‘नवीन समाचार’ के पाठकों के ‘2 करोड़ यानी 20 मिलियन बार मिले प्यार’ युक्त परिवार में आपका स्वागत है। आप पिछले 10 वर्षों से मान्यता प्राप्त- पत्रकारिता में पीएचडी डॉ. नवीन जोशी द्वारा संचालित, उत्तराखंड के सबसे पुराने, जनवरी 2010 से स्थापित, डिजिटल मीडिया परिवार का हिस्सा हैं, जिसके प्रत्येक समाचार एक लाख से अधिक लोगों तक और हर दिन लगभग 10 लाख बार पहुंचते हैं। हिंदी में विशिष्ट लेखन शैली हमारी पहचान है। आप भी हमारे माध्यम से हमारे इस परिवार तक अपना संदेश पहुंचा सकते हैं ₹500 से ₹20,000 प्रतिमाह की दरों में। यह दरें आधी भी हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिये यहां देखें और अपना विज्ञापन संदेश ह्वाट्सएप पर हमें भेजें 8077566792 पर।

September 21, 2024

जिलास्तरीय प्रतियोगिता के लिये टीम चयनित, पहली बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव, गुलदार सक्रिय, पार्क हटाने की मांग व पुलिस ने दूरस्थ ग्राम में महिलाओं को किया जागरूक

Nainital News Navin Samachar Logo

जिलास्तरीय प्रतियोगिता के लिये भीमताल विकास खंड की ताइक्वांडो टीम चयनित

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 अगस्त 2024 (Nainital News Today 23 August 2024 NavinSamachar)। मोहन लाल साह बालिका विद्या मंदिर के तत्वावधान में शुक्रवार को नगर के डीएसए बैडमिंटन हॉल में विकासखंड स्तरीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में भीमताल ब्लॉक के लगभग 50 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

a39d3885b5e54d11196f72d38c14f09b 979410301
ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन में शामिल शिक्षक-शिक्षिकाएं।

प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर बालिका वर्ग में कनिका आर्य, मनीषा आर्या, रिया, दीपा गिरि, वैष्णवी, परी सिलेलान, तान्या, नैना आर्या, कामाक्षी रावत, प्रियंका सिंह व श्रेया रौतेला और बालक वर्ग में हर्षित कुमार, दिव्यांश कुमार व सागर सिंह का चयन जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया है। यह बच्चे अब आगामी 18 सितंबर को डीएसए बैडमिंटर हॉल में ही आयोजित जिलास्तरीय प्रतियोगिता में भीमताल विकास खंड का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इससे पूर्व प्रतियोगिता का शुभारंभ प्रधानाचार्य शबनम अहमद ने किया। इस अवसर पर ब्लॉक समन्वयक अजय कुमार, कंचन रावत, नवीन पांडे, नारायण पांडे, मीना बिष्ट, पूनम दोहन, रश्मि पुरोहित, और क्रीड़ा प्रभारी पुष्पा धरमवाल उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन नवीन पांडे ने किया।

पहली बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर आयोजित होगा महोत्सव

नैनीताल। नैनीताल में पहली बार आगामी 25 अगस्त 2024 को नयना देवी मंदिर के पास स्थित गोवर्धन हॉल और चाट पार्क में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। ‘यो पहाड़ फाउंडेशन’ के द्वारा मशकबीन स्टूडियो के सहयोग से आयोजित इस महोत्सव में दही हांडी और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता जैसे आयोजन होंगे।

e32970859e7ab9cafb7f3e5c96e452ca 909695027आयोजक संतोख बिष्ट ने बताया कि महोत्सव की शुरुआत सुबह 11 बजे युवाओं द्वारा रक्तदान से की जाएगी। इसके बाद छोटे बाल गोपालों के लिए फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता और शहर के गोविंदा दलों के लिये दही हांडी प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी। इस हेतु एक भव्य दही हांडी सजाई जाएगी।

महोत्सव के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों की भागीदारी होगी। इसके अलावा कुमाऊं क्षेत्र के प्रचलित ब्लॉगर और कॉमेडियन पवन पहाड़ी भी इस महोत्सव में उपस्थिति होंगे। आयोजन में संस्था के सदस्य सागर सोनकर, दीपक पल्स, नीरज, शिवा बिष्ट, चेतन, गणेश मर्तोलिया, अर्जुन, लोकेश और अभिषेक सहित कई अन्य लोग सहयोग कर रहे हैं।

राजकीय पॉलीटेक्निक क्षेत्र में गुलदार का भय, आवारा कुत्तों को बना रहा निवाला

2e4469004a5942a40c2ebf51f1a68747 835889780नैनीताल। राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज नैनीताल से सटे पिटरिया क्षेत्र में इन दिनों गुलदार का आतंक बताया जा रहा है। क्षेत्रीय लोगों के अनुसार पिटरिया क्षेत्र में शाम ढलते ही गुलदार दिखाई दे रहा है और क्षेत्र के कुत्तों को अपना शिकार बना रहा है। इस कारण क्षेत्र के लोग काफी डरे हुए हैं। ऐसे में उन्होंने वन क्षेत्राधिकारी को पत्र लिखकर क्षेत्र में मौके का मुआयना करने और आवश्यक कार्रवाई करते हुए पिंजरा लगाकर गुलदार को शीघ्र पकड़ने की मांग की है।

इस संबंध में नगर पालिका के वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद तिवारी ने वन विभाग की टीम को मौके पर भेजने और आवश्यक कार्रवाई करने की बात कही है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में गुलदार राजकीय पॉलीटेक्निक की रेलिंग पर चलता और कार्यशाला की ओर से कॉलेज में प्रवेश करते हुए कैमरे में भी रिकॉर्ड हुआ है।

जिलाधिकारी से मिलकर पार्क को हटाने की मांग
e6fb25cf2f7849358fe5db00b67acb0a 1531714883

नैनीताल। नगर के संगठन आजाद मंच ने नगर के प्रसिद्ध टिफिन टॉप स्थित डोरोथी सीट के टूटने के पश्चात नगर के मल्लीताल स्थित कैपिटॉल सिनेमा के सामने बने पार्क से नैनी झील पर दबाव बनने का दावा किया है, और इस संबंध में जिलाधिकारी से मिलकर पार्क को हटाकर पूर्व की स्थिति बहाल करने की मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा है। बताया है कि जिलाधिकारी ने इस संदर्भ में स्थलीय निरीक्षण कर आगे की कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

आजाद मंच के संस्थापक मो. खुर्शीद हुसैन ‘आजाद’ का कहना है कि कुछ वर्ष पहले कैपिटॉल सिनेमा के सामने बजरी वाला खाली मैदान हुआ करता था, जो स्थानीय निवासियों और पर्यटकों के लिए नैनी झील के दृश्य का आनंद लेने का एक लोकप्रिय स्थल था। लेकिन जब से वहां पार्क का निर्माण हुआ है, तब से न केवल घूमने की जगह कम हो गई है, बल्कि झील की रिटेनिंग वॉल पर भी अनावश्यक दबाव बढ़ गया है।

इसके परिणामस्वरूप झील की दीवार कई बार टूट चुकी है, और भविष्य में बैंड स्टैंड को भी खतरा हो सकता है। इसलिये यहां पहले की तरह बजरी वाला खाली मैदान बनाया जाना चाहिए, जिससे न केवल नैनी झील की सुरक्षा सुनिश्चित होगी बल्कि पर्यटकों और स्थानीय लोगों को भी एक खुला स्थान मिलेगा। यह कदम नैनीताल की प्राकृतिक सौंदर्य और संरचना को बनाए रखने के लिए बेहद आवश्यक है।

पुलिस ने दूरस्थ ग्राम भल्यूटी में महिलाओं को किया जागरूक (Nainital News Today 23 August 2024 NavinSamachar)

नैनीताल। नैनीताल की तल्लीताल पुलिस ने शुक्रवार को महिलाओं को सुरक्षा और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया। तल्लीताल थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम भल्यूटी की प्राथमिक पाठशाला में आयोजित कार्यक्रम में तल्लीताल थानाध्यक्ष रमेश बोरा व महिला आरक्षी वंदना त्यागी ने ग्राम प्रधान रजनी रावत और स्वयं सहायता समूह के कर्मियों के सहयोग से दूरस्थ ग्राम भल्यूटी की महिलाओं को जागरूक किया।

(Nainital News Today 23 August 2024 NavinSamachar)
ग्राम भल्यूटी में ग्रामीण महिलाओं से बात करते पुलिस कर्मी।

इस अवसर पर महिलाओं को किसी भी समस्या के समाधान और पुलिस मदद के लिए डायल 112 और गौरा शक्ति ऐप के माध्यम से शिकायत दर्ज करने तथा महिला कानूनों और पुलिस सहायता के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें मासिक गोष्ठियों के माध्यम से जनप्रतिनिधियों के समक्ष गांव की समस्याओं पर चर्चा करने और अपनी घरेलू परेशानियों को शीघ्र निस्तारित करने की सलाह दी गई।

साथ ही उन्हें पुलिस थाने के चौकी के कर्मचाररियों के मोबाइल नंबर भी दिए गए। इसके अतिरिक्त महिलाओं को नशे के दुष्परिणामों के बारे में भी जानकारी दी गई। (Nainital News Today 23 August 2024 NavinSamachar, Nainital News Today, 23 August 2024, NavinSamachar, Navin Samachar, Nainital News, Team selected for district level competition, Sri Krishna Janmashtami festival, leopard active, demand to remove park, police made women aware in remote village, Bhalyooti Village, Balyuti Village, Leopard,)

आज के अन्य एवं अधिक पढ़े जा रहे ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। यहां क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल से, फेसबुक ग्रुप से, गूगल न्यूज से, टेलीग्राम से, एक्स से, कुटुंब एप से और डेलीहंट से जुड़ें। अमेजॉन पर सर्वाधिक छूटों के साथ खरीददारी करने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको लगता है कि ‘नवीन समाचार’ अच्छा कार्य कर रहा है तो हमें यहाँ क्लिक करके सहयोग करें..। (Nainital News Today 23 August 2024 NavinSamachar)

 

आप यह भी पढ़ना चाहेंगे :