News

नैनीताल : एनवाईएस ने जीती क्रिकेट प्रतियोगिता, व्यापार मंडल अध्यक्ष टंडन ने भेंट किए पुरस्कार

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नवीन समाचार, नैनीताल, 09 फरवरी 2021। नगर के ऐतिहासिक डीएसए मैदान में खेली जा रही तीसरी एमएम व एसके अहमद मेमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता एनवाईएस ने माउंट को फाइनल मुकाबले में हराकर जीत ली। इस मौके पर मुख्य अतिथि मां नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल के संस्थापक पुनीत टंडन विशिष्ट अतिथि डीएसए के महासचिव अनिल गढ़िया द्वारा विजेता और उपविजेता टीमों को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने बतौर मुख्य अतिथि दोनों टीमों के खिलाड़ियों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की।
इससे पूर्व डीएसए मैदान में खेले गए फाइनल मुकाबले में एनवाईएस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 144 रन बनाए। जवाब में माउंट क्रिकेटर्स 11 ओवरों में सभी विकेट खोकर मात्र 58 रन ही बना पाई। बेस्ट बॉलर राहुल दानू, बेस्ट बल्लेबाज सोहेल, मैन ऑफ द मैच सचिन कनौजिया, मैन ऑफ द सीरीज सैयद रियान व बेस्ट ऑफ द डैकेड का पुरस्कार अजय साह और बेस्ट कॉमेंटेटर के लिए हेमंत बिष्ट को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान अधिवक्ता सैयद नदीम मून, नगमा परवेज, सैयद अतरूश व अजय साह आदि भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : व्यापार मंडल मल्लीताल ने जीती 25वीं अंतरकार्यालयी क्रिकेट प्रतियोगिता..

नवीन समाचार, नैनीताल, 03 दिसम्बर 2020। नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में खेली जा रही 20-20 ओवरों की 25वीं अंतरकार्यालयी क्रिकेट प्रतियोगिता बृहस्पतिवार को व्यापार मंडल मल्लीताल ने जीत ली।
बृहस्पतिवार को खेले गए प्रतियोगिता के फाइनल मैच में होटल, रेस्टोरेंट्स एवं ट्रेवल्स की टीम रोहित के शानदार 52 व जय के नाबाद 38 रनों के बावजूद निधारित समय में 8 विकेट पर 143 रन बना पाई। बंटू व समीर ने 2-2 तथा अनिल, बिलाल व हयात ने 1-1 विकेट लिए। जवाब में व्यापार मंडल मल्लीताल की टीम ने दीप के शानदार 57 व विक्रम के 41 रनों की मदद से 18 ओवरों में 5 विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य प्राप्त कर मैच जीत लिया। दीपक को 2 तथा रोहित व वसीम को 1-1 सफलता मिलीं। विनीत व सतीश ने अंपायर एवं गोपाल गैड़ा ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया। मुख्य अतिथि हेम चंद्र आर्या व अजय साह ने बतौर मुख्य अतिथि विजेता व उपविजेता टीमों को पुरस्कृत किया। इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष डा. रमेश पांडे, जय साह, कमलेश ढोंढियाल, धीरज बिष्ट, डा. मनोज बिष्ट, अनिल नेगी, डीएसए महासचिव अनिल गड़िया, भुवन बिष्ट, मनोज कुमार आदि भी मोजूद रहे। संचालन नवीन पांडे ने किया।

यह भी पढ़ें : 25वीं अंतरकार्यालयी क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला तय उधर बेतालघाट में रानीखेत ने फाइनल के साथ जीता 50 हजार का पुरस्कार..

-व्यापार मंडल मल्लीताल व होटल, रेस्टोरेंट्स एवं ट्रेवल्स का फाइनल में प्रवेश
नवीन समाचार, नैनीताल, 02 दिसम्बर 2020। नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में खेली जा रही 20-20 ओवरों की 25वीं अंतरकार्यालयी क्रिकेट प्रतियोगिता में बुधवार को सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर व्यापार मंडल मल्लीताल व होटल, रेस्टोरेंट्स एवं ट्रेवल्स ने फाइनल में प्रवेश कर लिया।
दिन के पहले मैच में बोट एंड फोटाग्राफर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जगदीश के 34 व शादाब के 28 रनों की मदद से 7 विकेट पर 128 रन बनाए। हयात ने 2 विकेट लिए। जवाब में व्यापार मंडल मल्लीताल ने बिलाल के 27 व विक्रम के 25 रनों की मदद से 17.3 ओवरों में 8 विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य प्राप्त कर लिया। राजू को 2 विकेट मिले। वहीं दूसरे मैच में कंबाइंड एजुकेशन संजय के 18 व तरुण के 13 रनों के साथ 17 ओवर में सभी विकेट खोकर 78 रना बना सकी। अमर ने 4 तथा समीर व जय ने 2-2 विकेट मिले। जवाब में होटल, रेस्टोरेंट्स एवं ट्रेवल्स की टीम ने भाष्कर के 32 व प्रेम के 11 रनों की मदद से 10 ओवरों में मात्र 2 विकेट खोकर लक्ष्य अर्जित कर फाइनल में प्रवेश कर लिया। विनीत व सतीश ने अंपायर एवं गोपाल गैड़ा ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया। आगे बृहस्पतिवार को व्यापार मंडल मल्लीताल व होटल, रेस्टोरेंट्स एवं ट्रेवल्स की टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

हिंद क्लब रानीखेत ने जीता खेमचंद डौर्वी क्रिकेट टूर्नामेंट

-25वीं अंतरकार्यालयी क्रिकेट प्रतियोगिता
नैनीताल। पांच वर्ष से लगातार जनपद के बेतालघाट आयोजित हो रहा शहीद खेमचंद डौर्वी क्रिकेट टूर्नामेंट 2020-21 बुधवार को हिंद क्लब रानीखेत ने जीत लिया। दूसरे स्थान पर जय भूमिया क्लब रतौडा रही। विजेता टीम हिंद क्लब रानीखेत को आयोजक कमेटी द्वारा एक चमचमाती ट्राफी के साथ ही 50 हजार रुपए तथा दूसरे स्थान पर रही जय भूमिया क्लब रतौडा को 22 हजार की नगद धनराशि प्रदान की गयी। इस क्रिकेट टूर्नामेंट में क्षेत्र की पचास से भी अधिक टीमों ने हिस्सा लिया था। फाइनल मैच में बतौर मुख्य अतिथि अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष पीसी गोरखा ने युवाओं से खेल के साथ ही भारतीय सेना मंे भर्ती होने की तैयारी करने का आह्वान किया और पुरस्कार वितरित किये। उन्होंने हर नौजवान में देश भक्ति का जज्बा होने की भी वकालत की।
इससे पहले बुधवार को खेले गए प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में हिंद क्लब रानीखेत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 15 ओवरों में जय भूमिया क्लब रतौडा के लिए 138 रनों का लक्ष्य रखा, जबकि रतौडा की पूरी टीम 13 ओवर में ही ऑल आउट होकर मैच हार गयी। इस अवसर पर आयोजक संस्था के अध्यक्ष मनोज दरमाल, विधायक प्रतिनिधि खुशाल हाल्सी, सुनील दरमाल, योगेश महरा, बॉबी दरमाल, अंकित दरमाल, प्रेमा डौर्वी, रंजन डौर्वी, हरीश मेहरा, आनंद बल्लभ, पूरन सिह चंदन सिह व दयाल दरमाल आदि खेल प्रेमी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : ‘मक्कार्स’ ने जीती क्रिकेट प्रतियोगिता सहित कई पुरस्कार…

-स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता
नवीन समाचार, नैनीताल, 9 नवम्बर 2020। मक्कार स्पोर्ट्स क्लब ने नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में डीएसए एवं एनटीजी यानी नैनीताल जीमखाना एवं जिला क्रीड़ा संघ के तत्वावधान में खेली जा रही 20-20 ओवरों की स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता जीत ली। सोमवार को खेले गए प्रतियोगिता के बेहद रोमांचक रहे फाइनल मुकाबले में उसने माउंट क्रिकेसर्ट को पांच रनों से हरा दिया। मुख्य अतिथि कुमाऊं विश्वविद्यालय के पूर्व क्रीड़ा अधिकारी घनश्याम लाल साह के हाथों मक्कार्स के विजय भाकुनी को मैन ऑफ द मैच, माउंट के गगनदीप राजपूत को मैन ऑफ द सिरीज व जुनैद को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज तथा मक्कार्स के विजय भाकुनी को सर्वश्रेष्ठ गैंदबाज, सुमित भारती को सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर व ललित रैकुनी को सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक एवं सूरज, नरेश पहाड़ी, सौरभ रावत को शतकों एवं वरुण को प्रतियोगिता की एकमात्र हैट-ट्रिक के साथ ही विजेता व उपविजेता टीमों को ट्रॉफियां प्रदान कीं।
इससे पूर्व फाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए मक्कार्स ने कौशल के 29 व पंकज के 22 रनों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 128 रनों का सामान्य स्कोर ही खड़ा किया। माउंट की ओर से हिमांशु ने 3 व सिल्वेस्टर ने 2 विकेट लिए। जवाब में माउंट मक्कार्स की कसी हुई गैंदबाजी के आगे चंदन के 32 व गुड्डू के 31 रनों के योगदान के बावजूद आखिरी समय में 8 विकेट पर 123 रनों पर सिमट गए। विजय व राहुल ने 2-2 विकेट लिए। फाइनल मुकाबले में डीएसए के महासचिव अनिल गड़िया, फुटबॉल सचिव सिकंदर अली, गजाला कमाल, सभासद राजू टांक, सुरेश चंद्रा, भगवत रावत, गिरीश वर्मा, धीरज बिष्ट, राजू हार्पर व रवि प्रकाश जोशी आदि खेल प्रेमी मौजूद रहे। संचालन में नवीन पांडे, धीरज पांडे व क्रिकेट सचिव मनोज कुमार आदि ने योगदान दिया।
प्रतियोगिता की विजेता मक्कार स्पोर्ट्स क्लब को विजेता ट्रॉफी प्रदान करते मुख्य अतिथि।

यह भी पढ़ें : माउंड क्रिकेटर्स व मक्कार स्पोर्ट्स के बीच फाइनल की जंग तय

-स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता
नवीन समाचार, नैनीताल, 8 नवम्बर 2020। माउंट क्रिकेसर्ट व मक्कार स्पोर्ट्स क्लब ने नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में डीएसए एवं एनटीजी यानी नैनीताल जीमखाना एवं जिला क्रीड़ा संघ के तत्वावधान में खेली जा रही 20-20 ओवरों की स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में रविवार को अपने सेमी फाइनल मुकाबले जीतकर प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश कर लिया। डीएसए के क्रिकेट सचिव मनोज कुमार ने बताया कि इस प्रकार दोनों टीमों के बीच सोमवार को होने वाले फाइनल मैच का मुकाबला तय हो गया।
प्रतियोगिता के आज खेले गए प्रतियोगिता के पहले सेमी फाइनल मुकाबले में माउंट क्रिकेटर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेतन के 35 व जॉनी के 27 रनों की मदद से 8 विकेट खोकर 147 रन बनाए। वीसीसी के लिए राकेश 3 तथा दीपक व कमलेश ने 2-2 विकेट लिए। जवाब में वीसीसी अमर के 28 व सचिन के 20 रनों के साथ 4 गैंदें शेष रहते 112 रनों पर सिमट गई। मैन ऑफ द मैच रहे शोएब ने 4 तथा चंदन व सिल्वेस्टर ने 2-2 खिलाड़ियों को चलता किया। वहीं दूसरे मैच में एलीगेटर्स पहले बल्लेबाजी करते हुए ईबाद के 35 व सुनील के 31 रनों के साथ एक गैंद पहले सभी विकेट खोकर 129 रन ही बना पाए। ललित, विजय व गोपाल को 2-2 सफलता मिलीं। जवाब में मक्कार स्पोर्ट्स क्लब ने मैन ऑफ द मैच रहे सुरेंद्र के 52 व पंकज के 26 रनों की मदद से 5 ओवर शेष रहते मात्र 3 विकेट खोकर बेहद आसानी से लक्ष्य प्राप्त कर लिया। मैचों में विनय चौधरी, दीपक भंडारी, सतीष उपाध्याय व विनीत पाठक ने अंपायर एवं अर्जुन बिष्ट ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया।

यह भी पढ़ें : मक्कार स्पोर्ट्स व एलीगेटर्स का सेमी फाइनल में प्रवेश..

-स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता
नवीन समाचार, नैनीताल, 7 नवंबर 2020। मक्कार स्पोर्ट्स क्लब व एलीगेटर्स ने नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में डीएसए एवं एनटीजी यानी नैनीताल जीमखाना एवं जिला क्रीड़ा संघ के तत्वावधान में खेली जा रही 20-20 ओवरों की स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में शनिवार को अपने मुकाबले जीतकर प्रतियोगिता के सेमी फाइनल में प्रवेश कर लिया।
प्रतियोगिता के आज खेले गए प्रतियोगिता के तीसर क्वार्टर फाइनल मुकाबले में स्निपर्स दहाई में पहुंचे एकमात्र बल्लेबाज दीपांशु के 16 रनों के साथ 14वें ओवर में मात्र 70 रनों पर ढेर हो गए। मैन ऑफ द मैच राहुल व विजय ने 3-3 विकेट लिए। जवाब में मक्कार्स ने निशांत के 25 व पंकज के 18 रनों के साथ 11वें ओवर में केवल 3 विकेट खोकर लक्ष्य अर्जित कर लिया। तीनों विकेट ललित ने लिए। वहीं अंतिम क्वार्टर फाइनल में एलीगेटर्स ने मैन ऑफ द मैच दीपक जलाल के 41 व ओसाब के 20 रनों की मदद से 19.3 ओवरों में सभी विकेट खोकर 112 रन बनाए। वरुण ने 4 विकेट लिए। जवाब में रॉयल स्ट्राइकर्स वरुण के 23 व पंकज के 18 रनों के साथ 7 विकेट खोकर 100 रन ही बना पाए। मैचों में विनय चौधरी, दीपक भंडारी, सुमित भारती व विनीत पाठक ने अंपायर एवं धीरज पांडे व गोपाल गैड़ा ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया। डीएसए के क्रिकेट सचिव मनोज कुमार ने बताया कि रविवार को माउंड क्रिकेटर्स व वीसीसी तथा मक्कार व एलीगेटर्स के बीच सेमी फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें : सौरभ के शतक से विन्सम व वीसीसी ने किया क्वार्टर फाइनल में प्रवेश

-स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता
नवीन समाचार, नैनीताल, 2 नवम्बर 2020। विन्सम व वीसीसी ने नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में डीएसए एवं एनटीजी यानी नैनीताल जीमखाना एवं जिला क्रीड़ा संघ के तत्वावधान में खेली जा रही 20-20 ओवरों की स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में सोमवार को अपने मुकाबले जीतकर प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।
दिन व प्रतियोगिता के पहले प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में विन्सम ने सौरभ के शानदार शतक-114 रन व पारस के 34 रनों की मदद से निर्धारित ओवरों में 7 विकेट पर 191 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। मोहित को 3 व रितिक को 2 विकेट मिले। जवाब में देवभूमि-बी अमित के 65 व विमल के 32 रनों के साथ सभी विकेट खोकर 156 रन ही बना पाई। अभिषेक ने 4 व सौरभ ने 2 विकेट चटकाए। वहीं दूसरे मैच में वीसीसी ने दीपक के नाबाद 56 व कमलेश के नाबाद 20 रनों की मदद से 9 विकेट पर 144 रन बनाए। सुंदर को 5 व पारस को 3 विकेट मिले। जवाब में सिटी इलेवन संदीप के 40 रनों के साथ 6 विकेट पर 131 रन ही बना पाई। मनोज व आनंद ने 2-2 विकेट लिए। मैचों में सुमित भारती, विनय चौधरी, सतीश उपाध्याय व विनीत पाठक ने अंपायर एवं धीरज पांडे ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया। डीएसए के क्रिकेट सचिव मनोज कुमार ने बताया कि मंगलवार को नैनी माउंड अचीवर्स व आरबीएस तथा स्निपर्स व एनवाईएस के बीच प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें : नरेश के शानदार शतक से जीते एलीगेटर्स, स्निपर्स भी जीते…

-स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता
नवीन समाचार, नैनीताल, 1 नवम्बर 2020। नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में डीएसए एवं एनटीजी यानी नैनीताल जीमखाना एवं जिला क्रीड़ा संघ के तत्वावधान में खेली जा रही 20-20 ओवरों की स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में रविवार को स्निपर्स एवं एलीगेटर्स ने अपने मैच जीत लिये।
दिन के पहले मुकाबले में स्निपर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दीपांशु के 42 व राकेश के 29 रनों की मदद से निर्धारित ओवरों में 8 विकेट खोकर 169 रन बनाए। सूरज ने 4 व पंकज ने 2 विकेट लिए। जवाब में शेरवानी इलेवन पीयूष के 39 व गौरव के 17 रनों के साथ 7 विकेट खोकर 133 रन ही बना पाई। ललित व राकेश ने 1-1 विकेट लिए। कई खिलाड़ी रन आउट हुए। वहीं दूसरे मैच में एलीगेटर्स ने नरेश के शानदार शतक-108 रन व इबाद के 27 रनों की मददद से 7 विकेट पर 189 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। सनी ने 3 व नरेंद्र ने 2 विकेट लिए। जवाब में आरवाईसी नूर के 38 व नरेंद्र के 32 रनों के साथ 18 ओवरों में 109 रनों पर सिमट गई। नरेश ने 3 व इबाद ने 2 विकेट चटकाए। मैचों में दीपक भंडारी, विनय चौधरी, रियान सैयद व बिलाल अहमद ने अंपायर एवं धीरज पांडे व गोपाल गैड़ा ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया। डीएसए के क्रिकेट सचिव मनोज कुमार ने बताया कि सोमवार को देवभूमि-बी व विनसम के बीच पहला एवं वीसीसी व सिटी इलेवन के बीच दूसरा प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें : टाइ मैच में रनों के साथ ओवर व विकेट भी रहे बराबर…

-सुपर ओवर में आरबीसी व सूखाताल वॉरियर्स जीते
नवीन समाचार, नैनीताल, 27 अक्टूबर 2020। नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में डीएसए एवं एनटीजी यानी नैनीताल जीमखाना एवं जिला क्रीड़ा संघ के तत्वावधान में खेली जा रही 20-20 ओवरों की स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में मंगलवार को स्नो वॉरियर्स व आरबीसी के बीच मैच टाइ रहा। खास बात यह भी रही कि इस मैच में दोनों टीमों के रनों के साथ ही ओवर व विकेट भी बराबर रहे। अलबत्ता सुपर ओवर में आरबीसी ने तथा अन्य मैच में सूखाताल वॉरियर्स ने मैच जीत लिये।
दिन के पहले मुकाबले में स्नो वॉरियर्स ने दिनेश के 59 व हरीश के 58 रनों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 161 रन बनाए। नीरज ने तीन व सूरज ने दो विकेट लिए। जवाब में आरबीएस की टीम भी नितिन के 58 व दीपक के 33 रनों की मदद से 20 ओवरों में 7 विकेट पर 161 रन बना पाई। तरुण ने 3 व केली ने 2 विकेट लिए। वहीं दूसरे मैच में लंका शायर ने कुलदीप के 26 व कृपाल के 23 रनों की मदद से 7 विकेट पर 108 रन बनाए। अनिल व सूरज ने 3-3 विकेट लिए। जवाब में सूखाताल वॉरियर्स ने दानिश के 27 व कमल के 26 रनों की मदद से 8 विकेट खोकर लक्ष्य प्राप्त कर लिया। शंकर ने 3 व रमेश ने 2 विकेट लिए। मैचों में विनय चौधरी, सुमित भारती, विनीत पाठक व सतीष उपाध्याय ने अंपायर एवं धीरज पांडे व गोपाल गैड़ा ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया। डीएसए के क्रिकेट सचिव मनोज कुमार ने बताया कि बुधवार को डॉमिनेटर व एसीसी एवं क्रिकेटर्स इलेवन व स्निपर्स के बीच मुकाबले खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें : सूरज के ‘सत्ते’ से जीते एलीगेटर

नवीन समाचार, नैनीताल, 23 अक्टूबर 2020। नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में डीएसए एवं एनटीजी यानी नैनीताल जीमखाना एवं जिला क्रीड़ा संघ के तत्वावधान में खेली जा रही 20-20 ओवरों की स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में शुक्रवार को एलीगेटर व एसीसी ने अपने मैच जीत लिए।
दिन के पहले मुकाबले में ऑगेटर की टीम ने ओसाब के 33 व अशोक के 18 रनों की मदद से निर्धारित ओवरों में 9 विकेट पर 130 रन बनाए। गिरीश व कमल ने 3-3 विकेट बांटे। जवाब में बाला-बाला की टीम कमल के 32 व अजय के 27 रनों के साथ 15 ओवरों में 129 रनों पर सिमट गई। ऑगेटर की टीम में सूरज ने 7 विकेट लेकर सबसे बड़ा योगदान दिया। वहीं दूसरे मैच में एसीसी ने कौशल ने 44 व नैमत ने 22 रनों के साथ टीम का स्कोर 151 रनों तक पहुंचाया। करन व सुनील ने 2 विकेट लिए। जवाब में किलर्स सूरज के शानदार 52 व सनी के 18 रनों के बावजूद 18 ओवरों में 129 रनों पर सिमट गई। अभिषेक व हैरी ने 2-2 विकेट चटकाए। मैचों में विनय चौधरी, सुमित भारती, विनीत पाठक व सतीष उपाध्याय ने अंपायर एवं गोपाल गैड़ा ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया। डीएसए के क्रिकेट सचिव मनोज कुमार ने बताया कि शुक्रवार को सिग्नेचर व सिटी इलेवन व सूखाताल वॉरियर एवं न्यू जनरेशन के बीच मुकाबले खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें : सूखाताल व न्यू जनरेशन ने जीते क्रिकेट मुकाबले

नवीन समाचार, नैनीताल, 19 अक्टूबर 2020। नगर के ऐतिहासिक डीएसए-फ्लैट्स मैदान में डीएसए एवं एनटीजी यानी नैनीताल जीमखाना एवं जिला क्रीड़ा संघ के तत्वावधान में खेली जा रही 20-20 ओवरों की स्वर्गीय कुंवर पृथ्वी राज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में सोमवार को सूखाताल वॉरिसर्य व न्यू जनरेशन ने अपने मुकाबले जीत लिए।
दिन के पहले मुकाबले में नैनीताल जू की टीम मनोज के शानदार 71 व नरेंद्र के 10 रनों के साथ निर्धारित ओवरों में 8 विकेट खोकर 119 रन ही बना पाई। दीपक ने 3 व अजय ने 2 विकेट चटकाए। जवाब में सूखाताल वॉरिसर्य से अजय के नाबाद 50 व दीपक के 27 रनों की मदद से 17 ओवरों में 4 विकेट खोकर ही लक्ष्य प्राप्त कर लिया। विवेक व मनोज को 1-1 विकेट मिले, जबकि दो खिलाड़ी रन आउट हुए। वहीं दूसरे मैच में क्रेजी इलेवन पहले खेलते हुए लोकेश के 19 व पंकज के 18 रनों के साथ 19 ओवरों में 94 रनों पर सिमट गई। हनी ने 4 व वंश ने 3 विकेट लिए। जवाब में न्यू जनरेशन ने अंकित के नाबाद 52 व वंश के नाबाद 31 रनों की मदद से 12 ओवरों में ही मात्र 2 विकेट खोकर लक्ष्य प्राप्त कर लिया। दोनों विकेट पंकज को मिले। मैचों में सुमित भारती, दीपक भंडारी, सतीश उपाध्याय व विनीत पाठक ने अंपायर एवं धीरज पांडे ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया। बताया गया है कि मंगलवार को देवभूमि-ए व स्कॉर्पियन सूखाताल व इलेवन बॉइज व स्नैपर्स के बीच मुकाबले खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें : आईपीएल में सट्टा लगाते ज्येष्ठ प्रमुख सहित नौ लोग 26 लाख से अधिक की नगदी के साथ गिरफ्तार

नवीन समाचार, देहरादून/रुद्रपुर/अल्मोड़ा, 11 अक्टूबर 2020। प्रदेश के आईपीएल को लेकर लाखों रुपए की सट्टेबाजी की जा रही है। बीते 24 घंटों में देहरादून पुलिस ने सट्टा खिलाते हुए सट्टा किंग बताए जा रहे अजय जायसवाल सहित तीन सटोरियों को 25 लाख रुपए से अधिक की नगदी के साथ गिरफ्तार किया है। बताया गया है कि वह राजधानी के बैंड बाजार खुड़बुड़ा के एक घर में टीवी पर राजस्थान रायल्स तथा दिल्ली कैपिटल्स के मध्य चल रहे आईपीएल क्रिकेट मैच पर आनलाइन सट्टा लगा रहे थे। पुलिस की छापेमारी में उनमें से एक व्यक्ति मौके से भागने में सफल रहा, जबकि तीन लोगों के कब्जे से 25,59,985 रुपए नगद, टीवी, मोबाइल, रजिस्टर आदि बरामद हुए। उनके विरूद्ध थाना कोतवाली नगर में जुआ अधिनियम की धारा 13 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। वहीं इधर ऊधमसिंह नगर जनपद की पंतनगर पुलिस ने नैनीताल रोड पर स्थित पांच सितारा होटल रेडिसन होटल के कमरा नंबर 203 से आईपीएल में सट्टा लगाते गदरपुर के ज्येष्ठ ब्लाक प्रमुख टिप्सन नरूला, कमल कालरा व अमनदीप नाम के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। उनसे करीब 40 हजार रुपए और कुछ फोन बरामद हुए हैं।
इसके अलावा अल्मोड़ा कोतवाली पुलिस की टीम ने नगर के मां स्नूकर सेंटर के बाहर आइपीएल मैच में हार-जीत को लेकर सट्टा लगा रहे नगर के तीन लोगों-अजय पाल पुत्र जिंदरपाल निवासी मल्ला राजपुरा, मो. सलमान पुत्र मो. शहजाद निवासी मल्ला राजपुरा व ललित रौतेला पुत्र डूंगर सिंह रौतेला निवासी रानीधारा को 31,450 रुपये की नगदी, तीन मोबाईल व एक डायरी के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपियों में अल्मोड़ा शामिल हैं। इन तीनों के खिलाफ भी अल्मोड़ा कोतवाली में जुआ अधिनियम की धारा 13 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है।
नियमित रूप से नैनीताल, कुमाऊं, उत्तराखंड के समाचार अपने फोन पर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप में इस लिंक https://t.me/joinchat/NgtSoxbnPOLCH8bVufyiGQ से एवं ह्वाट्सएप ग्रुप से इस लिंक https://chat.whatsapp.com/ECouFBsgQEl5z5oH7FVYCO पर क्लिक करके जुड़ें।

यह भी पढ़ें : गौलापार हल्द्वानी के खिलाड़ी ने उत्तराखंड के लिए मारा दूसरा शतक, जीत के लिए आधे रन खुद ही बना डाले..

रणजी में शतक बनाने वाले हल्द्वानी के कमल कन्याल।
रणजी में शतक बनाने वाले हल्द्वानी के कमल कन्याल।
नवीन समाचार, हल्द्वानी, 14 फरवरी 2020। उत्तराखंड की रणजी टीम से खेल रहे गौलापार हल्द्वानी निवासी कमल कन्याल ने महाराष्ट्र के खिलाफ शतक जड़कर शानदार प्रदर्शन किया है। कमल ने इस सीजन में अब तक एक दोहरे व दो शतक सहित 809 रन बनाए हैं। उन्हें महाराष्ट्र के खिलाफ उत्तराखंड की टीम में फेरबदल करने के बाद शामिल किया गया था। 

महाराष्ट्र के भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में महाराष्ट्र की टीम ने पहले बल्लेबाजी की लेकिन उत्तराखंड के गेंदबाजों ने उन्हें 207 रन पर समेट दिया। उत्तराखंड के लिए अग्रिम तिवारी और प्रदीप चमोली ने 3-3 और मयंक मिश्रा ने 2 विकेट लिए। वहीं जवाब में कमल कन्याल ने 160 गेंदों में 101 रन बनाकर शतक पूरा किया, यानी जीत के लिए जरूरी आधे रन खुद ही बना डाले। कमल वर्तमान में दोनहरिया स्थित कोल्ट्स क्रिकेट एकेडमी से प्रशिक्षण ले रहे हैं। कमल की उपलब्धि पर उनके कोच मनोज भट्ट, निश्चल जोशी, नैनीताल क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव दीपक मेहरा, उपाध्यक्ष विनय शाह, जगदीश बोरा, कोषाध्यक्ष कमल पपनै, लीला कांडपाल आदि ने बधाई दी है।

यह भी पढ़ें : जरूरी समाचार : क्रिकेट खेलते हैं तो जरूर पढ़ें यह मौके की खबर, बस 5 अक्तूबर तक है मौका..

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 1 अक्टूबर 2019। बीसीसीआइ ने घरेलू सत्र के लिए उत्तराखंड की महिला, पुरुष अंडर-23, व अंडर- 19 क्रिकेट टीम के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कुमाऊं के खिलाड़ी पांच अक्टूबर तक जिला कार्यालयों से फॉर्म लेकर छह अक्टूबर से शुरू होने जा रहे जिलास्तरीय ट्रायल में भाग ले सकते हैं।
उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव महिम वर्मा व काउंसलर दीपक मेहरा ने बताया कि कुमाऊं जोन के पुरुष टीम के लिए जिलास्तरीय ट्रायल छह व सात अक्टूबर को होंगे। जिले से चयनित खिलाडिय़ों के कुमाऊं मंडल के ट्रायल नौ व दस अक्टूबर को हल्द्वानी में होंगे, जबकि फाइनल ट्रायल भी 12 से 14 अक्टूबर को हल्द्वानी में ही होंगे। महिला अंडर-23 टीम के लिये सीधे ट्रायल हल्द्वानी के मेलकानी क्रिकेट मैदान में होंगे। इच्छुक खिलाड़ी नौ और दस अक्टूबर को पंजीकरण फार्म प्राप्त कर सकते हैं। दस व 11 को अक्टूबर को फाइनल ट्रायल लिए जाएंगे। वहीं, अंडर-19 महिला टीम का ट्रायल भी मेलकानी क्रिकेट मैदान में ही होगा। इसके लिए पंजीकरण फार्म 11 व 12 अक्टूबर को प्राप्त किए जा सकेंगे। फाइनल ट्रायल 12 और 13 अक्टूबर को होगा। यहां मिलेंगे पंजीकरण फॉर्म

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड की धरती का कमाल ! यहां खेलकर एक खिलाड़ी विश्व रैंकिंग में ‘सातवें आसमान’ पर पहुंचा

नवीन समाचार, देहरादून, 1 मार्च 2019। यह शायद उत्तराखंड की धरती का ही कमाल है कि केवल 62 गेंदों में 162 रनों की शतकीय पारी खेलने वाले अफगानिस्तान के बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई को करियर की सर्वश्रेष्ठ ‘सातवें आसमान’ सरीखी सातवीं रैंकिंग पर पहुंच गये है। जजई को टी-20 की विश्व रैंकिंग में 718 अंकों के साथ सातवां स्थान मिला है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी है। उल्लेखनीय है कि देहरादून के क्रिकेट मैदान को अफगानिस्तान के ‘होम ग्राउंड’ का दर्जा हासिल है।
उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले दून में खेले गए आयरलैंड के खिलाफ टी-20 श्रृंखला के दूसरे मैच में अफगानिस्तान के बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई ने एक पारी में सर्वाधिक 16 छक्कों के रिकार्ड के साथ सबसे ज्यादा (162) रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया था। साथ ही एक पारी में 278 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अफगानिस्तान की टीम के दर्ज कराया था। जजई की इस पारी की बदौलत उन्हें अपने करियर का सबसे सुनहरा तोहफा मिला है।
टी-20 विश्व रैंकिंग में खिलाड़ी
खिलाड़ी            देश               अंक
बाबर आजम     पाक              885
कोलिन मुनरो    न्यूजीलैंड       825
ग्लेंन मैक्सवेल   ऑस्ट्रेलिया    815
आरोन फिंस      ऑस्ट्रेलिया     782
एविन लुइंस      वेस्टइंडीज       751
लोकेश राहुल     भारत             726
हजरतुल्लाह जजई अफगान     718

यह भी पढ़ें : देश को मिला क्रिकेट का नया ‘वंडरबॉय’, 14 की उम्र में खेली 556 की नाबाद पारी

नई दिल्ली, 31 अक्तूबर 2018। सिर्फ 14 साल की उम्र में 556 रनों की नाबाद मैराथन पारी, इसके अलावा मैच में 6 विकेट। प्रियांशु मोलिया के रूप में भारत को क्रिकेट का एक नया वंडरकिड मिल चुका है। 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के हीरो मोहिंदर अमरनाथ की शागिर्दगी में खेल की बारीकियां सीख रहे मोलिया ने दो दिवसीय अंडर-14 टूर्नमेंट में यह कारनामा किया। वडोदरा क्रिकेट अकैडमी के ग्राउंड में श्री डी. के. गायकवाड़ अंडर-14 टूर्नमेंट के मैच में मोहिंदर लाला अमरनाथ क्रिकेट अकैडमी की तरफ से खेलते हुए मोलिया ने योगी क्रिकेट अकैडमी के खिलाफ यह शानदार पारी खेली।
ऑफ स्पिनर प्रियांशु मोलिया ने पहले तो गेंद से शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट झटके। सोमवार को योगी अकैडमी सिर्फ 52 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद प्रियांशु की बल्लेबाजी की बारी आई। पहले दिन का खेल खत्म होने तक प्रियांशु 408 रनों पर नॉट आउट रहे। मंगलवार को खेल के आखिरी दिन उन्होंने अपने स्कोर में 148 रन और जोड़े। प्रियांशु ने 319 गेंदों में 556 रनों की जबरदस्त पारी खेली जिसमें 98 चौके और एक छक्का शामिल रहा। मोहिंदर लाला अमरनाथ क्रिकेट अकैडमी ने अपनी पहली पारी 826/4 पर घोषित की। इसके बाद टीम ने योगी अकैडमी की दूसरी पारी को 84 रनों पर समेटकर पारी और 689 रनों के विशाल अंतर से मैच जीत लिया। प्रियांशु का इस टूर्नमेंट में पिछला हाइएस्ट स्कोर 254 रन था, जिसे उन्होंने पिछले साल में ही बनाया था।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड के आर्यन की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका से जीती वनडे क्रिकेट सीरीज

भारत की अंडर-19 टीम ने अंतिम मैच में श्रीलंका को हराकर पांच वन-डे मैचों की सीरीज में तीन-दो से कब्जा कर लिया है। खास बात यह है कि भारत टीम ने यह कारनामा उत्तराखंड के हल्द्वानी के आर्यन जुयाल की कप्तानी में किया। भारत के सीरीज जीतने पर हल्द्वानी में जश्न का माहौल है। सीरीज दो-दो से बराबर होने के बाद अंतिम और निर्णायक मैच भारत ने 8 विकेट से जीत लिया। फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने ताइरोने फर्नाडो स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 212 रन का स्कोर बनाया, जिसे भारत ने 42.4 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। मेजबान टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला शतक बनाने से चूक गए। उन्होंने 137 गेंदों पर सात चौकों की बदौलत 95 रन बनाए। नोवानिदु फर्नाडो ने 68 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया तथा 50 रन की पारी खेली। टीम के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

भारत की ओर से मोहित जांगड़ा ने 30 रन देकर सर्वाधिक दो विकेट लिए। इसके अलावा अजय देव गौड़, सिद्वार्थ देसाई, हर्ष त्यागी, आयुष बदौनी और समीर चौधरी को एक-एक विकेट मिला।  लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (नाबाद 114) के शानदार शतक जमाया। जायसवाल ने 128 गेंदों पर आठ चौके और तीन छक्के लगाए।

इसके अलावा देवदत्त पडिकल ने 48 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 38 और पवन शाह ने 45 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के सहारे 36 रन का योगदान दिया। कप्तान आर्यन जुयाल ने नाबाद 22 रन बनाए। श्रीलंका के लिए लक्षिता मानसिंगे और अविस्का लक्षण को एक-एक विकेट मिला।

भारतीय अंडर-19 टीम दो टेस्ट और पांच वन-डे मैचों की सीरीज खेलने जुलाई में श्रीलंका दौरे पर गई थी। भारतीय टीम के युवा लड़ाकों ने टेस्ट के बाद वन-डे सीरीज में मात देकर श्रीलंका में अपना डंका बजा दिया। इनमें सबसे खास यह रहा कि टेस्ट और वन-डे फॉर्मेट में टीम की कमान रामनगर के अनुज रावत और हल्द्वानी के आर्यन जुयाल के हाथ में थी। दोनों ने टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाई। पहली दफा दोनों को टीम की कमान सौंपी गई थी। इसे देखते हुए दोनों ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और भारत को दोहरी खुशी मनाने का मौका दे दिया।

कप्तानी के चलते आर्यन जुयाल पर श्रीलंका में बड़ी जिम्मेदारी थी। आर्यन ने पांच मैच में 119 रनों का योगदान भारतीय टीम को दिया। इसमें आर्यन ने एक शानदार अर्द्धशतक भी मारा। 67 गेंदों पर उन्होंने शानदार 60 रन ठोके। इस मैच में भारत ने 143 रनों से बड़ी जीत दर्ज की। पांचवें और अंतिम मैच में आर्यन जुयाल ने नाबाद 22 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई। पांच मैचों में आर्यन का औसत 23.8 रहा। वहीं उन्होंने विकेटकीपिंग में भी कमाल दिखाते हुए 11 श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। विकेट के पीछे आर्यन ने नौ कैच लपकने के साथ एक रनआउट और एक स्टंपिंग भी की। रामनगर के अनुज रावत को श्रीलंका में खेले गए पांच वन-डे में तीन मैच खेलने का मौका मिला। अनुज ने तीन मैच में 26 के औसत से 79 रन बनाए। इसमें पहले वन-डे में अनुज ने 85 गेंदों पर शानदार एक पचासा भी बनाया। शेष दो मैचों में अनुज ने 29 रन टीम के लिए बनाए।

हल्द्वानी में घर पर जश्न का माहौल

पिता डॉ. संजय जुयाल ने बताया कि बेटे की कप्तानी में भारत का सीरीज जीतना बेहद खुशी का मौका है। पहली दफा विदेश में कप्तानी मिलने के मौके को बेटे ने बखूबी निभाया। डॉ. जुयाल ने बताया कि इससे आर्यन के लिए आगे नये मौके बनेंगे। बताया कि बेटे के सीरीज जीतने के बाद फोन और घर पर बधाई देने वालों का तांता रहा।

यह भी पढ़ें : पिछला नव वर्ष नैनीताल में मनाया, अब क्रिसमस भी नैनीताल में ही मनाएंगे यह भारतीय क्रिकेटर

-क्रिकेटर मोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीकी दौर में भी भारत की जीत का भरोसा
-टीम में आने से अधिक देश के जीतने से मिलती है खुशी: मोहित शर्मा

क्रिकेटर मोहित शर्मा।

नवीन जोशी, नैनीताल। 2015 के खेलों के महाकुंभ विश्वकप में भारतीय टीम में तेज गैंदबाद के रूप में अहम सदस्य रहे मोहित शर्मा इस वर्ष पत्नी श्वेता शर्मा के साथ क्रिसमस नैनीताल में मनाएंगे। उल्लेखनीय है कि मोहित ने पिछले वर्ष श्वेता के साथ शादी के बाद पहला नया वर्ष भी यहीं मनाया था। मोहित ने कहा, ऐसा इसलिए, क्योंकि उन्हें नैनीताल बहुत पसंद है। वे वर्ष 2000 के आसपास से कमोबेश हर साल नैनीताल आते रहते हैं। वह यहां फ्लैट्स मैदान में कई वर्ष अखिल भारतीय क्रिकेट खेलते रहे हैं।
वहीं भारतीय क्रिकेट पर बात करते हुए उन्होंने विश्वास जताया है कि जीत के रथ पर सवार भारतीय टीम देश में बेहतरीन प्रदर्शन का सिलसिला विदेशी धरती पर भी जारी रखेगी, और आगामी दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर भी इसी तरह जीत दर्ज करेगी। चोट की वजह से भारतीय टीम से बाहर चल रहे शर्मा ने कहा कि टीम अच्छा कर रही है, यह उनके लिए स्वयं के टीम में शामिल होने से अधिक बड़ी बात है। उन्होंने अगले हफ्ते-10 दिन में चोट से उबरने का विश्वास जताते हुए कहा कि इसके बाद कड़ा अभ्यास कर टीम में वापसी का प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़ें : 

शुक्रवार (22 दिसंबर 2017) को नगर के ऐतिहासिक फ्लैट्स मैदान में ‘राष्ट्रीय सहारा’ से बात करते हुए मोहित शर्मा ने स्वीकारा कि लगातार जीत रही भारतीय टीम में स्थान बनाना आज की स्थिति में आसान नहीं है। क्योंकि सभी खिलाड़ी बेहतरीन फार्म में हैं। बावजूद खिलाड़ियों में टीम में शामिल होने के लिए किसी तरह की प्रतिस्पर्धा नहीं है। खासकर इस तरह के विचार नहीं आते हैं कि टीम में कोई खिलाड़ी कमजोर प्रदर्शन करेगा तो दूसरे को खेलने का मौका मिलेगा। इसके बजाय खिलाड़ी स्वयं में बेहद कड़ी मेहनत करते हैं। वे केवल इतना सोचते हैं कि जब भी उन्हें खेलने का मौका मिले, वे देश के लिए उम्मीदों पर खरे उतरते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।
कहा कोहली, धौनी, मैकुलम व स्मिथ को आउट करना यादगार
नैनीताल। तेज गैंदबाज मोहित शर्मा ने कहा कि भारतीय कप्तान विराट कप्तान, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, दक्षिण अफ्रीकी पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ व न्यूजीलेंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के खिलाफ गैंदबाजी करना उनके लिए सर्वाधिक चुनौती रहा। खास बात यह भी रही कि इन सभी को उन्होंने अपनी गैंदों पर आउट भी किया, जो उनके लिए यादगार हैं।
क्रिकेटर मोहित शर्मा।

यह भी पढ़ें : विराट, रोहित, डिविलियर्स, गेल…सब इस महिला क्रिकेटर के आगे फेल

फटाफट क्रिकेट में जब भी चौकों-छक्कों की बात होती है तो क्रिस गेल, विराट कोहली, रोहित शर्मा और एबी डिविलियर्स जैसे बल्लेबाजों के नाम सबसे पहले जेहन में आते हैं। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर बेथ मूनी ने एक ऐसा रेकॉर्ड बनाया है, जिसके आगे ये तमाम दिग्गज बल्लेबाज फेल नज़र आते हैं। मून ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में अपनी बिनाआउट हुए खेली गयी117 रन की पारी में 70 गेंदों में 19 चौके और 1 छक्का जड़ा। इसी के साथ ही मूनी ने एक टी-20 इंटरनैशनल मैच में सबसे ज्यादा चौके जड़ने का वर्ल्ड रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उनके अलावा भी ओवर ऑल और महिलाओं के टी-20 इंटरनैशनल मैच में सबसे ज्यादा चौके जड़ने का रेकॉर्ड मूनी की ही हमवतन मैग लैनिंग के नाम है। लैनिंग ने 2014 को आयरलैंड के खिलाफ बांग्लादेश के सिल्हट में खेले गए वर्ल्ड टी-20 मैच में 126 रन की पारी के दौरान 18 चौके और 4 छक्के जड़े थे।

मालूम हो कि अब तक किसी भी पुरुष क्रिकेटर ने किसी एक टी-20 इंटरनैशनल मैच में 19 चौके जड़ने का कारनामा नहीं किया है। सबसे ज्यादा 14 चौके जड़ने का वर्ल्ड रेकॉर्ड संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और ऐरोन फिंच के अलावा साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स के नाम है। जबकि भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर, 2015 को 66 गेंदों में 106 रन की पारी के दौरान 12 चौके और 5 छक्के लगा कर ओवरऑल 13वें नंबर पर हैं। वहीं विराट कोहली श्री लंका के खिलाफ पल्लेकेल में 7 अगस्त, 2012 को खेली गई 68 रनों की पारी में 11 चौके लगाकर 23वें नंबर पर हैं। जबकि क्रिस गेल टॉप-30 में भी शामिल नहीं हैं।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply

loading...