News

नैनीताल बैंक ने 145वीं शाखा का शुभारंभ कर किया 99वें वर्ष में प्रवेश..

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

-नैनीताल चिड़ियाघर के पांच वन्य जीवों को लिया गोद, किया पौधारोपण

नैनीताल बैंक के 99वें स्थापना दिवस पर बैंक की 145वीं शाखा का शुभारंभ करते बैंक के अध्यक्ष एवं सीईओ दिनेश पंत।

नवीन समाचार, नैनीताल, 31 जुलाई 2020। उत्तराखंड के अपने इकलौते वाणिज्यिक बैंक ‘द नैनीताल बैंक लिमिटेड’ ने 145वीं शाखा का शुभारंभ कर शुक्रवार को अपना 99वां स्थापना वर्ष मनाया। इस मौके पर बैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश पंत की अगुवाई में बैंक के वरिष्ठ अधिकारियांे एवं कर्मचारियों ने मुख्यालय एवं मल्लीताल पंत पार्क स्थित बैंक प्रबंधन में बैंक के संस्थापक भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत की मूर्तियों पर माल्यार्पण किया एवं सभी बैंक के संस्थापकों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही बैंक मुख्यालय तथा नगर स्थित गोविंद बल्लभ पंत उच्च स्थलीय प्राणि उद्यान जाकर पौधारोपण किया एवं पांच वन्य जीवों-हिमालयन ब्लैक बियर यानी भालू, रेड पांडा, गोराल यानी घुरड़ तथा कलीज फीजेंट एवं लव बर्ड पक्षियों के वार्षिक खर्चे बैंक की ओर से वहन कर उन्हें गोद लेने की घोषणा की।
साथ ही इस यादगार मौके पर बैंक के अध्यक्ष श्री पंत ने जेल रोड चौराहे पर बैंक की नैनीताल जनपद में 22वीं, उत्तराखंड में 83वीं एवं देश की 145वीं नव सुसज्जित शाखा का भी शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि बैंक की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत बैंक का वर्तमान वित्तीय वर्ष में 20, 2023 तक बैंक की शाखाओं की संख्या 200 करने व बैंक का व्यवसाय 20 हजार करोड़ तक ले जाने के उद्देश्य की कड़ी में यह चौथी नई शाखा है। उन्होंने कहा कि नैनीताल बैंक ने अपने ग्राहकों को अत्याधुनिक फिनेकल 10एक्स प्लेटफार्म पर बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने की ओर आवश्यक कदम उठाने प्रारंभ कर दिये हैं। उन्होंने बैंक के ग्राहकों, अंश एवं हित धारकों तथा शुभ चिंतकों को बैंक की 98 वर्षों की लंबी यात्रा के दौरान बैंक के प्रति भरोसा बनाये रखने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं भी दीं। कार्यक्रमों में बैंक के चेयरमैन ओपी जगरवाल, उपाध्यक्ष रमन गुप्ता, हरीश चंद्र पंत, बाल कृष्ण जोशी, बीबी पांडे, दीप उप्रेती, दीपक बिष्ट, राहुल प्रधान, विवेक साह, प्रांशु त्रिपाठी, सोनल शर्मा, ईशा गुप्ता, जेडी तिवारी, अर्पित, सुमित भंडारी, असद गौड़ सहित अन्य उच्चाधिकारी भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : नैनीताल बैंक ने कोरोना-लॉक डाउन के बीच दो नई शाखाएं खोल दिखाई इकॉनॉमी को उज्जवल राह

नवीन समाचार, नैनीताल, 6 जुलाई 2020। उत्तराखंड के अपने इकलौते वाणिज्यिक बैंक-द नैनीताल बैंक लिमिटेड की शाखाएं सोमवार को दो बढ़कर 143 हो गईं। सोमवार को बैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश पंत ने उदयलाल पुर हल्द्वानी में 142वीं शाखा व पीरूमदारा रामनगर में 143वीं शाखा का श्रीगणेश किया। कोरोना व लॉकडाउन के बीच जब देश भर में हर तरह के कारोबार मंदी की चपेट में हैं, तब नैनीताल बैंक द्वारा दो नई शाखाओं को खोलने का निर्णय इकॉनॉमी के लिहाज से आशा जगाने वाला हे।

50 फीसद से अधिक सीआर रेश्यो के साथ 10,931 करोड़ का हुआ नैनीताल बैंक, पर लाभांश देने में 22 से सीधे 5 फीसद पर आया, जानें क्यों…

इस मौके पर श्री पंत ने बताया कि 31 जुलाई 1922 को भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत द्वारा स्थापित नैनीताल बैंक वर्तमान में 12,000 करोड़ के कारोबार के स्तर पर पहुंच गया है। आगे बैंक का महत्वाकांक्षी लक्ष्य अगले तीन वर्षों में 200 शाखाओं के साथ 20 हजार करोड़ के स्तर पर पहुंचने की है। इस कड़ी में बैंक अगले तीन माह में 10 नई शाखाएं खोलने जा रहा है। उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया कि बैंक का ऋण-जमा अनुपात 54 फीसद है। आगे बैंक अपनी सूचना प्रौद्योगिकी में परिवर्तन कर नवीन सीबीएस सॉफ्टवेयर फिनेकल-10 भी लाने जा रहा हैं इस मौके पर बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी ओम प्रकाश जगरवाल सहित प्रधान कार्यालय के अनेक वरिष्ठ अधिकारी, क्षेत्रीय प्रबंधक एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : नैनीताल बैंक के अध्यक्ष पंत को उत्कृष्ट प्रदर्शन पर मिला पदोन्नति का तोहफा

नवीन समाचार, नैनीताल, 2 मई 2020। प्रदेश के इकलौते वाणिज्यिक बैंक ‘द नैनीताल बैंक लिमिटेड’ के अध्यक्ष दिनेश चंद्र पंत पदोन्नत हो गये हैं। इस पद पर प्रतिनियुक्ति पर कार्य कर रहे श्री पंत को उनके उत्कृष्ट व्यवसायिक प्रदर्शन, कार्य क्षमता तथा बैंकिंग क्षेत्र में योगदान को देखते हुए इसके पैरेंटल बैंक-बैंक ऑफ बड़ौदा ने उप महाप्रबंधक ग्रेड-6 से महाप्रबंधक ग्रेड-7 के पद पर पदोन्नति दे दी है। उल्लेखनीय है कि 54 वर्षीय श्री पंत पिछले 25 वर्षों से बैंक ऑफ बड़ौदा में अनेक पदों पर कार्य करते हुए वर्तमान में नैनीताल बैंक में पिछले एक वर्ष अध्यक्ष पद पर प्रतिनियुक्ति में कार्य कर रहे हैं। उनके इस एक वर्ष के कार्यकाल में वैश्विक मंदी के बावजूद बैंक का कुल व्यवसाय 10,931 करोड़ से लगभग 8 फीसद बढ़कर 11,797 करोड़, बैंक का ऋण-जमा अनुपात 53.63 फीसद के साथ वर्ष का परिचालन लाल 115 करोड़ रहा है। बैंक के उपाध्यक्ष रमन गुप्ता जानकारी देते हुए उम्मीद जताई है कि आगे भी नैनीताल बैंक श्री पंत के नेतृत्व में श्रेष्ठतम व्यवसायिक परिणाम प्राप्त करेगा।

यह भी पढ़ें : कोरोना से जंग में नैनीताल बैंक ने दिखाया ‘बड़ा दिल’

-पीएम केयर्स में 15 लाख व सीएम राहत कोष में दिये 26 लाख

नैनीताल बैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश पंत।

नवीन समाचार, नैनीताल, 7 अप्रैल 2020। देश में स्वास्थ्य महामारी घोषित कोरोना विषाणु कोविद-19 के संक्रमण से लड़ने के लिए राज्य का इकलौता वाणिज्यिक बैंक भी आगे आया है। बैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश पंत ने प्रधानमंत्री राहत कोष में अपना एक माह का वेतन दिया है। साथ ही बैंक के समस्त अधिकरियों एवं कर्मचारियों के स्वैच्छिक अंशदान से 14 लाख 20 हजार रुपए मिलाकर कुल 15 लाख रुपए प्रधानमंत्री केयर्स में भेंट किये हैं। साथ ही बैंक की ओर से 11 लाख रुपए सीएसआर फंड से मुख्यमंत्री राहत कोष में भेंट किये हैं। इस प्रकार बैंक के द्वारा कुल 26 लाख रुपए की बड़ी धनराशि कोरोना से जंग में अपने अंशदान के रूप में दी है।
मंगलवार को बैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश पंत ने यह जानकारी दी। कहा कि नैनीताल बैंक एक छोटा बैंक है, परंतु उसका दिल बड़ा है। साथ ही राज्य का इकलौता वाणिज्यिक बैंक होने के नाते वह अपनी जिम्मेदारी भी समझता है। साथ ही बताया कि बीते वित्तीय वर्ष में अनेक विषम परिस्थितियों के बावजूद उनके एक वर्ष के कार्यकाल में बैंक ने पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले 8 फीसद की उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी के साथ 11,800 करोड़ म्पए का व्यवसाय अर्जित किया है। इसमें कुल जमा राशियां 7679 करोड़ तथा ऋण राशियां लगभग 4118 करोड़ शामिल है। साथ ही बैंक का ऋण-जमा अनुपात 53.63 फीसद एवं परिचालन लाभ 115 करोड़ रहा है। उन्होंने कोरोना विषाणु एवं लॉक डाउन की विषम परिस्थितियों में भी बैंक का कार्य सुचारू रहने की बात भी कही। साथ ही आगे दैनिक मजदूरों को खााद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम हल्द्वानी को शीघ्र सीएसआर फंड से 51 हजार रुपए देने की बात भी बताई। इस मौके पर बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी ओम प्रकाश जगरवाल, वाइस प्रेजीडेंट रमन गुप्ता तथा एसोसिएट वाइस प्रेजीडेंट बीबी पांडे आदि अधिकारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : नैनीताल बैंक पर आरबीआई ने लगाई एक करोड़ रुपये की पैनल्टी, जानिये क्यों एवं इस पर क्या है प्रबंधन का पक्ष…

नवीन समाचार, नैनीताल, 12 मई 2019। भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने नैनीताल बैंक लिमिटेड पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना नैनीताल बैंक पर गैर निष्पादित आस्तियों यानी एनपीए की पहचान के ऑटोमैटेड सिस्टम को तय अवधि में न लगा पाने के कारण लगाया गया है। आरबीआई की ओर उप महाप्रबंधक शैलजा सिंह की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 31 मार्च 2016 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष की वित्तीय स्थितियों के संदर्भ में आरबीआई ने नैनीताल को एक समय सीमा में पूर्णतया ‘ऑटोमैटेड एनपीए आईडेंटिफिकेशन सिस्टम’ लगाने के निर्देश दिये थे।

नैनीताल बैंक के नये चेयरमैन दिनेश पंत।

नैनीताल बैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश पंत ने आरबीआई के इस आदेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि नैनीताल बैंक एक बहुत छोटा बैंक है। आरबीआई की ओर से बैंकिंग क्षेत्र में बेहतरी के लिए नित नये प्रबंध लागू करने को कहा जा रहा है। नैनीताल बैंक एक छोटा बैंक होने के कारण अपनी विभिन्न सीमाओं के कारण तय समय सीमा में ऐसा ही एक प्रबंध करने में असमर्थ रहा। इस बारे में पूर्व में भी नैनीताल बैंक के एक छोटा बैंक होने का हवाला देते हुए आरबीआई से जुर्माने से बख्शने का अनुरोध किया गया था। इस संबंध में एक बार पुनः अनुरोध किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : नैनीताल बैंक को मिले उत्तराखंड मूल के पहले और देश-दुनिया के बैंकिंग अनुभवी चेयरमैन दिनेश पन्त

नवीन समाचार, नैनीताल, 3 अप्रैल 2019। उत्तराखंड के अपने इकलौते वाणिज्यिक बैंक-द नैनीताल बैंक को उत्तराखंड मूल के पहले अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में देश ही नहीं विदेशों में भी कार्यरत रहे दिनेश पंत जैसे अनुभवी अधिकारी मिल गये हैं। उनकी नियुक्ति निवर्तमान अध्यक्ष मुकेश शर्मा का तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर की गयी है।
श्री पंत उत्तराखंड मूल के, मूलतः अल्मोड़ा जिले के चौखुटिया निवासी हैं और उनका जन्म, बचपन व शिक्षा-दीक्षा देहरादून से हुई है। वर्तमान में वे नैनीताल बैंक के पैतृक बैंक-बैंक ऑफ बड़ौदा के देहरादून में रीजनल मैनेजर व डिप्टी रीजनल मैनेजर के पद पर तीन कार्यकाल निभा चुके हैं। इस नाते वे उत्तराखंड की बैंकिंग का भी सुदीर्घ अनुभव रखते हैं। वे खाड़ी देश बहरीन में भी बैंक ऑफ बड़ौदा ने ट्रेजरी व फॉरेक्स यानी विदेश व्यापार का कार्य साढ़े चार वर्ष तक देख चुके हैं।
वर्ष 1994 में प्रोविजनरी ऑफीसर के पद से बैंक ऑफ बड़ौदा में जुड़ने के बाद से 25 वर्ष का बैंकिंग अनुभव रखने वाले पंत उड़ीसा के संभलपुर में भी रीजनल मैनेजर के पद पर रह चुके हैं। रीजनल मैनेजर के पद पर रहते हुए उन्होंने अपने क्षेत्र को देश में शीर्ष पर पहुंचाया है। निवर्तमान चेयरमैन मुकेश शर्मा, महाप्रबंधक एके सिंह सहित बैंक के शीर्ष अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने उन्हें सहयोग का आश्वासन देते हुए शुभकामनाएं दी हैं।

जीएम एके सिंह हुए पदोन्नत

नैनीताल। नैनीताल बैंक में महाप्रबंधक एवं मुख्य परिचालन अधिकारी के पद पर कार्यरत अनिल कुमार सिंह को बैंक ऑफ बड़ौदा में एजीएम से डीजीएम के पद पर पदोन्नति मिल गयी है। उनकी पदोन्नति पर बैंक के चेयरमैन दिनेश पंत, निवर्तमान चेयरमैन मुकेश शर्मा सहित बैंक के शीर्ष अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने शुभकामनाएं दी हैं।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply

loading...