‘नवीन समाचार’ के पाठकों के ‘2 करोड़ यानी 20 मिलियन बार मिले प्यार’ युक्त परिवार में आपका स्वागत है। आप पिछले 10 वर्षों से मान्यता प्राप्त- पत्रकारिता में पीएचडी डॉ. नवीन जोशी द्वारा संचालित, उत्तराखंड के सबसे पुराने, जनवरी 2010 से स्थापित, डिजिटल मीडिया परिवार का हिस्सा हैं, जिसके प्रत्येक समाचार एक लाख से अधिक लोगों तक और हर दिन लगभग 10 लाख बार पहुंचते हैं। हिंदी में विशिष्ट लेखन शैली हमारी पहचान है। आप भी हमारे माध्यम से हमारे इस परिवार तक अपना संदेश पहुंचा सकते हैं ₹500 से ₹20,000 प्रतिमाह की दरों में। यह दरें आधी भी हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिये यहां देखें और अपना विज्ञापन संदेश ह्वाट्सएप पर हमें भेजें 8077566792 पर।

 

यहां आपके विज्ञापन को कोई फाड़ेगा नहीं-बारिश से गलेगा भी नहीं, और दिखेगा ही : जी हां, हमें पता है कि आप अपने विज्ञापनों के पोस्टरों-होर्डिंगों के विरोधियों व प्रशासन के द्वारा फाड़े जाने और बारिश से गलने से परेशान हैं। तो यहां ‘नवीन समाचार’ पर लगाइये अपना विज्ञापन। यहां प्रतिदिन आपका विज्ञापन लगभग एक लाख बार लोगों को दिखाई देगा, और इस विश्वसनीय माध्यम पर आपको भी गंभीरता से लिया जाएगा । संपर्क करें: 8077566792 या 9412037779 पर।

October 17, 2024

गांधी और शास्त्री जयंती पर नैनीताल में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित, स्वच्छता का संदेश और आदर्शों का स्मरण

Gandhi Shastri Jayanti

नवीन समाचार, नैनीताल, 2 अक्टूबर 2024 (Programs in Nainital on Gandhi-Shastri Jayanti) अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस एवं स्वच्छ भारत दिवस यानी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर जिला व मंडल मुख्यालय नैनीताल में हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, प्राणी उद्यान, डीएसबी परिसर और पुलिस लाइन सहित विभिन्न स्थानों पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान देश की दोनों महान विभूतियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए स्वच्छता और सत्य-अहिंसा के संदेश पर जोर दिया गया।

(Programs in Nainital on Gandhi-Shastri Jayanti)कुमाऊं मंडलायुक्त दीपक रावत ने कुमाऊं कमिश्नरी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि गांधी जी के सत्य और अहिंसा के आदर्शों को विश्वभर में सम्मान मिलता है और हमें इन महान विचारों का अनुसरण करते रहना चाहिए। उनके साथ सुभाष जोशी, राधा रावत, जगदीश चंद्र और वंदना मेहता भी मौजूद थे।

155458bcfc97d41d49524616812ed75b 257387680दूसरी ओर रिजर्व पुलिस लाइन नैनीताल में एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमाओं का अनावरण और माल्यार्पण किया। उन्होंने पुलिस बल को इन महापुरुषों के आदर्शों पर चलते हुए सत्य और अहिंसा के मार्ग का अनुसरण करने के लिए प्रेरित किया। एसएसपी ने स्वच्छता दिवस के अवसर पर पुलिस में कार्यरत पर्यावरण मित्रों को गरम कंबल वितरित कर उन्हें सम्मानित किया। इस मौके पर एएसपी निहारिका भट्ट, विनोद कुमार उपाध्याय, सुरेंद्र सिंह बिष्ट, हेमंत कुमार शर्मा और बबिता कंडवाल भी उपस्थित रहे।

उधर हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सभागार में बार के नये अध्यक्ष दुर्गा सिंह मेहता की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर माल्यार्पण किया गया। इसके बाद स्वच्छता दिवस के रूप में अधिवक्ताओं के चैंबरों में सफाई का कार्य किया गया। इस अवसर पर वीरेन्द्र रावत, मधु नेगी सामंतए अनिल मेर, सरोज भट्ट, कैलाश बिष्ट, रोहित कुमार और सरिता मेहता सहित अन्य अधिवक्तागण भी उपस्थित रहे।

इसी तरह डीएसबी परिसर में निदेशक प्रो. नीता बोरा शर्मा और कुलानुशासक प्रो. हरीश बिष्ट ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की। प्रो. ललित तिवारी ने गांधी दर्शन पर व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए उनके आदर्शों को आत्मसात करने की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने गांधी जी के प्रिय भजन ‘रघुपति राघव राजा राम’ का गायन किया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों में रितिका जोशी, सीमा बिष्ट, राघव बिष्ट और राहुल सिंह ने भाग लिया।

(Programs in Nainital on Gandhi-Shastri Jayanti)नगर कांग्रेस कमेटी, नैनीताल द्वारा भी पार्टी कार्यालय में इन महापुरुषों की जयंती मनाई गई और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनके पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया। नगर कांग्रेस कमेटी, नैनीताल द्वारा भी पार्टी कार्यालय में इन महापुरुषों की जयंती मनाई गई, जिसमें कैलाश पांडे, किरण बिष्ट, गोविंद नेगी और जगमोहन सिंह ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनके पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया।

इधर नगर के नगर पालिका नर्सरी विद्यालय में शिक्षिका बीना जोशी की अगुवाई में बच्चों ने विद्यालय परिसर की सफाई के अभियान में योगदान दिया। उधर सेंट जॉन्स स्कूल में बच्चों ने निबंध, भाषण और सांस्कृतिक प्रस्तुति के माध्यम से गांधी जी एवं शास्त्री जी के सत्य और अहिंसा के साथ जय जवान-जय किसान के सिद्धांतों को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्या विनीता रावत के साथ पूनम बिष्ट, ज्योति त्रिपाठी सहित अन्य शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं।

प्राणी उद्यान में वन्य प्राणी सप्ताह का शुभारम्भ (Programs in Nainital on Gandhi-Shastri Jayanti)

(Programs in Nainital on Gandhi-Shastri Jayanti)नैनीताल। प्राणी उद्यान नैनीताल में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया और वन्य प्राणी सप्ताह 2024 का शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और ग्रीन जू एम्बैसडरों ने वन्य प्राणियों के व्यवहार, भोजन और देखभाल पर चर्चा की। इस अवसर पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें श्रुति रावत, दिव्या जोशी, शशांक तिवारी, मनीष बिष्ट, प्रियंका शर्मा, अक्षय वर्मा और जयंत सिंह शामिल रहे। (Programs in Nainital on Gandhi-Shastri Jayanti)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे उत्तराखंड के नवीनतम अपडेट्स-‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें यहाँ क्लिक करके सहयोग करें..

(Programs in Nainital on Gandhi-Shastri Jayanti, Nainital News, 2 October News, Programs in Nainital, Gandhi Jayanti, Shastri Jayanti, Mahatma Gandhi, Lal Bahadur Shastri, Vishw Ahinsa Diwas, Swachh Bharat Diwas, Various programs organized in Nainital on Gandhi and Shastri Jayanti, message of cleanliness, remembrance of ideals,)

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

You cannot copy content of this page