यह सामग्री कॉपी नहीं हो सकती है, फिर भी चाहिए तो व्हात्सएप से 8077566792 पर संपर्क करें..

खुशखबरी: इस स्वतंत्रता दिवस से नैनीताल नगर के घर-घर को मिलेगी कूड़े से आजादी

यहाँ से दोस्तों को भी शेयर करके पढ़ाइये
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

इसके अलावा उत्तराखंड का मुनि की रेती पिछड़ते हुए देश में 241वें, विकास नगर 454वें, देहरादून का क्लेमेंटाउन छावनी क्षेत्र 736वें, कैंटबोर्ड नैनीताल 886वें, देहरादून कैंट 890वें, अगस्त्यमुनि 981वें और अल्मोड़ा कैंट 946वें स्थान के साथ राज्य में शीर्ष 10 में हैं। वहीं अब तक शीर्ष 10 में चल रहा अल्मोड़ा व ऋषिकेश इस सूची से बाहर हो गये है।

स्वच्छता एप को यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। 

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व नैनीताल बीती 14 दिसंबर 2017 को 763वें, नौ जनवरी 2018 को 534वें, 31 जनवरी को 229वें, 1 फरवरी को 194वें स्थान पर था। उल्लेखनीय है कि इस सर्वेक्षण में देश के 4041 शहर प्रतिभाग कर रहे हैं। बीती चार जनवरी से केंद्रीय टीम भी नगर की व्यवस्थाओं का सर्वेक्षण कर गयी है। जिसके आधार पर आगे रैंकिंग की जाएगी। विदित हो कि इससे पूर्व 2017 के स्वच्छता सर्वेक्षण में नैनीताल देश के 434 शहरों में 330वें पायदान पर रहा था।

नैनीताल जिले में तेजी से इंटरनेट सेवाओं को बेहतर करने की ओर बढ़ रही हैं कंपनियां

नैनीताल जनपद तेजी से बेहतर इंटरनेट सेवाओं की ओर बढ़ रहा है। जनपद में रिलाइंस जिओ, आइडिया व एयरटेल तीनों कंपनियों में अपनी 4जी सेवाओं को बेहतर करने की होड़ दिखाई दे रही है। इसी कड़ी में आइडिया सेल्युलर प्राइवेट लिमिटेड ने नैनीताल कालाढूंगी मोटरमार्ग पर किमी संख्या 21 से 34 तक, हल्द्वानी उप मार्ग से कुंवरपुर, कुंवरपुर से दानीबंगर तथा चोरगलिया थाने से दूरभाष केन्द्र तक ओएफसी केबिल बिछाने के लिए नैनीताल जिला प्रशासन से अनुमति मांगी है। वहीं हल्द्वानी विकास खंड के अंतर्गत दुम्काबंगर, बच्चीधर्मा एवं रामपुर लामाचौड ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया परियोजना के तहत ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी हेतु फाइबर संयंत्र की स्थापना का प्रस्ताव भी जिला प्रशासन को प्राप्त हुआ है। इसके अलावा रिलायंस जिओ द्वारा लोनिवि रामनगर के अंतर्गत नैनीताल-कालाढूगी-बाजपुर राज्य मार्ग संख्या 13 के किमी संख्या 37 से 49 यानी नयांगांव से बरहैनी के मध्य तथा नौकुचियाताल-जंगलियांगावं मार्ग में रोड कटिंग की अनुमति दिये जाने के प्रस्ताव प्राप्त हुए है, और इन्हें अनुमति दी जा रही है। उल्लेखनीय है कि नैनीताल जिला प्रशासन ने पिछले दिनों समाचार पत्रों में विज्ञापनों के माध्यम से विभागों एवं केेबिल डालने वाली कम्पनियो से रोड कटिंग सम्बन्धित प्रस्ताव मांगे थे। जिसके क्रम में कुल 12 प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं। उल्लेखनीय है कि इसके अलावा एयरटेल ने लोनिवि हल्द्वानी के लालडांठ मोटर मार्ग को अपनी ओएफसी केबल डालने के लिए बिना अनुमति ही काट डाला। उसके विरुद्ध 30 जनवरी 2018 को एफआईआर दर्ज करने के आदेश दे दिये गये हैं।

3 thoughts on “खुशखबरी: इस स्वतंत्रता दिवस से नैनीताल नगर के घर-घर को मिलेगी कूड़े से आजादी

Leave a Reply

Loading...
loading...