Good Work News

उपलब्धि : जिला पंचायत सदस्य भाजपा नेता ने पूरी की पीएचडी

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नवीन समाचार, नैनीताल, 15 अप्रैल 2021। जनपद के जिला पंचायत सदस्य एवं भाजपा नेता दीपक मेलकानी ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के जंतु विज्ञान विभाग के शोध छात्र के रूप में पीएचडी की उपाधि हेतु मौखिकी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। दीपक ने अपना शोध प्रो. सतपाल बिष्ट के निर्देशन में कुमाऊं मंडल के जनजातीय एवं सामान्य समाज में खून की कमी की सिकल सेल की आनुवांशिक बीमारी पर किया है। पिछले चार वर्ष में किए गए इस शोध के दौरान दीपक के शोध पत्र एक अंतराष्ट्रीय एवं दो राष्ट्रीय विज्ञान सम्मेलनों में प्र्रस्तुत और चार शोध पत्र राष्ट्रीय और अंतर राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं और वे एक सम्मेलन में यंग साइंटिस्ट पुरस्कार भी प्राप्त कर चुके हैं। वे पूर्व में कुमाऊं विश्वविद्यालय छात्र महासंघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें : भौतिकी में प्रभावी वैकल्पिक सिद्धांत देने वाले वैज्ञानिकों में शामिल हुआ कुमाऊं विवि के प्रोफेसर चंदोला का नाम

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 अप्रैल 2021। कुमाऊं विवि के भौतिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एचसी चंदोला के नाम एक उपलब्धि जुड़ी है। प्रो. चंदोला को भौतिकी में प्रचलित सिद्धांतों के प्रभावी वैकल्पिक सिद्धांत देने वाले वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किया गया है।
प्रो. चंदोला ने बताया कि कि उन्होंने हिग्स बोसोन कणों की बहुचर्चित बिग बैंग थ्योरी देने वाली स्विटजरलेंड की सर्न लेबोरेटरी में भी कार्य किया है, जिसमें कहा गया था कि हिग्स बोसोन कण किसी भी पदार्थ को द्रव्यमान देने के लिए जिम्मेदार हैं। इसके इतर प्रो. चंदोला ने वर्ष 1993 में वैकल्पिक सिद्धांत दिया था कि किसी भी पदार्थ में द्रव्यमान उसके अणुओं में मौजूद इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन, न्यूट्रान क्वार्कों के आंतरिक स्पंदन की वजह से आता है। इस वैकल्पिक सिद्धांत को देने के लिए ही उनका नाम प्रतिष्ठित शोध पत्रिका फिजिक्स लेटर्स ने प्रकाशित करते हुए दुनिया के भौतिकी में प्रचलित सिद्धांतों के प्रभावी वैकल्पिक सिद्धांत देने वाले वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि प्रो. चंदोला पूर्व में जर्मनी की ओर से डीएएडी, बैल्जियम की ओर से सीईसी व सीईआरएच तथा स्विटजरलैंड के कोलोटेडो विवि की ओर से अतिथि वैज्ञानिक व शोध वृत्तियों से सम्मानित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें : ज्योलीकोट के दिव्यांग युवक ने 15 दिनों में ड्रीम-11 में जीते ढाइ लाख रुपए

नवीन समाचार, नैनीताल, 06 अप्रैल 2021। मुख्याालय के निकटवर्ती ज्योलीकोट के निवासी एक दिव्यांग युवक ने हालिया दौर में काफी प्रसिद्ध हुए ऑनलाइन बिडिंग गेम ड्रीम-11 में बीते 15 दिनों के अंतराल में ढाई लाख रुपए जीत लिए हैं। इस पर उसके परिवार सहित इलाके के लोगों में खुशी का माहौल है और उसे बधाइयां मिल रही हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार हरीश कुमार पुत्र स्वर्गीय भीमराम ने बीती 20 मार्च को ड्रीम-11 में श्रीलंका लीजेंड और साउथ अफ्रीका लीजेंड के बीच खेले गए टी-20 के सेमीफाइनल मुकाबले में 375 रुपये लगाए और इस मुकाबले में 767 अंक के साथ 1063 मैच खेल रहे लोगों में पहले स्थान पर रहकर 1 लाख की धनराशि जीत ली। इसी क्रम में 5 अप्रैल को फुजेरा और शारजाह की टीमों के बीच खेले गए टी 10के फाइनल मुकाबले में 999 रुपये की रकम लगाई और 640 अंक के साथ 1283 प्रतिभागियों में पहले स्थान पर रहकर एक लाख पचास हजार रुपए जीत लिये।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विश्वविद्यालय की दो छात्राओं को मिली 10-10 लाख रुपए की फेलोशिप…

नवीन समाचार, नैनीताल, 01 अप्रैल 2021। कुमाऊं विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग की शोधार्थी सौम्या अग्निहोत्री तथा प्रीति डोभाल को विकासशील देशों की अनुसंधान एवं सूचना प्रणाली नई दिल्ली से 10-10 लाख रुपए की फेलोशिप प्राप्त हुई है। फेलोशिप दो वर्षों के लिए होगी तथा प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये मिलेंगे। इस आशय का पत्र संस्थान के निदेशक डॉ. महेश चंद्र अरोरा की ओर से दोनों शोधार्थियों को जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि सौम्या एवं प्रीति वनस्पति विज्ञान विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुषमा टम्टा के निर्देशन में शोध कार्य कर रही हैं। सौम्या अग्निहोत्री ‘ट्रेड एंड मैनेजमेंट ऑफ ट्रेडिशनल मेडिसिनल प्लांट इन रूप रीजन्स ऑफ पिथौरागढ़ डिस्ट्रिक’ विषय पर तथा प्रीति डोभाल ‘वैल्यू चेन एनालिसिस ऑफ रॉ मैटेरियल यूज्ड इन सोया रिगपा ट्रेडिशनल सिस्टम’ विषय पर शोध कार्य कर रहीं हैं। उनकी इस उपलब्धि पर प्रो. एलएम जोशी, शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी, संयुक्त निदेशक डॉ. आशीष तिवारी, डॉ. महेश आर्या, संकायाध्यक्ष प्रो.सुरेश चंद्र सती,प्रो. वाई. एस.रावत,प्रो. एस. एस. बर्गली, डॉ. किरन बर्गली, डॉ.नीलू लोधियाल, डॉ.अनिल बिष्ट, डॉ. कपिल खुल्बे, डॉ. हर्ष चौहान, डॉ. प्रभा पंत, डॉ. नवीन पंत सहित कूटा के डॉ. सुचेतन साह, डॉ. विजय कुमार,डॉ. सुहेल जावेद, डॉ. दीपिका गोस्वामी, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. प्रदीप कुमार, डॉ. गगन होती, डॉ. रीतेश साह, डॉ. सीमा चौहान, डॉ. पैनी जोशी तथा डॉ.मनोज धोनी ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र बने भारतीय भूगर्भ विज्ञान सर्वेक्षण संस्थान के नए महानिदेशक

नवीन समाचार, नैनीताल, 31 मार्च 2021। कुमाऊं विश्वविद्यालय के मुख्यालय स्थित डीएसबी परिसर के पूर्व छात्र राजेंद्र सिंह गर्खाल को जीएसआई यानी भारतीय भूगर्भ विज्ञान सर्वेक्षण संस्थान का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। भारत सरकार के खान मंत्रालय ने राष्ट्रपति की अनुशंसा पर श्री गर्खाल को तत्काल जीएसआई के महानिदेशक के पद का कार्यभार ग्रहण करने के आदेश जारी किए हैं।

जीएसआई के नवनियुक्त महानिदेशक डॉ. राजेंद्र सिंह गर्खाल।

उल्लेखनीय है कि श्री गर्खाल उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ जनपद के सीमांत क्षेत्र के मूल निवासी हैं। उन्होंने 1983 मं डीएसबी परिसर के भूगर्भ विभाग से एमएससी की थी। वह इस पद पर पहुंचने वाले कुमाऊं मंडल के पहले व्यक्ति हैं। इससे पूर्व श्री गर्खाल जीएसआई में अपर महानिदेशक के पद पर कार्यरत रहे हैं। उनके इस पर नियुक्त होने पर कुमाऊं विश्वविद्यालय में खुशी की लहर है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके जोशी, डीएसबी परिसर निदेशक प्रो. एलएम जोशी, डॉ. युगल जोशी एवं कूटा यानी कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी, डॉ. सुचेतन साह, डॉ. विजय कुमार, डॉ. सोहेल जावेद, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. दीपिका, डॉ. प्रदीप व डॉ. रितेश साह आदि ने उन्हें बधाई प्रेषित की है।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के नन्हे शिवांश ने कर्नाटक में साइकिलिंग में हासिल की बड़ी उपलब्धि

नवीन समाचार, नैनीताल, 22 फरवरी 2021। नैनीताल के मात्र 12 वर्ष के शिवांश साह ने कर्नाटक में साइकिलिंग में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कर्नाटक के गदग नाम के स्थान पर आयोजित 17वें राष्ट्रीय माउण्टेन बाइक साइकिलिंग प्रतियोगिता में शिवांश ने उत्तराखंड राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए युवा वर्ग की 15 किलोमीटर की स्पर्धा में कांस्य पदक प्राप्त किया है। अपने वर्ग में पदक प्राप्त करने वालों में शिवांश सबसे कम उम्र के साइकिलिस्ट हैं।

उल्लेखनीय है कि शिवांश नैनीताल निवासी भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष विवेक साह एवं सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता पूजा साह के पुत्र हैं। वह नगर के सेंट जोसफ कॉलेज में नौवीं कक्षा के छात्र हैं और पिछले पांच वर्षों से साइकिल चला रहे हैं। उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड के रजत पांडे ने भी 23 किलोमीटर की स्पर्धा में कांश्य पदक प्राप्त किया है।

यह भी पढ़ें : नैनीताल की नैना ने किया कमाल, गंगा कयाक प्रतियोगिता में ओवरऑल चैंपियन व बेस्ट इंडियन पेडलर चुनी गई

नवीन समाचार, नैनीताल, 21 फरवरी 2021। नैनीताल की नैना अधिकारी ने एक बार फिर कमाल कर दिया है। वह उत्तराखंड के ऋषिकेश में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा गत 17 से 19 फरवरी तक आयोजित गंगा कयाक महोत्सव-2021 में महिला बोटर क्रॉस प्रो प्रतियोगिता की विजेता रही हैं। साथ ही वह इस प्रतियोगिता में दो स्वर्ण व एक रजत पदक के साथ की महिला वर्ग की ओवरऑल चैंपियन व बेस्ट इंडियन पेडलर भी चुनी गई हैं। उल्लेखनीय है कि नैना नगर के पर्यावरण कार्यकर्ता विजय अधिकारी की पुत्री है।

इस तीन दिवसीय महोत्सव के तीसरे व अंतिम दिन हुई विभिन्न श्रेणियों की प्रतियोगिताओं में से पुरुष बोटर क्रॉस प्रो में प्रथम स्थान भारत के मनीष रावत, द्वितीय स्थान नेपाल के सुमन तमांग, तृतीय स्थान भारत के अमित थापा, चतुर्थ स्थान भारत के सुनील सिंह ने, महिला बोटर क्रॉस प्रो प्रतियोगिता में प्रथम स्थान नैना अधिकारी, द्वितीय स्थान निधि भारद्वाज एवं प्रियंका राणा में टाई रहा, पुरुषों में ओवरऑल चौंपियन संजय राणा व महिलाओं में नैना अधिकारी, बेस्ट इंडियन पेडलर-पुरुष संजय राणा व बेस्ट इंडियन पेडलर-महिला नैना अधिकारी तथा बिगनर कैटेगरी में प्रथम स्थान अमर, द्वितीय स्थान अर्जुन थापा, तृतीय स्थान अंकित व राहुल ने प्राप्त किया।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply

loading...