News Tourism

नैनीताल के 9 युवाओं ने आज भरी हवा में पहली ऐतिहासिक उड़ान…

-प्रशिक्षणार्थियों ने पैराग्लाइडिंग का व्यवसायिक प्रशिक्षक बनने की पहली परीक्षा पास की
नवीन समाचार, नैनीताल, 24 नवंबर 2022। नैनीताल जनपद के 9 पैराग्लाइडिंग प्रशिक्षणार्थियों ने पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षक बनने के लिए पहली ऐतिहासिक उड़ान भरकर पहली परीक्षा पास कर ली है। हालांकि उन्हें आगे और भी कड़ी परीक्षा से गुजरना है। यह भी पढ़ें : महिला अधिवक्ता से साथी अधिवक्ता ने किया ब्लैकमेल कर दुष्कर्म देखें विडियो :

उल्लेखनीय है कि नैनीताल के जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल के निर्देश पर जिले में साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने की दृष्टिगत 15 सदस्यीय दल को हिमाचल प्रदेश में पैराग्लाइडिंग के प्रशिक्षण के लिए भेजा गया था। इनमें से 9 प्रशिक्षणार्थियों ने गुरुवार को पी-1, पी-2 व पी-3 स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रशिक्षण के पांचवे दिन विश्व प्रसिद्ध बिलिंग टेक ऑफ से स्वयं 10 से 15 मिनट की सकुशल उड़ान भरी है, और वे इसके बाद प्रतिभागी बेहद रोमांचित एवं उत्साहित हैं। यह भी पढ़ें : सुबह-सुबह कई व्यवसायियों के घरों-प्रतिष्ठानों में छापेमारी से हड़कंप

जिलाधिकारी गर्ब्याल ने बताया कि व्यवसायिक पायलट बनने के लिए 100 घण्टे की स्वतः उड़ान के बाद, पैराग्लाइडिंग से 50 किलोमीटर दूरी की एकल उड़ान भरनी होगी। इसके पश्चात प्रशिक्षणार्थियों का एसआईबी कोर्स शुरू होगा। तब जाकर वह पूर्ण रूप से पैराग्लाइडिंग के व्यवसायिक पायलट बनेंगे। श्री गर्ब्याल ने कहा कि जल्द अन्य युवाओं को भी प्रशिक्षण दिलाने के लिए जिले से और दल भेजे जाएंगे। उन्होंने कहा कि साहसिक पर्यटन न केवल जिले में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ाएगा, बल्कि स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के माध्यम भी उपलब्ध कराएगा। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के 70 वर्षीय बुजुर्ग ने 1600 फिट की ऊंचाई कूदने का किया कारनामा….

-सेवानिवृत्त कर्नल डॉ गिरजा शंकर मुनगली ने विमान से लगाई छलांग
नवीन समाचार, नैनीताल, 13 नवंबर 2022। मूल रूप से नैनीताल उत्तराखंड के निवासी तथा वर्तमान में पुणे-महाराष्ट्र निवासी सेवानिवृत्त कर्नल डॉ. गिरजा शंकर मुनगली ने 1600 फिट की ऊंचाई से विमान से पैराजंपिंग करने का कारनामा दिखाया। इसके बाद पूरे देश में उनकी सराहना की जा रही है। यह भी पढ़ें : नैनीताल: मंदिरो में लगे होर्डिंग चर्चा में…. देखें वीडियो:

बताया गया है कि उन्होंने वायु सेना के पैराशूट ब्रिगेड महोत्सव ‘रियूनियन 2022’ के दौरान आगरा में वायु सेना प्रशिक्षण में एयरवेज पर 1600 फीट की ऊंचाई से एक विमान से पैराजंपिंग की, इसमें उनके साथ 35 अन्य लोग भी शामिल थे, लेकिन वह इनमें सबसे उम्रदराज थे। उन्होंने बताया कि विमान से कूदने के बाद जमीन पर सुरक्षित उतरने में बहुत खतरा होता है। जब तक पैराशूट पूरी तरह से खुल नहीं जाता तब तक सब कुछ ठीक नहीं होता है। यह भी पढ़ें : बाप-बेटे के विवाद के कारण पांच दिन बाद हो पाई मृतका की अंत्येष्टि, लेकिन बाप-बेटे दोनों महिला से संबंध के प्रमाण नहीं दे पाये…

उल्लेखनीय है कि भारतीय सेना से कर्नल के पद से सेवानिवृत्त डॉ. मुनगली भारतीय सेना के साहसिक विभाग के प्रमुख थे। वह भारत और बांग्लादेश के बीच संयुक्त राफ्टिंग अभियान व हिमालय में कई ऊंची चोटियों सहित कई साहसिक अभियानों में शामिल रह चुके हैं। उन्होंने पीएचडी भी की है। वह एशियाई फुटबॉल परिसंघ के टास्क फोर्स के सदस्य तथा उद्योगपति भी हैं। यह भी पढ़ें : जीजा-साली नेे अवैध संबंधों में बाधक बने पति की कर दी थी हत्या, मामला दर्ज

उनके इस कारनामे पर उत्तराखंड ग्वालसेवा के संस्थापक अधिवक्ता पंकज कुलौरा, आशीष दुम्का, डॉ रेखा पांडे, मनोज साहनी, भारती ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता, नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट व सचिव वेद साह, उत्तराखंड ताइक्वांडो फेडरेशन के महासचिव चंद्रविजय बिष्ट, नैनीताल जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज साह, बहादुर सिंह पाल, हेमंत बोरा, आनंद सिंह दरम्वाल, करणवीर गंगोला, संजय सुयाल दीपक रुवाली, मनीष जोशी सहित अनेक लोगों ने उन्हें बधाई देते हुए शुभकामनाएं दी और पहाड़ के लोगों के लिए एक आदर्श बताया। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply