खुशखबरी: इस स्वतंत्रता दिवस से नैनीताल नगर के घर-घर को मिलेगी कूड़े से आजादी

Spread the love

इसके अलावा उत्तराखंड का मुनि की रेती पिछड़ते हुए देश में 241वें, विकास नगर 454वें, देहरादून का क्लेमेंटाउन छावनी क्षेत्र 736वें, कैंटबोर्ड नैनीताल 886वें, देहरादून कैंट 890वें, अगस्त्यमुनि 981वें और अल्मोड़ा कैंट 946वें स्थान के साथ राज्य में शीर्ष 10 में हैं। वहीं अब तक शीर्ष 10 में चल रहा अल्मोड़ा व ऋषिकेश इस सूची से बाहर हो गये है।

स्वच्छता एप को यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। 

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व नैनीताल बीती 14 दिसंबर 2017 को 763वें, नौ जनवरी 2018 को 534वें, 31 जनवरी को 229वें, 1 फरवरी को 194वें स्थान पर था। उल्लेखनीय है कि इस सर्वेक्षण में देश के 4041 शहर प्रतिभाग कर रहे हैं। बीती चार जनवरी से केंद्रीय टीम भी नगर की व्यवस्थाओं का सर्वेक्षण कर गयी है। जिसके आधार पर आगे रैंकिंग की जाएगी। विदित हो कि इससे पूर्व 2017 के स्वच्छता सर्वेक्षण में नैनीताल देश के 434 शहरों में 330वें पायदान पर रहा था।

नैनीताल जिले में तेजी से इंटरनेट सेवाओं को बेहतर करने की ओर बढ़ रही हैं कंपनियां

नैनीताल जनपद तेजी से बेहतर इंटरनेट सेवाओं की ओर बढ़ रहा है। जनपद में रिलाइंस जिओ, आइडिया व एयरटेल तीनों कंपनियों में अपनी 4जी सेवाओं को बेहतर करने की होड़ दिखाई दे रही है। इसी कड़ी में आइडिया सेल्युलर प्राइवेट लिमिटेड ने नैनीताल कालाढूंगी मोटरमार्ग पर किमी संख्या 21 से 34 तक, हल्द्वानी उप मार्ग से कुंवरपुर, कुंवरपुर से दानीबंगर तथा चोरगलिया थाने से दूरभाष केन्द्र तक ओएफसी केबिल बिछाने के लिए नैनीताल जिला प्रशासन से अनुमति मांगी है। वहीं हल्द्वानी विकास खंड के अंतर्गत दुम्काबंगर, बच्चीधर्मा एवं रामपुर लामाचौड ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया परियोजना के तहत ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी हेतु फाइबर संयंत्र की स्थापना का प्रस्ताव भी जिला प्रशासन को प्राप्त हुआ है। इसके अलावा रिलायंस जिओ द्वारा लोनिवि रामनगर के अंतर्गत नैनीताल-कालाढूगी-बाजपुर राज्य मार्ग संख्या 13 के किमी संख्या 37 से 49 यानी नयांगांव से बरहैनी के मध्य तथा नौकुचियाताल-जंगलियांगावं मार्ग में रोड कटिंग की अनुमति दिये जाने के प्रस्ताव प्राप्त हुए है, और इन्हें अनुमति दी जा रही है। उल्लेखनीय है कि नैनीताल जिला प्रशासन ने पिछले दिनों समाचार पत्रों में विज्ञापनों के माध्यम से विभागों एवं केेबिल डालने वाली कम्पनियो से रोड कटिंग सम्बन्धित प्रस्ताव मांगे थे। जिसके क्रम में कुल 12 प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं। उल्लेखनीय है कि इसके अलावा एयरटेल ने लोनिवि हल्द्वानी के लालडांठ मोटर मार्ग को अपनी ओएफसी केबल डालने के लिए बिना अनुमति ही काट डाला। उसके विरुद्ध 30 जनवरी 2018 को एफआईआर दर्ज करने के आदेश दे दिये गये हैं।

Loading...

नवीन समाचार

मेरा जन्म 26 नवंबर 1972 को हुआ था। मैं नैनीताल, भारत में मूलतः एक पत्रकार हूँ। वर्तमान में मार्च 2010 से राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक समाचार पत्र-राष्ट्रीय सहारा में ब्यूरो चीफ के रूप में कार्य कर रहा हूँ। इससे पहले मैं पांच साल के लिए दैनिक जागरण के लिए काम कर चुका हूँ। कुमाऊँ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग से ‘नए मीडिया’ विषय पर शोधरत हूँ। फोटोग्राफ़ी मेरा शौक है। मैं NIKON COOLPIX P530 और अडोब फोटोशॉप 7.0 के साथ फोटोग्राफी कर रहा हूँ। फोटोग्राफी मेरे लिए दुनियां की खूबसूरती को अपनी ओर से चिरस्थाई बनाने का बहुत छोटा सा प्रयास है। एक फोटो पत्रकार के रूप में मेरी तस्वीरों को नैनीताल राजभवन सहित विभिन्न प्रदर्शनियों में प्रस्तुत किया गया, तथा उत्तराखंड की राज्यपाल श्रीमती मार्गरेट अलवा द्वारा सम्मानित किया गया है। कुछ चित्रों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके हैं। गूगल अर्थ पर चित्र उपलब्ध कराने वाली पैनोरामियो साइट पर मेरी प्रोफाइल को 18.85 Lacs से भी अधिक हिट्स प्राप्त हैं।पत्रकारिता और फोटोग्राफी के अलावा मुझे कवितायेँ लिखना पसंद है। काव्य क्षेत्र में मैंने नवीन जोशी “नवेन्दु” के रूप में अपनी पहचान बनाई है। मैंने बहुत सी कुमाउनी कवितायेँ लिखी हैं, कुमाउनी भाषा में मेरा काव्य संकलन उघड़ी आंखोंक स्वींड़ प्रकाशित हो चुका है, जो कि पुस्तक के के साथ ही डिजिटल (PDF) फार्मेट पर भी उपलब्ध होने वाली कुमाउनी की पहली पुस्तक है। मेरी यह पुस्तक गूगल एप्स पर भी उपलब्ध है। ’ यहां है एक पत्रकार, लेखक, कवि एवं छाया चित्रकार के रूप में मेरी रचनात्मकता, लेख, आलेख, छायाचित्र, कविताएं, हिंदी-कुमाउनी के ब्लॉग आदि कार्यों का पूरा समग्र। मेरी कोशिश है कि यहां नैनीताल, कुमाऊं, उत्तराखंड और वृहद संदर्भ में देश की विरासत, संस्कृति, इतिहास और वर्तमान को समग्र रूप में संग्रहीत करने की….। मेरे दिल में बसता है, मेरा नैनीताल, मेरा कुमाऊं और मेरा उत्तराखंड

4 thoughts on “खुशखबरी: इस स्वतंत्रता दिवस से नैनीताल नगर के घर-घर को मिलेगी कूड़े से आजादी

Leave a Reply