‘नवीन समाचार’ के पाठकों के ‘2 करोड़ यानी 20 मिलियन बार मिले प्यार’ युक्त परिवार में आपका स्वागत है। आप पिछले 10 वर्षों से मान्यता प्राप्त- पत्रकारिता में पीएचडी डॉ. नवीन जोशी द्वारा संचालित, उत्तराखंड के सबसे पुराने, जनवरी 2010 से स्थापित, डिजिटल मीडिया परिवार का हिस्सा हैं, जिसके प्रत्येक समाचार एक लाख से अधिक लोगों तक और हर दिन लगभग 10 लाख बार पहुंचते हैं। हिंदी में विशिष्ट लेखन शैली हमारी पहचान है। आप भी हमारे माध्यम से हमारे इस परिवार तक अपना संदेश पहुंचा सकते हैं ₹500 से ₹20,000 प्रतिमाह की दरों में। यह दरें आधी भी हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिये यहां देखें और अपना विज्ञापन संदेश ह्वाट्सएप पर हमें भेजें 8077566792 पर।

 

दीपावली के विज्ञापनों के लिए विशेष योजना-‘पहले आओ-पहले पाओ’ : यहां आपके विज्ञापन को कोई फाड़ेगा नहीं-और दिखेगा ही : जी हां, दीपावली के लिए नवीन समाचार पर अभी से लगाइए अपना विज्ञापन दीपावली तक के लिए समान दरों पर। जितना देरी से लगाएंगे-उतने ही कम दिनों के लिए  विज्ञापन लगेंगे। साथ ही हर 10 विज्ञापनों पर लकी ड्रॉ से 1 विज्ञापन मुफ़्त योजना भी लागू*। यहां प्रतिदिन आपका विज्ञापन लगभग एक लाख बार लोगों को दिखाई देगा, और इस विश्वसनीय माध्यम पर आपको गंभीरता से भी लिया जाएगा । संपर्क करें: 8077566792 या 9412037779 पर।

October 18, 2024

सुषमा साह स्मृति फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, ऑनलाइन व्याख्यान, अग्निवीर बनने की जानकारी, रामलीला महोत्सव व दशहरा, संस्कृत प्रतियोगिता व एनएसएस स्थापना दिवस

Nainital News Navin Samachar Logo

तीन वर्गों में आयोजित होगी सुषमा साह स्मृति फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता 29 को

नवीन समाचार, नैनीताल, 24 सितंबर 2024 (Nainital News 24 September 2024 Navin Samachar) लेक सिटी वेलफेयर क्लब के तत्वावधान में आगामी 29 सितंबर को स्वर्गीय सुषमा साह की स्मृति में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन भव्य रूप से गोवर्धन हाल में किया जाएगा। कार्यक्रम की सफलता के लिए प्रेमा अधिकारी को संयोजक, रानी साह, दीपिका बनवाल और कविता गंगोला को सह-संयोजक नियुक्त किया गया है।

(Nainital News 24 September 2024 Navin Samachar, Nainital News, Nainital News Today, 24 September 2024, Navin Samachar)
सुषमा साह स्मृति फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के लिये तैयारियों को अंतिम रूप देते आयोजक संस्था की सदस्य।

क्लब की सचिव दीपा पांडे ने बताया कि प्रतियोगिता सब जूनियर वर्ग (5 वर्ष तक), जूनियर वर्ग (6 से 15 वर्ष तक), और सीनियर वर्ग (15 से 19 वर्ष तक) में आयोजित होगी। कार्यक्रम संयोजक प्रेमा अधिकारी ने बताया कि अब तक शहर के 22 विद्यालयों से प्रविष्टियां प्राप्त हो चुकी हैं। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद अजय भट्ट होंगे।

कार्यक्रम की तैयारी में गीता साह, विनीता पांडे, मीनाक्षी कीर्ति, प्रगति जैन, अमिता शाह, रमा भट्ट, हेमा भट्ट, रमा तिवारी, कविता त्रिपाठी, मीनू बुधलाकोटी, कंचन जोशी, रेखा पंत, रेखा जोशी, डॉ. पल्लवी, सरिता त्रिपाठी, ज्योति वर्मा, सरस्वती सिराला, लीला राज, अमिता शेरवानी, संगीता श्रीवास्तव, प्राची आर्या, प्रभा पुंडीर, तुसी शाह व तनु सिंह आदि कार्यकर्ता जुटे हुए हैं।

मानव शरीर के दवारोधी होना वैश्विक समस्या: डॉ. एंड्रियास बेक्टहोल्ड

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के विजिटिंग प्रोफेसर निदेशालय के द्वारा मंगलवार को जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग के डॉ. एंड्रियास बेक्टहोल्ड का ऑनलाइन माध्यम से व्याख्यान आयोजित किया गया। ‘इंट्रोडक्शन इंटू द रिसर्च ऑफ एंड्रियास बेक्टहोल्ड इन फ्रीबर्ग’ विषय पर आयोजित व्याख्यान में डॉ.एंड्रियास ने अपने शोध और अनुभवों के आधार पर कहा कि ‘ड्रग रेजिस्टेंस’ यानी मानव शरीर के दवाईरोधी होना यानी दवाइयों का असर न होना एक वैश्विक समस्या बन चुकी है। ऐसे में बेहतर एंटीबायोटिक यानी रोग प्रतिरोधक दवाइयों के विकास के लिए शोध की अत्यधिक आवश्यकता है।

4a3b8b02028b9ccd9cf3c5bc72f746b8 68756285उन्होंने बताया कि हिमालय की जैव विविधता में एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटी वायरल गुण मौजूद हैं, जिन्हें जेनेटिक इंजीनियरिंग के माध्यम से विकसित किया जा सकता है, जो पोटेंट ड्रग मॉलिक्यूल बनाने में सहायक सिद्ध होंगे। व्याख्यान के दौरान डॉ.एंड्रियास ने विद्यार्थियों के प्रश्नों के भी उत्तर दिये। संचालन निदेशक प्रो. ललित तिवारी ने किया। कार्यक्रम में कुलपति प्रो. डीएस रावत, पंकज पाठक, दीक्षा बोरा, प्रो. हरीश बिष्ट, प्रो. तपन नैलवाल, प्रो. वीना पांडे, प्रो. अर्चना साह, प्रो. गीता तिवारी, डॉ. ऋषेंद्र कुमार, डॉ.संतोष उपाध्याय, डॉ.पैनी जोशी, पूजा गुप्ता व जूनैब सहित बड़ी संख्या में बायोटेक तथा जंतु विज्ञान के विद्यार्थी उपस्थित रहे।
ऑनलाइन व्याख्यान देते डॉ. एंड्रियास बेक्टहोल्ड

इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों को वायुसेना में अग्निवीर के रूप में भर्ती की दी जानकारी

नैनीताल। भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती की जानकारी देने के उद्देश्य से वायु सैनिक चयन केंद्र संख्या 2 रेस कोर्स नई दिल्ली की टीम इन दिनों नैनीताल जनपद में है। इस दौरान मंगलवार को टीम ने सार्जेंट संजय कुंडू के नेतृत्व में नैनीताल जनपद के राजकीय इंटर कॉलेज चांफी, पदमपुरी और गुनियालेख में छात्र-छात्राओं को अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

542c986096d25422679a465029174d83 517109410
इंटर कॉलेज में बच्चों को अग्निवीर भर्ती की जानकारी देने के अवसर पर भारतीय वायु सेना की टीम।

मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय के समन्वय से आयोजित इस जागरूकता अभियान के तहत विद्यार्थियों को अग्निवीर भर्ती के लिये आवश्यक शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक मापदंड और अग्निवीर के रूप में मिलने वाले लाभों की जानकारी भी विधिवत रूप से दी गयी और छात्र-छात्राओं में देशभक्ति का जज्बा भरते हुए उन्हें देश सेवा के लिए प्रेरित किया गया।

यह भी बताया कि चार साल की सेवा के बाद अग्निवीरों को घोषित आरक्षण का लाभ कैसे मिलेगा। टीम में सार्जेंट दीपक केशरी व प्रशासनिक सहायक दुष्यंत के साथ मुख्य शिक्षा अधिकारी और संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्य भी उपस्थित रहे।

3 अक्टूबर से शुरू होगा श्री रामलीला महोत्सव, 12 को दशहरा भी होगा भव्य

नैनीताल। श्री राम सेवक सभा के तत्वावधान में आगामी 3 से 12 अक्टूबर तक श्री रामलीला महोत्सव को भव्यता से मनाने का निर्णय लिया गया है। सभा ने इस महोत्सव के लिये सभी नैनीतालवासियों और रामभक्तों से सहयोग की प्रार्थना की है और सभी को महोत्सव में आमंत्रित किया है। मंगलवार को आयोजित हुई सभा की बैठक में यह भी तय हुआ कि इस दौरान श्री नंदा देवी महोत्सव के समर्पित कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जाएगा।

बैठक में 12 अक्टूबर को दशहरा कार्यक्रम के आयोजन पर भी चर्चा की गई और भजन संध्या के साथ कार्यक्रम में सभी का सहयोग मांगा गया। बैठक में अध्यक्ष मनोज साह, जगदीश बावड़ी, अशोक साह, राजेंद्र बिष्ट, बिमल साह, बिमल चौधरी, मुकेश जोशी, राजेंद्र साह, घनश्याम साह, हरीश राणा, राजेंद्र बजेठा, हीरा सिंह, गोविंद, गोधन सिंह, एडवोकेट मनोज साह, कमलेश ढौंडियाल, देवेंद्र साह, गिरीश भट्ट, सतीश पांडे, कैलाश बोरा, चंद्र प्रकाश साह, आलोक चौधरी, दीप गुरुरानी, डॉ.मोहित सनवाल, दीपक साह, मिथिलेश पांडे, अतुल साह और प्रो. ललित तिवारी आदि उपस्थित रहे।

राइंका बेतालघाट में 15-16 अक्टूबर को होगा खंड स्तरीय संस्कृत प्रतियोगिता

नैनीताल। नैनीताल जनपद के राजकीय अटल उत्कृष्ट इंटर कॉलेज बेतालघाट में 15 व 16 अक्टूबर को आगामी खंड स्तरीय संस्कृत प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी हवलदार प्रसाद ने मंगलवार को ऑनलाइन बैठक के माध्यम से सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया कि वे इस प्रतियोगिता में अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं की सहभागिता सुनिश्चित करें।

बैठक में प्रतियोगिता की तैयारी पर चर्चा की गई। खंड संयोजक डॉ. अरविंद मिश्रा ने बताया कि प्रतियोगिताएं कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्गों में होंगी, जिसमें संस्कृत नाटक, समूह गान, समूह नृत्य, वाद-विवाद, आशु भाषण और श्लोक उच्चारण जैसी प्रतियोगिताएं शामिल हैं। इन प्रतियोगिताओं में सरकारी और निजी विद्यालयों के साथ-साथ महाविद्यालयों के विद्यार्थी भी भाग ले सकते हैं। विजेताओं को नकद धनराशि और प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। प्रधानाचार्य दीप चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए शिक्षकों का कार्य दायित्व शीघ्र निर्धारित किया जाएगा। इस संदर्भ में एक और बैठक शीघ्र ही आयोजित की जाएगी।

‘साइबर अपराध और नशा मुक्ति’ विषय पर आयोजित हुआ एनएसएस का स्थापना दिवस (Nainital News 24 September 2024 Navin Samachar)

नैनीताल। पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस को ‘साइबर अपराध और नशा मुक्ति’ विषय पर आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत एनएसएस के लक्ष्य गीत ‘उठे समाज के लिए उठे’ के साथ हुई। इसके बाद साइबर अपराध पर आधारित एक नृत्य-नाटिका का मंचन किया गया। (Nainital News 24 September 2024 Navin Samachar, Nainital News, Nainital News Today, 24 September 2024, Navin Samachar)

73bbb9078debf0133cc24f21f936a21e 481901849
आयोजन में चौकी प्रभारी का अभिनंदन करते आयोजक।

मुख्य अतिथि ज्योलीकोट के चौकी प्रभाी अविनाश मौर्य ने कहा कि डिजिटल युग में साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं और इसके साथ ही युवा पीढ़ी नशे की चपेट में आ रही है। इन समस्याओं से निपटने के लिए जागरूकता और सतर्कता आवश्यक है। एनसीसी के प्रभारी रजत कुमार सिंह ने कहा कि समाज में बढ़ते नशाखोरी और साइबर अपराध से लड़ने के लिए जागरूकता फैलाना ही सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावी उपाय है। अध्यक्षता विद्यालय के शैक्षिक प्रभारी उमेश शर्मा ने की। (Nainital News 24 September 2024 Navin Samachar, Nainital News, Nainital News Today, 24 September 2024, Navin Samachar)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे उत्तराखंड के नवीनतम अपडेट्स-‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें यहाँ क्लिक करके सहयोग करें..। 

(Nainital News 24 September 2024 Navin Samachar, Nainital News, Nainital News Today, 24 September 2024, Navin Samachar, NavinSamachar, Sushma Shah Memorial Fancy Dress Competition, Fancy Dress Competition, Online Lecture, DSB Campus Nainital, Information on Becoming Agniveer, Agniveer, Agniveer Bharti, Ramlila , Ramlila Festival, Dussehra, Sanskrit, Sanskrit Competition, NSS, NSS Foundation Day, Foundation Day, Kumaon University,)

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :

You cannot copy content of this page