्योलीकोट में सहायक अभियंता के पद पर कार्यरत राजन पंत की पुत्री दिया पन्त का चयन 2024-25 सत्र के लिए देश के प्रतिष्ठित एनआरटीआई यानी राष्ट्रीय गतिशक्ति विश्वविद्यालय वड़ोदरा गुजरात में बीटेक के एविएशन पाठ्यक्रम के लिए हुआ है। दिया ने जेईई मेन-2024 परीक्षा में 90.90 प्रतिशत अंक प्राप्त कर यह सफलता प्राप्त की है।

इससे पहले उन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा वर्ष 2023 में 90.5 फीसद अंकों के साथ उत्तीर्ण की थी। दिया ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने पिता के साथ माता भावना पंत सहित सभी संबंधितों के सहयोग को दिया है।

महायोगी पायलट बाबा के महाप्रयाण से गेठिया आश्रम में छाया सन्नाटा (Nainital News Today 20 August 2024 NavinSamachar)

नैनीताल। महायोगी पायलट बाबा उर्फ कपिल अद्वैत का 86 वर्ष की अवस्था में मंगलवार को मुबंई के कोकिला बेन धीरु भाई अंबानी अस्पताल में निधन हो गया। बताया गया है कि वह पिछले कई माह से बीमार चल रहे थे। उनके निधन के बाद नैनीताल जनपद के गेठिया स्थित पायलट बाबा आश्रम में गहरा सन्नाटा पसर गया है।

(Nainital News Today 20 August 2024 NavinSamachar)मूल रूप से बिहार निवासी और भारतीय वायु सेवा में विंग कमांडर रहे महायोगी पायलट बाबा ने 1980 के दौरान गेठिया में आश्रम की स्थापना की थी। आज यह आश्रम एक बड़े धार्मिक स्थल के रूप में स्थापित हो चुका है। लगभग 100 कमरों वाले इस आश्रम में हनुमान जी की 50 फीट और गणेश जी की 18 फीट से अधिक ऊंची मूर्तियों के साथ आश्रम में देवी-देवताओं की दर्जनों मूर्तियां स्थापित हैं। आश्रम के प्रवेश द्वार पर जल सेवा के लिए बनी गाय के थनों से पेयजल प्राप्त होता है, भी यहां आने वाले श्रद्धालुओं को आकर्षित करती है।

उल्लेखनीय है कि गेठिया आश्रम में महायोगी पायलट बाबा ने कई बार जमीन के नीचे समाधि ली थी, और एक बार उनकी जापानी शिष्या ने भी ऐसा किया था। आश्रम की स्थापना के बाद लंबे समय तक यहां हर दूसरे या तीसरे वर्ष विशाल धार्मिक आयोजन होते रहे। पिछले वर्ष जून 2023 में बाबा आखिरी बार एक दिन के प्रवास में यहां आश्रम में आए थे। उनके महाप्रयाण के बाद आश्रम में गहरा शोक व्याप्त है, और वहां का वातावरण अत्यंत शांत और उदासीन हो गया है। (Nainital News Today 20 August 2024 NavinSamachar)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें यहाँ क्लिक करके सहयोग करें..।  (Nainital News Today 20 August 2024 NavinSamachar, Nainital News Today, 20 August 2024, NavinSamachar, Uttarakhand News, Nainital News, Demand for implementation of Supreme Court’s recommendation, Selection in NRTI Badodara, Mahayogi Pilot Baba’s demise, Pilot Baba, Bhartiya Valmiki Dharm Samaj, Pilot Baba’s demise,)

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :