Crime

उत्तराखंड में जमकर हो रहा है नकली व नशीली दवाइयों तथा नकली उत्पादों का काला कारोबार, छोटा सा ट्रेलर बड़ी बरामदगी में देखा गया…

Imageनवीन समाचार, देहरादून, 2 जुलाई 2022। उत्तराखंड में नकली व नशीली दवाइयों तथा नकली उत्पादों का बड़े पैमाने पर काला कारोबार चल रहा है। खासकर पहाड़ की छोटी दुकानों पर तो साबुन, तेल, नमक से लेकर हर उत्पाद नकली बिक रहा है। बहरहाल ताजा मामला बानगी है, जिसमें राजधानी देहरादून में नशे और नकली दवाइयों के साथ नकली पनीर के बड़े अवैध धंधे का खुलासा हुआ है। साथ ही इधर, उधमसिंह नगर जिले में भी एक ड्रग्स तस्कर के कब्जे से 6 दर्जन से अधिक नशीले इंजेक्शन जब्त किए गए हैं।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार देहरादून की एसटीएफ और औषधि विभाग की टीम ने रुड़की के सलेमपुर गांव के 6 गोदामों में बड़ी छापेमारी कर भारी मात्रा में 5 लाख से अधिक खुली दवाइयों की गोलियां, एक्सपायरी डेट वाली यानी कालातीत हो चुकी दवाइयां और दवा बनाने का कच्चा माल बरामद किया है। जब्त की गई दवाइयों व अन्य सामग्री के नमूने जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

एसटीएफ देहरादून ने अवैध तरीके से रखी दवाइयों की सूचना मिलने पर यह कार्रवाई की और एक ड्रग तस्कर के कब्जे से यह जखीरा बरामद किया। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व जून के पहले सप्ताह में भी रुड़की के पास भगवानपुर, लक्सर व सहारनपुर में छापा मारी में मंडावर पुलिस चेकपोस्ट से पांच शातिरों को लाखों की कीमत की नकली व अपमिश्रित दवाओं व कच्चे माल की बड़ी खेप के साथ गिरफ्तार किया गया था। इस प्रकार एक महीने से भी कम समय में इस तरह की छापेमारी दूसरी बड़ी कार्रवाई गुरुवार को हुई।

इसके अलावा देहरादून में खाद्य सुरक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 250 किलो नकली पनीर जब्त किया है। अधिकारियों ने बताया कि यह नकली पनीर उत्तर प्रदेश के रामपुर मनिहार से देहरादून की अलग-अलग डेयरियों में सप्लाई किया जाना था।

उधर, उधमसिंह नगर के किच्छा में भी पुलिस ने 78 नशीले इंजेक्शनों के साथ एक बाइक सवार ड्रग तस्कर को गिरफ्तार किया है, जबकि दो अन्य तस्कर भागने में कामयाब हो गए। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार तस्कर ने बरेली के मेडिकल स्टोर से नशीले इंजेक्शन लाकर किच्छा और रुद्रपुर में बेचने की बात कबूल की है। इस स्टोर के खिलाफ कार्रवाई के लिए यूपी पुलिस से बात की जा रही है। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : बच्चों को किया नशे के प्रति जागरूक, कल मंडलायुक्त से मिलेंगे

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 17 जून 2022। ऑल इंडिया वीमन कॉन्फ्रेंस की ओर से बढ़ते हुए नशे के खिलाफ मुहिम चलाई जा रही है। इस कड़ी में संस्था की अध्यक्ष मुन्नी तिवारी ने नगर के भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय में बच्चों को नशे के प्रति जागरूक किया। इसी तरह संस्था से जुड़ी महिलाओं ने जूनियर स्कूल मल्लीताल में भी बच्चों को नशे के बारे में समझाया।

बताया गया कि आगे भी यह कार्यक्रम लगातार जारी रहेगा। साथ ही शनिवार को कुमाऊं मंडल के आयुक्त दीपक रावत से संस्था के शिष्टमंडल द्वारा मुलाकात कर ज्ञापन दिया जाएगा। ज्ञापन की प्रति एसएसपी, डीएम, सीओ सिटी तथा थाना तल्लीताल और थाना मल्लीताल को भी दिया जाएगा। इस मौके पर मीनू बुधलाकोटी व ममता पांडे सहित संस्था के कई सदस्य उपस्थित रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल पुलिस ने नशे के इंजेक्शनों की बड़ी खेप के साथ एक तस्कर पकड़ा, दूसरा भी रडार पर

सावधान! दुनियाभर में बिकने वाले ये ड्रग्स हैं बेहद जानलेवा -  drugs-which-are-dangerous-for-life
प्रतीकात्मक चित्र

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 16 जून 2022। नैनीताल पुलिस ने हल्द्वानी में नशे के इंजेक्शनों की बड़ी खेप पकड़ी है। बताया गया है कि एसएसपी पंकज भट्ट के निर्देशों पर मंगल पड़ाव चौकी प्रभारी कश्मीर सिंह ने एक व्यक्ति से 120 अवैध नशे के इंजैक्शनों के साथ गिरफ्तार किया है। जबकि उसकी निशानदेही पर एक अन्य तस्कर भी पुलिस के रडार पर आ गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलपड़ाव रामलीला ग्राउंड पुराने मंच के पास से पकड़ा गया 26 वर्षीय आसिफ अली पुत्र बाबू अली मूलतः मोहम्मद इंदिरा नगर कस्बा रिठोरा थाना हाफिजगंज बरेली उत्तर प्रदेश का और वर्तमान में पप्पू का बगीचा इंदिरा नगर में रहता है। उसके विरुऋ एनडीपीएस एक्ट की धारा 8/22/29 के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया हैं।

पूछताछ के दौरान आरोपित ने बताया कि यह नशे के इंजेक्शन वह शकील पुत्र हाफिज खान निवासी लाल स्कूल के पास गली नंबर 18 बनभूलपुरा नैनीताल से खरीद कर लाया था। कोतवाली हल्द्वानी पुलिस ने उसे भी तत्काल गिरफ्तार करने हेतु टीम गठित कर दी है। पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी हरेंद्र चौधरी, आरक्षी हितेंद्र वर्मा, कमलेश नौला व उमेश पंत भी शामिल रहे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल : खुलेआम सड़क पर शराब पी रहे लोगों को कोतवाली पुलिस ने दबोचा

शख्‍स ने सड़क पर लगे पुतले के साथ की 'गंदी बात', लगी इतने लाख की चपत | Man  did 'gandi baat' with the charitable statue ashason the road, fined 4 lakh  rupees -डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 मई 2022। कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार को सड़क किनारे खुलेआम शराब पी रहे दो लोगों को पकड़ा, और उनके विरुद्ध चालानी कार्रवाई की।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में अयारपाटा मल्लीताल में रहने वाले मूलतः नौघर सेसुआ अल्मोड़ा निवासी गोधन सिंह बिष्ट पुत्र प्रेम सिंह बिष्ट तथा जितेंद्र सिंह चौहान पुत्र महेंद्र सिंह पर्दा धारा रोड पर सड़क किनारे रास्ते में बैठकर शराब पी रहे थे। कोतवाली पुलिस दोनों को थाने लेकर आई तथा दोनों के विरुद्ध पुलिस अधिनियम की धारा 81 के अंतर्गत चालानी कार्रवाई की गई। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नशा मुक्ति केंद्र में मिलीं यौन-शक्तिवर्धक एवं गर्भनिरोधक व नशीली दवाइयां, केंद्र सील

नवीन समाचार, सितारगंज, 27 मई 2022। ऊधमसिंहनगर जिले के सितारगंज में संचालित नशा मुक्ति केंद्र में राजस्व, औषधि और स्वास्थ्य विभाग की टीम की संयुक्त छापेमारी में गर्भ निरोधक, शक्तिवर्धक और नशीली दवाइयां मिली हैं। इसके बाद केंद्र को सील कर वहां भर्ती मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कर दिया गया। टीम इसके बाद अन्य नशा मुक्ति केंद्रों में भी जांच करने की तैयारी कर रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सितारगंज के नकुलिया मार्ग पर चिंतीमजरा में स्थित नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र में गुरुवार को अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. तपन कुमार शर्मा, तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी, पीएमएस डॉ. राजेश आर्य, वरिष्ठ औषधि निरीक्षक डॉ. सुधीर कुमार आदि ने संयुक्त छापेमारी की। छापेमारी में टीम को केंद्र में कई प्रतिबंधित दवाइयां मिलीं। जिनमें गर्भ निरोधक, प्रतिबंधित दर्द निवारक दवाइयों के इंजेक्शन और यौनवर्द्धक दवाएं भी शामिल हैं। यह देखकर टीम के सदस्य भी भौंचक रह गए।

ये दवाएं यहां कहां से आईं और यहां क्यों रखी गयी थीं, केंद्र संचालक इस बारे में टीम को जवाब नहीं दे पाए। इस पर टीम ने प्रतिबंधित दवाईयों और दस्तावेजों को जब्त करने के साथ केंद्र को सील कर दिया। साथ ही केंद्र में भर्ती तीन मरीजों के परिजनों को सूचित कर उन्हें एंबुलेंस से सीएचसी में भर्ती करा दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि नगर के एक नशामुक्ति केन्द्र में बीते दिनों शनिवार को खटीमा निवासी चकरपुर निवासी पूर्व सैनिक एवं व्यापारी लक्ष्मी दत्त कापड़ी के 28 वर्षीय पुत्र सूरज कापड़ी की मौत हो गई थी। इस पर परिजनों ने केंद्र पर बेटे की हत्या करने का आरोप लगाया था। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : तीन गाइडों व एक सैलानी को भारी पड़ा मॉल रोड पर खुलेआम शराब पीना, हुआ चालान, कार हुई सीज

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 6 मई 2022। नगर में गाइड का काम करने वाले तीन लोगों को मॉल रोड पर खुलेआम शराब पीना भारी पड़ गया। सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचे चीता मोबाइल प्रभारी शिवाराज राणा तीनों को उनकी कार के साथ थाने ले गये। यहा उनके माफी मांगने पर उन्हें चालान कर छोड़ दिया गया अलबत्ता भविष्य में ऐसी हरकत न करने की शपथ भी दिलाई गई। साथ ही कार्रवाई की जद में आए गाइडों में से आशीष रौतेला पुत्र अमर सिंह रौतेला निवासी नई बस्ती आलूखेत की अल्टो कार संख्या यूपी14-7722 को सीज कर दिया गया।

शराब पीकर कार से डीएम आवास तक पहुंच गया सैलानी
नैनीताल। शुक्रवार सुबह संभल यूपी निवासी मोहम्मद आलम शराब पीकर अपनी कार संख्या यूपी38डब्लू-7713 से नशे की हालत में फांसी गधेरा से मार्ग प्रतिबंधित होने के बावजूद डीएम आवास के पास तक पहुंच गया। सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुचे चीता मोबाइल प्रभारी ने उसे थाने ले जाकर संबंधित धाराओं में चालान किया गया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : भाई-बहन, पिता-पुत्र सहित 5 लोग नशे के जखीरे के साथ नैनीताल पुलिस के हाथों गिरफ्तार, स्कूली बच्चों को होती थी सप्लाई…

नवीन समाचार, हल्द्वानी, 20 अप्रैल 2022। बुधवार को नैनीताल पुलिस ने नशे के तस्करों के खिलाफ बड़ी सफलता प्राप्त की। पुलिस ने एक मामले भाई-बहन सहित तीन आरोपितों को नशे के 400 इंजेक्शनों के साथ और दूसरी कार्रवाई में पिता-पुत्र को 129 ग्राम स्मैक के साथ पकड़ा गया है। बताया गया है कि नशीले इंजेक्शन बनभूलपुरा इलाके में और स्मैक हल्द्वानी के स्कूल-कॉलेजों में छात्र-छात्राओं और पर्वतीय क्षेत्रों में ऊंचे दामों में बेचे जाते हैं।

पहली बनभूलपुरा के थानाध्यक्ष नीरज भाकुनी की अगुवाई में हुई कार्रवाई में 42 वर्षीय असद वारसी पुत्र मौ. असलम निवासी नई बस्ती कब्रिस्तान गेट थाना-बनभूलपुरा के कब्जे 150 नशीले इंजेक्शन, 26 वर्षीय मौ. समीर पुत्र मौ. अशफाक निवासी लाइन नंबर 7 बंजारन मस्जिद के पास थाना बनभूलपुरा के कब्जे से 125 नशीले इंजेक्शन व 28 वर्षीय महिला सोनम पत्नी राजा निवासी नई बस्ती गोपाल मंदिर के पीछे थाना वनभूलपुरा के कब्जे से भी 125 नशीले इंजेक्शन यानी कुल 400 इंजेक्शनों के साथ गिरफ्तार किया गया। तीनों के विरुद्ध एनडीपीएस एक्ट की धारा 8/22 के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया हैं।

पूछताछ में आरोपितो ने बताया कि असर वारसी व सोनम भाई-बहन है। उन्हें यह नशीले इजेक्शनो को लईक उर्फ हलुवा पुत्र रफीक निवासी मलिक का बगीचे लाकर देता है। तीनों इन्हें वनभूलपुरा क्षेत्र में बेचते है। इस जानकारी के बाद पुलिस लईक उर्फ हलुवा की सलिंप्तता की जाँच हेतु भी दबिश दे रही है। बताया गया है कि असद वारसी व मौ. समीर पूर्व में भी चोरी व स्मैक तस्करी के आरोपों में जेल जा चुके हैं।

वहीं दूसरी कार्रवाई में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी व एसओजी प्रभारी नैनीताल की संयुक्त टीम ने बुधवार को 28 वर्षीय राजेश कुमार पुत्र गिरीश बाबू निवासी ग्राम जालिफ नगल थाना मिलक जिला रामपुर व उसके 52 वर्षीय पिता गिरीश बाबू पुत्र रामलाल को बेलबाबा मंदिर यातायात नगर से 129 ग्राम अवैध स्मैक तथा एक मोटर साईकिल संख्या यूपी22एयू-8398 के साथ गिरफ्तार किया। आरोपितों ने बताया कि वह मिलक रामपुर से स्मैक को पप्पू नाम के व्यक्ति से कम दामों मे खरीदकर हल्द्वानी के स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं एवं पहाडी इलाकों में ऊंचे दामों में बेचकर पैसे कमाते हैं। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

‘नवीन समाचार’ पर पूर्व में प्रकाशित नशे से संबंधित समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply