News

अखिल भारतीय मिनी गोल्फ प्रतियोगिता के विजेता खिलाड़ियों का किया अभिनंदन

समाचार को यहाँ क्लिक करके सुन भी सकते हैं

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 9 मई 2022। गत दिनों जयपुर राजस्थान में आयोजित अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालयी मिनी गोल्फ प्रतियोगिता में डीएसबी परिसर नैनीताल के खिलाड़ियों ने पदक प्राप्त किए। पदक लेकर लौटे छात्र-छात्राओं का सोमवार को परिसर में अभिनंदन किया गया।

बताया गया कि एमएससी की छात्रा प्रगति दुम्का ने इस प्रतियोगिता में स्ट्रोक मिक्स डबल स्पर्धा में स्वर्ण व महिला वर्ग की टीम स्पर्धा में संध्या मौर्य के साथ कांश्य पदक जीता। इसी तरह महिलाओं की फेयर इवेंट में पलक नारंग ने कांश्य तथा पुरुष वर्ग की टीम स्पर्धा में बीपीईएस के छात्र सचिन आगरी व विपिन कुमार ने रजत पदक जीते।

इस अवसर पर परिसर निदेशक प्रो. एलएम जोशी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. डीएस बिष्ट, कुलानुशासक प्रो. नीता बोरा शर्मा, कुमाऊं विवि के क्रीड़ाधिकारी डॉ. नागेंद्र प्रसाद शर्मा, डॉ. संतोष कुमार, सुनील कुमार, अनीता बोरा आदि ने उपस्थित होकर पदक विजेता छात्र-छात्राओं को बधाई एवं भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।  आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : जयपुर में ढेर सारे पदक लेकर लौटी कुमाऊं विश्वविद्यालय की टीम

कुलपति को पदक भेंट करते क्रीड़ा अधिकारी।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 27 अप्रैल 2022। जयपुर राजस्थान के सुरेश ज्ञान विहार विश्वविद्यालय में गत 15 से 20 अप्रैल तक आयोजित अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय मिनी गोल्फ प्रतियोगिता के ‘स्टॉक इवेट’ में कुमाऊं विश्वविद्यालय की टीम ने प्रथम स्थान यानी स्वर्ण पदक प्राप्त किया है।

कुमाऊं विश्वविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी डॉ. नागेंद्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में कुमाऊं विश्वविद्यालय की टीम ने महिला वर्म में कशिश शर्मा ने एकल प्रतियोगिता में, मंजीत कौर व आकांक्षा रावत ने युगल स्वर्धा में तथा स्टोक मिक्स डबल स्पर्धा में प्रगति दुम्का व अभय बिष्ट की जोड़ी ने स्वर्ण पदक पदक प्राप्त किए।

इनके अलावा पुरुष वर्ग की टीम स्पर्धा में मयंक सुंदरियाल, सचिन आगरी, यश सनवाल, विपिन कुमार व सुनील आकाश ने रजत पदक तथा महिला वर्ग की टीम स्पर्धा में प्रगति दुम्का, मंजीत कौर, संध्या मौर्या, प्रिया बिष्ट, भावना मेहरा व आकांक्षा रावत तथा महिला फेयरवे स्पर्धा में कशिश शर्मा, पलक नारंग, संध्या, खुशी शर्मा, प्रियांशी, लक्ष्मी व प्रिया बिष्ट एवं फेयर वे मिक्स डबल में सुनील एवं लक्ष्य ने कांश्य पदक प्राप्त किए।

मंगलवार को लौटने पर डॉ. शर्मा ने कुलपति प्रो. एनके जोशी को सोंपी। प्रो. जोशी ने शीघ्र अभिनंदन समारोह तक खिलाड़ियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की। टीम की इस उपलब्धि पर कुलसचिव दिनेश चंद्रा सहित अनीता आर्या, दुर्गेश डिमरी, डॉ. हरीश बिष्ट, डॉ. संजय पंत, डॉ. ललित तिवारी, डॉ. राजीव उपाध्याय, डॉ. रितेश साह, डॉ. गगन, डॉ. केके पांडे, अभिराम पंत, विधान चौधरी, पूरन पाठक, जीएस भंडारी व नवीन जोशी तथा कर्मचारी संगठनों ने बधाई दी है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विश्वविद्यालय ने अखिल भारतीय फिटनेस स्किल प्रतियोगिता के विजेताओं को किया सम्मानित

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 8 अप्रैल 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय के क्रीड़ा विभाग ने अखिल भारतीय फिटनेस स्किल प्रतियोगिता के विजेताओं के रूप में शुक्रवार को सूर्य नमस्कार के प्रदर्शन की पदक विजेता नगर के प्राथमिक विद्यालय छावनी परिषद की शिक्षिका दीक्षा साह और स्किपिंग रोप में रजत पदक प्राप्त करने वाले डीएसबी परिसर के बीपीईएस के छात्र हरिओम राणा को कुलसचिव दिनेश चंद्रा के हाथों सम्मानित किया गया।

बताया गया कि ऑनलाइन माध्यम से आयोजित हुई इन प्रतियोगिताओं में भारत, कनाडा व लंदन के लगभग 250 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। जबकि पैरा बैडमिंटन में अर्जुन पुरस्कार प्राप्त मनोज सरकार व डॉ. संतोष कुमार व भूपेश दुम्का ने निर्णय करने वाली समिति में शामिल रहे।

इस मौके पर वित्त अधिकारी अनीता आर्या, क्रीड़ा अधिकारी डॉ. नागेंद्र शर्मा, डॉ. केके पांडे,डॉ. एससीएस बिष्ट, विधान चौधरी, जीएस भंडारी व नवीन जोशी आदि लोग मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : उपलब्धि : डीएसबी परिसर नैनीताल के सात खिलाड़ियों का चयन स्वर्ण पदक के साथ अखिल भारतीय प्रतियोगिता के लिए टीम में..

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 24 फरवरी 2022। कुमाऊं विश्वविद्यालय द्वारा 22 व 23 फरवरी को द्रोण ग्रुप ऑफ कॉलेज रुद्रपुर में आयोजित दो दिवसीय अंतर महाविद्यालय ताइक्वांडो प्रतियोगिता में डीएसबी परिसर नैनीताल विजेता रहा। 8 महाविद्यालयों के खिलाड़ियों के बीच हुई प्रतियोगिता में ताइक्वांडो प्रशिक्षक विनोद कुमार वैद्य के दिशा निर्देशन में डीएसबी परिसर के खिलाड़ियों ने सात स्वर्ण पदक प्राप्त किए हैं। इस प्रकार उनका चयन कुमाऊं विश्वविद्यालय की अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगिता हेतु टीम में हो गया है।

पुरुषों के अंडर 63 किलोग्राम के भार वर्ग में धीरज यादव, अंडर 68 भार वर्ग में विभोर भट्ट, अंडर 74 भार वर्ग में दीपक नायक, अंडर 80 भार वर्ग में योगेंद्र, अंडर 87 भार वर्ग में कुंदन पाण्डेय व 87 से अधिक के भार वर्ग में आशीष कबड़वाल स्वर्ण पदक विजेता रहे। साथ ही सुमित कुमार ने अंडर 54 भार वर्ग में कांस्य पदक प्राप्त किया। वही महिला वर्ग में 73 भार वर्ग में भारती परगाई ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। जबकि अंडर 46 भार वर्ग में गीतांजलि, अंडर 49 भार वर्ग में कृष्णा आर्य, व अंडर 57 भार वर्ग में गरिमा शर्मा ने कांस्य पदक प्राप्त किया। साथ ही अंडर 53 भार वर्ग में मानसी बर्गली व अंडर 67 भार वर्ग में सुमन कन्याल ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रजत पदक प्राप्त किया है।

इस अवसर पर परिसर निदेशक प्रोफेसर एलएम जोशी, अधिष्ठता छात्र कल्याण प्रोफेसर डीएस बिष्ट, कुलानुशासक प्रोफेसर नीता बोरा शर्मा, क्रीड़ा अधिकारी प्रोफेसर नागेंद्र शर्मा, शारीरिक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. संतोष कुमार, अनीता बोरा, सुनील कुमार, विनोद कुमार वैद्य व लाल सिंह बिष्ट आदि ने सभी विजेताओं को शुभकामनाएं दी हैं और इनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के ‘शेर’ सहित उत्तराखंड से चार बने शतरंज के ‘सीनियर नेशनल आर्बिटर’

शेर सिंह बिष्ट

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 17 फरवरी 2022। नैनीताल के अनुभवी शतरंज खिलाड़ी शेर सिंह बिष्ट ने अखिल भारतीय शतरंज संघ से ‘सीनियर नेशनल आर्बिटर ऑफ चेस’ यानी रेफरी की उपाधि प्राप्त कर ली है। उन्हें यह उपाधि गत 30 जनवरी को आयोजित नेशनल ऑर्बिटर सेमीनार व ऑनलाइन माध्यम से आयोजित हुई परीक्षा उत्तीर्ण करने पर यह उपाधि प्राप्त हुई है। राष्ट्रीय ऑर्बिटर बन जाने के बाद वह अखिल भारतीय शतरंज संघ की राष्ट्रीय स्तर की शतरंज प्रतियोगिताओं में भी निर्णायक के रूप में योगदान दे सकते हैं।

बताया गया है कि उनसे पहले उत्तराखंड के एकमात्र शतरंज खिलाड़ी मृत्युंजय सिंह ही यह योग्यता रखते हैं। बताया गया है कि इस बार ‘बी’ श्रेणी में शेर सिंह बिष्ट के साथ उत्तराखंड के अमित ढोंढियाल, अवि सिंह व राजेंद्र राणा को भी प्रमाणपत्र सहित यह उपाधि मिली है। वहीं उत्तराखंड की मौरिसी सिंह, मुकेश जोशी व यशवंत चौधरी ने ‘सी’ श्रेणी में यह उपाधि मिली है।

बताया गया है कि उनसे पहले उत्तराखंड के एकमात्र शतरंज खिलाड़ी मृत्युंजय सिंह ही यह योग्यता रखते हैं। उत्तराखंड शतरंज संघ के संयुक्त सचिव व नैनीताल जिला शतरंज संघ के सचिव ईश्वर दत्त तिवाड़ी ने हर्ष व्यक्त करते हुए बताया कि बिष्ट नैनीताल जिले से पहले और उत्तराखंड में दूसरे व्यक्ति हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर शतरंज के क्षेत्र में जिले का नाम रोशन किया है। बताया गया है कि श्री बिष्ट नैनीताल के अयारपाटा निवासी हैं और भीमताल लेक्स इंटरनेशनल में शिक्षक,हैं। वह वर्ष 1992 से शतरंज से जुड़े हुए हैं और स्थानीय, जिला तथा राज्य स्तरीय लगभग पांच दर्जन शतरंज प्रतियोगिताओं में आर्बिटर यानी रेफरी के रूप में कार्य कर चुके हैं।

उनकी इस उपलब्धि पर मोहम्मद जुबैर, नीरज साह, भीम सिंह थापा, गौरव तिवाड़ी, दीपनारायण, इकबाल अहमद, मोहम्मद मतलूब, ललित रावत, मोहम्मद वसीम, मसकूर अहमद आदि वरिष्ठ शतरंज खिलाड़ियों ने उन्हें बधाई देते हुए हर्ष व्यक्त किया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : बड़ा उलटफेर: 21वीं नैनी रैपिड चेस चैम्पियनशिप में चैंपियन महिला खिलाड़ी से हारे, परिणाम घोषित

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 20 दिसंबर 2021। पर्वतीय सांस्कृतिक समिति के तत्वावधान में रविवार को 21वीं नैनी रैपिड चेस चैम्पियनशिप-2021 शाहजहॉपुर यूपी के अंकित सेन ने जीत ली। अलबत्ता प्रतियोगिता का सबसे अधिक रोमांचक क्षण व बड़ा उलटफेर चैंपियन अंकित सेन को महिला खिलाड़ी अजल नासिर से चौथे राउंड में पराजित होना रहा।

नगर के चंद्र भवन मल्लीताल में आयोजित प्रतियोगिता में अंकित ने सात में से छः मैच जीतकर प्रथम, दिल्ली के सौम्य दास ने छः अंकों के साथ टाइब्रेकर के साथ द्वितीय, दिल्ली के नासिर वजीह ने साढ़े पाँच अंकों के साथ तृतीय, दिल्ली की ही अजल नसीर ने साढ़े पाँच अंकों के साथ ही टाइब्रेकर के आधार पर ही चतुर्थ, अल्मोड़ा के ललित लमकोटी ने पाँच अंकों के साथ पंचम, नैनीताल के मोहम्मद जुबेर ने पाँच अंकों के साथ ही टाइब्रेकर के आधार पर छठा, बरेली के वेद प्रकाश ने सातवाँ, हल्द्वानी के प्रत्यूश फुलारा ने आठवाँ, अवरुद्ध सलत ने नवाँ, दिव्यांश क्वात्रा ने दसवाँ, आयुष सक्सेना ने ग्यारहवाँ और काशीपुर के जितेन्द्र कुमार ने बारहवाँ स्थान प्राप्त किया।

वहीं बच्चों के आयु वर्ग में सात वर्ष आयु वर्ग में तेजस तिवाड़ी ने प्रथम और दीपांकर भट्ट ने द्वितीय, नौ वर्ष आयु वर्ग में हर्षित राणा ने प्रथम, रुचिर बिष्ट ने द्वितीय और सम्यक भट्ट ने तृतीय, 11 वर्ष आयु वर्ग में नव्य बोरा ने प्रथम, तेजस पाठक ने द्वितीय और कार्तिक पांडे ने तृतीय, 13 आयु वर्ग में भार्गव सती ने प्रथम, आयुष पलड़िया ने द्वितीय तथा काव्य परिहार ने तृतीय, 15 वर्ष आयु वर्ग में आदित्य प्रकाश ने प्रथम, वैभव पांडे ने द्वितीय तथा तोषित तिवाड़ी ने तृतीय प्राप्त कर पुरस्कार जीते।

महिला वर्ग में हेमा सती, वृद्ध खिलाड़ी के रूप में संजीव किशोर और वयोवृद्ध खिलाड़ी के रूप में कांति कुमार गुप्ता को भी नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व उपमहाधिवक्ता भागवत सिंह नेगी तथा विशिष्ट अतिथि अधिवक्ता डीके जोशी तथा प्रमोद कुमार पांडेय ने पुरस्कार वितरित किए। संचालन संस्था के अध्यक्ष ईश्वर दत्त तिवाड़ी ने किया। प्रतियोगिता को आयोजित कराने में विश्वकेतु वैद्य, विमला तिवाड़ी, शेर सिंह बिष्ट, दीपक तिवारी, जगदीश पाठक, विकास मरदान, नीरज साह, अनिल कुमार, मुकुल कांडपाल, मुकेश बच्चन और नवीन जोशी सहयोग कर रहे हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : 84 वर्षीय वृद्ध व 4 वर्षीय बच्चे के बीच खेला गया प्रतियोगिता का उद्घाटन मुकाबला…

-21वीं नैनी रैपिड चेस चैम्पियनशिप

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 19 दिसंबर 2021। पर्वतीय सांस्कृतिक समिति के तत्वावधान में रविवार को 21वीं नैनी रैपिड चेस चैम्पियनशिप-2021 में शतरंज खिलाड़ियों की जोर आजमाइस जारी है। प्रातः साढे नौ बजे से आरंभ हुई प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रमोद कुमार पांडेय तथा विशिष्ट अतिथि उत्तराखंड उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता डीके जोशी, अधिवक्ता नितिन कार्की एवं नगर पालिका सभासद मनोज जोशी ने संयुक्त रूप से किया। उद्घाटन मुकाबला हल्द्वानी के चार वर्षीय खिलाड़ी तेजस तिवाड़ी एवं बरेली से आए 84 वर्षीय वयोवृद्ध खिलाड़ी क्रांति कुमार गुप्ता के बीच खेला गया ।

प्रतियोगिता के आयोजन सचिव एवं संस्था अध्यक्ष ईश्वर दत्त तिवाड़ी ने बताया कि प्रतियोगिता के 7 चक्रों में से खेले जा चुके पांच चक्रों में दिल्ली के नासिर वजीह और अजल नसीर साढ़े चार अंकों के साथ शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि अंकित सेन, ललित लमकोटी, भार्गव सती, सौैम्य दास चार अंकों के साथ द्वितीय और आयुष सक्सेना, जितेंद्र कुमार व अवरुद्ध सलत साढ़े तीन अंकों के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर चल रहे हैं। प्रतियोगिता को आयोजित कराने में विश्वकेतु वैद्य, विमला तिवाड़ी, शेर सिंह बिष्ट, दीपक तिवारी, जगदीश पाठक, विकास मरदान, नीरज साह, अनिल कुमार, मुकुल कांडपाल, मुकेश बच्चन और नवीन जोशी सहयोग कर रहे हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : 21वीं नैनी रैपिड चेस चैम्पियनशिप कल

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 18 दिसंबर 2021। पर्वतीय सांस्कृतिक समिति के तत्वावधान में रविवार 19 दिसम्बर को आयोजित होने वाली 21वीं नैनी रैपिड चेस चैम्पियनशिप की सारी तैयारियों पूर्ण कर ली गई हैं। प्रतियोगिता के आयोजन सचिव ईश्वर दत्त तिवारी ने बताया कि प्रतियोगिता 7 चक्रों में स्विस लीग पद्धति पर खेली जाएगी।

अभी तक नैनीताल सहित दिल्ली, हल्द्वानी, बरेली, शाहजहाँपुर, रामपुर, अल्मोड़ा और भीमताल के 40 खिलाड़ी प्रतिभागिता हेतु पंजीकरण करा चुके हैं। प्रतियोगिता में नीरज साह, विश्वकेतु वैद्य, विमला तिवाड़ी, शेर सिंह बिष्ट, दीपक तिवारी, डीके जोशी, जगदीश पाठक तथा प्रमोद कुमार पांडेय आदि योगदान दे रहे हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : कुंवर पृथ्वीराज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता व 21वीं ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिताThe Flatts in Nainital - History Importance of Nainital Flatts How To Reach  The Flatts

-एएसबी व ड्रीम-11 ने जीते मुकाबले

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 15 दिसंबर 2021। नैनीताल जिमखाना और जिला क्रीड़ा संघ नैनीताल के तत्वधान में खेली जा रही कुंवर पृथ्वीराज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता में एएसबी व ड्रीम-11 ने अपने मुकाबले जीत लिए।

बुधवार को खेले गए प्रतियोगिता के दिन के पहले मुकाबले में व्यापार मंडल मल्लीताल की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए प्रमोद के 18 गेंदो पर 24 तथा नरेंद्र के 11 गेंदो में 16 रनों की मदद से 14 ओवर मे 87 रन बनाकर सिमट गई। प्रतिपक्षी एएसबी की ओर से पंकज, ललित और योगी ने 3-3 विकेट लिए और जवाब मे एएसबी ने पान सिंह के 32 तथा ललित व पंकज के 21-21 रनों की मदद से मात्र 8 ओवरों में केवल 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। प्रमोद, राजेश और तस्सू ने 1-1 विकेट लिये।

आगे दूसरे मैच में ड्रीम-11 ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शैलेंद्र के 32 और नीरज के 30 रनों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों मे 8 विकेट पर 139 रन बनाये। गौतम व पंकज ने 3-3 और सौरभ ने 2 विकेट लिए। जवाब मे रोहनी-11 पंकज केे 29 और दीपक के 27 रनों की मदद से 18.3 ओवरों मे 109 रनों पर सिमट गई। नीरज ने 3 तथा गणेश और गौरव ने 2-2 विकेट चटकाए। डीएसए के क्रिकेट सचिव मनोज कुमार ने बताया कि विजय बहुगुणा, मो. बिलाल, गोपाल गैड़ा व सतीश उपाध्याय ने अंपायर तथा ऋतिक बिष्ट ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया। आगे बृहस्पतिवार को सिटी-11 ब्लू और सॉईल-11 तथा न्यू जनरेशन और नैनीताल जू के मध्य खेले जाएंगे।

21वीं ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता 19 को

नैनीताल। 21वी नैनी ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता मल्लीताल स्थित मुख्य डाक घर के पास चार्टन लॉज स्थित चंद भवन में 19 दिसंबर को आयोजित होगी। आयोजक ईश्वरी दत्त तिवारी ने बताया कि प्रतियोगिता में अधिकतम 50 खिलाड़ी ही खेल पाएंगे। प्रतियोगिता में पहले 12 स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को नगद पुरस्कार दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्रतियोगिता में चीफ आर्बिटर शेर सिंह बिष्ट, आर्बिटर नीरज साह, डिप्टी आर्बिटर दीपक तिवारी होंगे। प्रमोद कुमार पांडेय, जगदीश पाठक, दया किशन जोशी आदि प्रतियोगिता में सहयोग कर रहे हैं।  आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : नैनीताल में शुरू हुई कुंवर पृथ्वीराज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता, सिटी इलेवन व जूनियर इलेवन ने जीते उद्घाटन मुकाबले

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 12 दिसंबर 2021। नैनीताल जिमखाना और जिला क्रीड़ा संघ नैनीताल के तत्वधान में कुंवर पृथ्वीराज सिंह बिष्ट स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता की रविवार को शुरुआत हो गई।

प्रतियोगिता का उद्घाटन मुकाबला इंजॉय क्रिकेट क्लब और सिटी इलेवन के मध्य खेला गया। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंजॉय क्रिकेट क्लब ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 130 रन बनाए। सुशील ने 34 गेंदों में सर्वाधिक 36 और सुमित ने 28 गेंदों में 30 रन बनाए। सिटी इलेवन की ओर से सरफराज ने तीन व बलवंत ने दो विकेट लिए। जवाब में सिटी इलेवन ने 12.4 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पारस ने सर्वाधिक 53 व जितेंद्र ने 33 रन नाबाद बनाए। इंजॉय क्रिकेट क्लब की ओर से सुशील ने दो विकेट लिए।

दूसरा मैच जूनियर इलेवन और पाईन्स-11 के मध्य खेला गया, जिसमें टॉस जीतकर जूनियर-11 ने बल्लेबाजी करते हुए 15.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 114 रन बनाए। नीरज ने सर्वाधिक नाबाद 43 और विजय ने 16 रनों का योगदान दिया। पाईन्स इलेवन की ओर से भंडारी ने तीन विकेट लिए और जवाब में 17.1 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 96 रन बनाए। सर्वाधिक प्रताप ने 38 रन व बलवीर ने 10 रनों का योगदान दिया। जूनियर इलेवन की ओर से कुलदीप ने 6 व बसंत ने दो विकेट लिए।

डीएसए के क्रिकेट सचिव मनोज कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता के अंतर्गत कल दो मैच खेले जाएंगे। पहला मैच स्पोर्ट्स क्लब निशांत और वी बॉयज तथा दूसरा एफएफसी अचीवर व वंडर्स के मध्य खेला जाएगा। आज के मुकाबलों में विनय चौधरी, गोपाल खेड़ा, विनीत पाठक, सतीश उपाध्याय ने अंपायर तथा विजय बहुगुणा व रितिक ने स्कोरर के रूप में योगदान दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : नैनी शटलर्स ने जिला स्तरीय प्रतियोगिता में जीते स्वर्ण सहित दो पदक

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 25 नवंबर 2021। विकासखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में सात स्वर्ण एवं दो रजत पदक प्राप्त करने वाली नगर की नैनी स्टलर्स टीम ने जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भी एक स्वर्ण पदक प्राप्त कर नैनीताल का नाम आगे बढ़ाया है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के अंडर-14 बालिका युगल वर्ग में जयंती बिष्ट और लावन्या रावत की जोड़ी ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त करने के साथ दोनों बालिकाओं ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में खेलने के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है।

इसके अलावा अंडर-17 बालक वर्ग में हर्षित कुवार्बी और शिवांश धर्मसक्तू की जोड़ी को प्रतियोगिता में कांश्य पदक से संतोष करना पड़ा। जिला क्रीड़ा संघ यानी डीएसए नैनीताल के तत्वावधान में तैयार की गई इस टीक के लिए कोच के रूप में गौरव नयाल व अभिषेक भगत ने योगदान दिया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : पहले प्रयास में ही नैनी शटलर्स ने जीते सात स्वर्ण व दो रजत पदक

-डीएसए करेगी पदक प्राप्त खिलाड़ियों को सम्मानित, स्वर्ण पदक प्राप्त खिलाड़ियों का हुआ जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयन

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 22 नवंबर 2021। विकासखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में नगर की नैनी शटलर्स टीम ने जिला क्रीड़ा संघ यानी डीएसए नैनीताल के तत्वावधान में प्रतिभाग किया और सात स्वर्ण एवं दो रजत पदक प्राप्त कर नैनीताल वासियों का मान बढ़ाया है।

प्रतियोगिता के अंडर-14 वर्ग की बालिका एकल प्रतियोगिता में अनंता शाह ने स्वर्ण एवं अवंतिका सिंह ने रजत, जबकि युगल प्रतियोगिता में जयंती बिष्ट और लावन्या रावत की जोड़ी ने स्वर्ण एवं बालकों की युगल में आदर्श रावत और अपूर्वा भाकुनी की जोड़ी ने स्वर्ण पदक अर्जित किया। इसके अतिरिक्त बालकों की एकल वर्ग की प्रतियोगिता में शास्वत बिष्ट ने रजत तथा अंडर-17 बालक वर्ग में हर्षित कुवार्बी और शिवांश धर्मसक्तू की जोड़ी ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। बताया गया है कि स्वर्ण पदक प्राप्त सभी खिलाड़ियों का चयन अगले चरण में जिला स्तर पर प्रतिभाग करने हेतु हो गया हैं।

डीएसए के महासचिव अनिल गढ़िया एवं पूर्व संयुक्त सचिव त्रिभुवन फर्त्याल ने अपने प्रथम प्रयास में दल में सम्मिलित खिलाड़ियों द्वारा अर्जित इस उपलब्धि हेतु खिलाड़ियों सहित मुख्य कोच गौरव नयाल एवं सहायक कर्मियों अभिषेक भगत आदि को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही बहुत जल्द पदक प्राप्त करने वाले दल के सदस्यों का सम्मान करने की बात कही है। बताया गया है कि अभी हाल ही में डीएसए के पदाधिकारियों के अथक प्रयासों से बेहद सीमित संसाधनों के साथ बैडमिंटन खेल प्रारंभ हो पाया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि खिलाड़ियों का ऐसा प्रदर्शन भविष्य में अन्य खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करेगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : सद्भाव बने सेकेंड लिटिल मास्टर चेस चैंपियन, अंतरराष्ट्रीय मास्टर सक्षम ने बढ़ाया रोमांच

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 16 नवंबर 2021। मुख्यालय के निकट डोलमार स्थित एक होटल में सेकेंड लिटिल मास्टर चेस चैंपियनशिप आयोजित हुई। अपने सभी सात मुकाबले जीत कर सद्भाव ने यह चैंपियनशिप अपने नाम कर ली है। चैंपियनशिप में नैनीताल, हल्द्वानी, रामनगर, काशीपुर, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा के खिलाड़ियों ने हिस्सेदारी की। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय मास्टर सक्षम रौतेला ने भी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने आए कई खिलाड़ियों के साथ एक मैच खेला। इससे पूरी प्रतियोगिता में रोमांच का माहौल बन गया।

चैंपियनशिप में प्रत्यूष फुलारा दूसरे स्थान पर, तेजस जोशी तीसरे और शुभ सिंह सैनी चौथे स्थान पर रहे। पुरस्कार वितरण पूर्व ओलंपियन राजेंद्र सिंह रावत व अंतरराष्ट्रीय शतरंज मास्टर सक्षम रौतेला व संयुक्त आबकारी आयुक्त केके कांडपाल ने किया। प्रतियोगिता में नमन जोशी, चित्रार्थ मेहरा, वैभव पांडे, सम्यक भट्ट, काव्य परिहार, तेजस तिवारी, हिमांक नगदली, तन्मय जोशी, सक्षम साह आदि का प्रदर्शन भी शानदार रहा। आयोजक व शतरंज के प्रशिक्षक नीरज साह तथा विकास पांडे ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में भगवत जंतवाल, सुरेश जोशी आदि ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : नैनीताल में आयोजित हुई शरीर सौष्ठव प्रतियोगिता… चुने गये मिस्टर उत्तराखंड, मिस्टर कुमाऊं व मिस्टर नैनीताल…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 13 नवंबर 2021। नैनीताल बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस एसोसिएशन द्वारा शनिवार को उत्तराखंड बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस एसोसिएशन के तत्वावधान में उत्तराखंड क्लासिक बॉडी बिल्डिंग यानी शरीर सौष्ठव प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। स्थानीय शैले हॉल में आयोजित हुई प्रतियोगिता में जगदीश पंाडे मिस्टर उत्तराखंड व मिस्टर कुमाऊं तथा रक्षित सूठा मिस्टर नैनीताल तथा प्रतीक वर्मा उत्तराखंड मेन्स फिजीक चुने गए। देखें विडियो :

प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्य अतिथि भाजपा नेता मोहन पाल तथा विशिष्ट अतिथि पूर्व सांसद डॉ. महेंद्र पाल, हरीश भट्ट व कर्नल हरीश साह ने दीप प्रज्वलन कर किया। इस दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में रक्षित सूठा मिस्टर नैनीताल चुने गए। जबकि अभिषेक गोस्वामी व शुभम पांडेय द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। इसी तरह मिस्टर कुमाऊं प्रतियोगिता में जगदीश पांडे प्रथम, दीपक बसेड़ा द्वितीय व रक्षित सूठा तृतीय तथा मिस्टर उत्तराखंड प्रतियोगिता में जगदीश पांडे प्रथम, रक्षित सूंठा द्वितीय व पंकज बिष्ट तृतीय रहे। इसके अलावा उत्तराखंड मेन्स फिजीक प्रतियोगिता में प्रदीप वर्मा प्रथम,, अभिषेक कन्नौजिया द्वितीय व रोहित सैनी तृतीय रहे।

विजयी प्रतिभागियों को भारत सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त प्रमाण पत्र ट्राफी, फिटनेस ऑक्सीजन का हॉर्स पावर तथा जीएक्सएन कंपनी के न्यूट्रीशियन सप्लीमेंट भेंट किये गए। आयोजन में हेम आर्य, सुनील भट्ट, दीवान सिंह, डॉ. मोहित सनवाल व मुन्ना बुधानी ने निर्णायक के रूप में योगदान दिया। आयोजन में प्रदेश अध्यक्ष रमेश शर्मा, प्रदेश महासचिव मुकेश पाल, उपाध्यक्ष हेम भट्ट, प्रदेश उपसचिव डॉ. मोहित सनवाल, नैनीताल अध्यक्ष गिरीश जोशी, महासचिव मुकेश जोशी, उपाध्यक्ष संजय जोशी, दिनेश जोशी, विमल चौधरी, रवि कश्यप, प्रदीप रौतेला आदि ने भी योगदान दिया।

प्रतियोगिता में मिस्टर नैनीताल के लिए 9, मिस्टर कुमाऊं के लिए 19, मिस्टर मेन्स फिसिक के लिए 25 व मिस्टर उत्तराखंड के लिए 20 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। आयोजन में हिमाचल प्रदेश से जग्गी भाई, नवीन शर्मा, मनीष टंडन, प्रदीप भारद्वाज, सीके जोशी, सुनील बमेठा, परितोष सरकार आदि पुराने बॉडी बिल्डर भी शामिल रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता में खिलाडियों ने जीते हजारों के नगद ईनाम…

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 31 अक्टूबर 2021। नगर के शारदा संघ सभागार में प्रतिभागियों के बीच खेली गई पहली कैलाश बिष्ट स्मृति ओपन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता 2021 46 कार्तिक खेतवाल ने जीत ली है। उन्हें 3600 रुपए का नगद पुरस्कार मिला।

इसके अलावा ललित लमकोटी दूसरे व मो. जुबेर तीसरे, दिव्यांशु तिवारी चौथे, प्रज्जवल चौहान पांचवे व राजेंद्र राणा छठे स्थान पर रहे। उनके अलावा मीत महरोत्रा, मो. मतलूब, मो. वसीम, मो. हबीब, आयुष पलड़िया व अमित अग्रवाल को भी भी पुरस्कार मिले।

इनके अतिरिक्त वैभव पांडे, दिव्यांश, श्रीश शर्मा, अंजन त्रिपाठी, शुभी अग्रवाल को अपने वर्गों में प्रथम स्थान पर रहने पर तथा सर्वश्रेष्ठ वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में कांति कुमार गुप्ता एवं सर्वाधिक युवा खिलाड़ियों के रूप में तेजस तिवारी, सार्थक बंसल व दीपांकर भट्ट को भी नगद पुरस्कारों से पुरस्कृत किया गया।

मुख्य अतिथि पद्मश्री अनुप साह ने विशिष्ट अतिथि घनश्याम लाल साह, देवेंद्र बिष्ट, डॉ. मनोज बिष्ट, प्रेम कुमार शर्मा, चंद्रलाल शाह व ललित साह आदि की उपस्थिति में विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। आरवेटर के रूप में नीरज साह व दिवांशु तिवारी ने योगदान दिया। आयोजन में आयोजक सचिव ईश्वर तिवारी, शेर सिंह, विश्वकेतु वैद्य, डीके जोशी विभोर भट्ट, स्नेहल बिष्ट, तोषित तिवारी व शारदा संघ के सदस्यों ने सहयोग दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें : अखिल भारतीय 7-ए साइड फुटबॉल प्रतियोगिता : शीला माउंट विजयी, जीता 31 हजार का पुरस्कार

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 अक्टूबर 2021। नैनीताल के ऐतिहासिक डीएसए मैदान में खेली गई पांचवी सुमित मेहरोत्रा स्मृति अखिल भारतीय 7-ए-साइड फुटबॉल प्रतियोगिता नगर की शीलामाउंट ने जीत ली।

शनिवार को खेले गए प्रतियोगिता के फाइनल मैच में उसने चेजर्स को 1-0 के अंतर से हरा दिया। आयोजकों की ओर से विजेता टीम को 31 हजार एवं उपविजेता टीम को 21 हजार रुपए का पुरस्कार दिया गया।

साथ ही फाइनल खेलने वाले सभी खिलाड़ियों को जूते तथा मैन ऑफ द टूर्नामेंट-चेजर्स के वसीम को 5100, सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी शीला माउंट के रवींद्र व चेजर्स के नितेश ढेक को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के रूप में 21-21 सौ रुपए का पुरस्कार तथा रामनगर के करन राणा को बेस्ट प्रोमिसिंग खिलाड़ी की ट्रॉफी मुख्य अतिथि नैनीताल बैंक के चेयरमैन दिनेश बिष्ट के हाथों प्रदान की गई।

पुरस्कार वितरण समारोह में निर्माण मुकर्जी, नीरज जोशी, समाजसेवी डॉ. सरस्वती खेतवाल व भुवन बिष्ट आदि उपस्थित रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : बाहरी टीमें बाहर, अब जिले की टीमों में लीग मुकाबले

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 27 अक्टूबर 2021। मुख्यालय स्थित ऐतिहासिक डीएसए मैदान में मंगलवार को पांचवी सुमित मेहरोत्रा स्मृति अखिल भारतीय 7-ए साइड फुटबॉल प्रतियोगिता में बुधवार को लीग दौर के मैच खेले गए।

इनमें शीला माउंट व चेजर्स नैनीताल तथा फनटूस व लैमेक्स के मैच 1-1 की बराबरी पर रहे, जबकि अयारपाआ ने रामनगर को जीना के एकमात्र गोल की मदद से 1-0 से, शिवा मोटर्स हल्द्वानी ने फनटूस को 2-1 से, किलर्स ने वैमेक्स को 1-0, शीला माउंट ने गैलेक्सी को 2-1 से, चेजर्स ने अयारपाटा को 1-0 तथा गैलेक्सी ने रामनगर को 3-1 के अंतर से हरा दिया। भगवत सिंह मेर, विनेश बिष्ट, भानु पांडे, धीरज पांडे व नरेंद्र बिष्ट ने निर्णायक के रूप में योगदान दिया।

इस दौरान पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट व सचिव अजय बिष्ट भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता के प्रायोजक नैनीताल बैंक और शिखर कंस्ट्रक्शन हल्द्वानी हैं। आयोजन में संतोष पंत, भगवत मेर, सुनील अधिकारी, दीवान बिष्ट, नरेंद्र बिष्ट, सुमित रावत, अनुज साह व पीयूष मेहरा आदि योगदान दे रहे हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पेनाल्टी स्ट्रोक से हुआ प्रतियोगिता का फैसला, पूर्व ओलंपियन ने भेंट किए पुरस्कार

नवीन समाचार, नैनीताल, 26 अक्टूबर 2021। नगर के ‘वन हिट वंडर’ क्लब के तत्वावधान में स्वर्गीय एमएल साह स्मृति फुटबॉल प्रतियोगिता अयारपाटा क्लब ने पेनाल्टी स्ट्रोक तक चले बेहद रोमांचक मुकाबले में 4-2 के अंतर से जीत लिया। प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला अयारपाटा फुटबॉल क्लब एवं शीला माउंट क्लबों के मध्य खेला गया। मैच के निर्धारित समय में दोनों टीमें दो-दो गोल की बराबरी पर रहीं। इसलिए प्रतियोगिता के विजेता का फैसला पेनाल्टी स्ट्रोक के माध्यम से हुआ, जिसमें अयरपाता क्लब ने 4-2 के अंतर से शीला माउंट क्लब को पराजित किया।

फाइनल के मुख्य अतिथि पूर्व ओलम्पियन राजेन्द्र सिंह रावत ने विजेता एवं उपविजेता टीमांे को पुरुस्कार वितरित किये। फाइनल मैच में स्वर्गीय एमएल साह की धर्मपत्नी लीला साह विशिष्ट अतिथि के रूप में तथा उनकी पुत्रियां विनीता, सरिता एवं बहादुर बिष्ट, खड़क सिंह, डीएसए के महासचिव अनिल गड़िया, भूपेंद्र बिष्ट, दिग्विजय बिष्ट, अजय बिष्ट, अर्जुन देव व विनायक साह सहित बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे। संचालन नवीन पांडे ने किया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : 11 राज्यों की टीमों के बीच हो रही फुटबॉल प्रतियोगिता में नैनीताल की टीमों की जीत

-पांचवी सुमित मेहरोत्रा स्मृति अखिल भारतीय 7-ए साइड फुटबॉल प्रतियोगिता प्रारंभ

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 26 अक्टूबर 2021। मुख्यालय स्थित ऐतिहासिक डीएसए मैदान में मंगलवार को पांचवी सुमित मेहरोत्रा स्मृति अखिल भारतीय 7-ए साइड फुटबॉल प्रतियोगिता प्रारंभ हो गई। मुख्य अतिथि उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति शरद शर्मा एवं विशिष्ट अतिथि शिखर समूह के प्रमुख मनोज जोशी की मौजूदगी में प्रतियोगिता का औपचारिक शुभारंभ किया गया।

देश के 11 राज्यों की टीमों के बीच आयोजित हो रही इस प्रतियोगिता के नॉक आउट दौर में उद्घाटन मुकाबला महाराष्ट्र एवं नैनीताल की गैलेक्सी टीमों के बीच खेला गया, जिसे नैनीताल ने 3-1 के अंतर से जीत लिया। वहीं दूसरा मैच फनटूस नैनीताल ने तेलंगाना से 1-0 के अंतर से जीता। इसी तरह तीसरे मैच में अयारपाटा नैनीताल ने राजस्थान को 3-2 से, चौथे मैच में किलर्स नैनीताल से अल्मोड़ा को पेनाल्टी शूट आउट में 3-2 से, पांचवे मैच में रामनगर ने कोलकाता की टीम को 4-0 से, छठे मैच में हल्द्वानी की शिवा स्पोर्ट्स ने नैनीताल की शेरवुड रेंजर्स को 2-0 से और सातवें मैच में शीला माउंट नैनीताल ने रुद्रपुर को 2-1 हराया। रवींद्र बिष्ट, भगवत मेर, अजीत, भानु पांडे, धीरज पांडे, हेमंत बिष्ट व अनुज साह ने रेफरी के रूप में योगदान दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : उपलब्धि: नेशनल ग्रैपलिंग चैम्पियनशिप में बेटियो ने किया उत्तराखंड का नाम रोशन

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 24 अक्टूबर 2021। इंदिरा गांधी खेल परिसर दिल्ली में गत 20 से 22 अक्टूबर 2021 के बीच पहली राष्ट्रीय ग्रैपलिंग चैम्पियनशिप-2021 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में सात बेटियो व दो बेटों ने उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। प्रतियोगिता में उत्तराखंड की सोनम सेन व इशिका राणा ने स्वर्ण पदक, विजय, गुरप्रीत कौर व सुरजीत सिंह ने रजत पदक तथा अनामिका साह, संजना भट्ट, तारा बिष्ट व गुंजन कोरंगा ने कांस्य पदक जीत कर राज्य का नाम रोशन किया।

उल्लेखनीय है कि ग्रैपलिंग कुश्ती की तरह की प्रतियोगिता होती है, जिसमें खिलाड़ी को प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी पर संघर्ष कर उसे काबू में कर चित करना होता है। इस प्रतियोगिता में कोच एवं संयोजक वीरेंद्र राठौर के नेतृत्व में उत्तराखंड के 29 खिलाड़ियों और 7 अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। टीम में नैनीताल जनपद के हल्द्वानी के 8 खिलाड़ी शामिल रहे।

आयोजन में अपनी दो पुत्रियों गौरी एवम अनामिका के साथ मौजूद रहे उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद् के पूर्व सदस्य सुहृद सुदर्शन साह ने कहा कि बेटियां स्वयं ही अपनी आत्मरक्षा कर सकें, इसलिए भी इस तरह के खेल महत्वपूर्ण हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना जागरूकता अभियान के राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य व उत्तराखंड के प्रदेश सह प्रभारी पंकज शर्मा और समाजसेवी उद्योगपति सीबी टम्टा ने भी मौजूद रहकर खिलाड़ियों का मनोबल बढाया तथा उन्हें निरंतर प्रगति के पथ पर चलने की प्रेरणा दी। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल से खेल जगत से तीन ‘नवीन समाचार’: दो छात्राओं का राज्य की टीम में चयन, फ्लैट्स में 11 राज्यों की फुटबॉल टीमों व बास्केटबाल का दंगल

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 23 अक्टूबर 2021। डीएसबी परिसर नैनीताल में शारीरिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत चलने वाले ‘बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज’ की दो छात्राओं का चयन उत्तराखंड की टीमों में हुआ है। पांचवे सेमेस्टर की मानसी रानी का चयन उत्तराखंड की सीनियर हॉकी टीम में हुआ है। वह उत्तर प्रदेश के झांसी में होने वाली प्रतियोगिता में खेलेंगी।

वहीं दूसरी छात्रा तृतीय सेमेस्टर की प्रिया पुजारी का चयन नैनीताल जनपद की अंडर 18 टीम बास्केटबॉल टीम में हुआ है। इस प्रतियोगिता का आयोजन उत्तराखंड में हरिद्वार में होना है। परिसर निदेशक प्रोफेसर एलएम जोशी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर डीएस बिष्ट, प्रॉक्टर प्रोफेसर नीता बोरा शर्मा, विभागाध्यक्ष डॉक्टर संतोष कुमार, खेल अनुदेशक सुनील कुमार व अनीता बोरा आदि ने उन्हें बधाई दी है और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

उत्तराखंड सहित 11 राज्यों की टीमों का फुटबॉल दंगल 26 से
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 23 अक्टूबर 2021। नगर की चेजर्स फाउंडेशन के तत्वावधान में आगामी 26 से 29 अक्टूबर के बीच नगर के डीएसए मैदान में सुमित मेहरोत्रा स्मृति अखिल भारतीय 7-ए साइड फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

प्रतियोगिता में उत्तराखंड के नैनीताल, रामनगर व देहरादून की 10 टीमों के साथ ही देश के गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, असम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, दिल्ली व मध्य प्रदेश सहित 11 राज्यों की टीमों के भाग लेने की संभावना है। प्रतियोगिता में विजेता व उप विजेता टीमों को 31 व 21 हजार के तथा सर्वश्रेष्ठ व उदीयमान खिलाड़ी को 51 सौ रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। संतोष पंत, सुनीत अधिकारी, भगवत मेर, सुमित व नरेंद्र बिष्ट आदि आयोजन की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

ओपन बास्केटबॉल प्रतियोगिता 25 से
नैनीताल। डीएसए मैदान स्थित बास्केटबॉल कोर्ट में आगामी 25 अक्टूबर से महिला एवं पुरुष वर्ग में ओपन बास्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। आयोजन से जुड़े भुवन बिष्ट, राजीव गुप्ता व हरीश जोशी की ओर से बताया गया है कि प्रतियोगिता में नगर के अलावा हल्द्वानी, देहरादून, मेरठ, जसपुर, भीमताल व रामनगर आदि की टीमों की प्रविष्टियां आ गई हैं। अन्य इच्छुक टीमें भी संपर्क कर सकती हैं। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : अब उत्तराखंड में हो सकेंगी लूडो की स्कूलों से लेकर राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं

-उत्तराखंड लूडो एसोसिएशन के महासचिव नियुक्त हुए डॉ. महेंद्र राणा

डॉ. महेंद्र राणा।

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 3 अक्टूबर 2021। घर-घर में हर आयु वर्ग द्वारा खेले जाने वाले बहुत ही प्रचलित खेल लूडो अब उत्तराखंड के विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के स्तर पर भी खेला जा सकेगा, और इसकी राज्य में जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं हो सकेंगी। साथ ही आगे इस खेल के प्रतिभावान खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी प्रतिभाग कर सकेंगे।

इस हेतु भारतीय लूडो महासंघ ने नैनीताल निवासी डॉ. महेंद्र राणा को उत्तराखंड राज्य में लूडो खेल के प्रचार-प्रसार एवं विधिवत रूप से महासंघ के बैनर तले लूडो खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन की जिम्मेदारी देते हुए उत्तराखंड लूडो एसोसिएशन का महासचिव नियुक्त कर दिया है। इसके साथ ही भारतीय लूडो महासंघ द्वारा उत्तराखंड लूडो एसोसिएशन को मान्यता पत्र जारी कर दिया गया है, इसके बाद उत्तराखंड लूडो एसोसिएशन के विधिवत गठन का मार्ग भी प्रशस्त हो गया है।

डॉ. राणा ने बताया कि लूडो एसोसिएशन उत्तराखंड के द्वारा इस खेल को विधिवत रूप से तय मानकों के अनुरूप खेलने हेतु भारतीय लूडो महासंघ द्वारा निर्धारित नियमावली के अंतर्गत प्रचारित एवं प्रसारित किया जाएगा। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि विभिन्न स्कूलों एवं महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में इस खेल को आयोजित किए जाने से इस प्रतियोगिता को जल्द ही स्कूल गेम्स तथा विश्वविद्यालयी खेलों में स्थान मिल सकेगा, और इसी जिला, राज्य तथा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं होंगी। और खिलाड़ियों को पदक एवं स्थान प्राप्त करने पर उच्च स्तरीय कक्षा में प्रवेश हेतु अधिमान अंक तथा विभिन्न नौकरियों में खेल कोटे के अंतर्गत रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकेंगे।

कुमाऊं विश्वविद्यालय क्रीड़ा परिषद के सचिव डॉ. नागेंद्र शर्मा ने डॉ. राणा की नियुक्ति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आशा व्यक्त की कि जल्द ही जिला एवं राज्य इकाइयों द्वारा उत्तराखंड राज्य में इंडोर कैटेगरी के अंतर्गत लूडो प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : रोमांचक रहा अंतरकार्यालयी फुटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल

-पुलिस विभाग ने जीती प्रतियोगिता
डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार, नैनीताल, 30 सितंबर 2021। नगर के ऐतिहासिक डीएसए फ्लैट्स मैदान में खेली जा रही अंतरकार्यालयी फुटबॉल प्रतियोगिता पुलिस विभाग ने जीत ली। बृहस्पतिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में उसने पहली बार फाइनल में पहुंची तल्लीताल व्यापार मंडल की टीम को तीन-एक के अंतर से हरा दिया। मैच में पुलिस के लिए शेर सिंह बोरा ने 2 व हरीश बिष्ट ने 1 जबकि व्यापार मंडल के लिए एकमात्र गोल सुमित पंत ने किया। तल्लीताल व्यापार मंडल अध्यक्ष मारुति नंदन साह ने विशिष्ट अतिथि डीआईजी डॉ. नीलेश आनंद भरणे के साथ पुरस्कार वितरित किए। प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन के लिए मेडिकल एंड हेल्थ के फतेह सिंह व वन विभाग के ललित पांडे भी पुरस्कृत हुए।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबलों में तल्लीताल व्यापार मंडल ने सुमित पंत व अभिषेक के गोलों की मदद से मां नयना देवी व्यापार मंडल की टीम को 2-0 से और पुलिस विभाग ने प्रेम के दो गोलों की मदद से कंबाइंड एजुकेशन को 2-0 से हराया था। भगवत मेर, सुमित भारती व बृजेश बिष्ट ने रेफरी के रूप में तथा मनोज कुमार ने संचालन में योगदान दिया। पुरस्कार वितरण समारोह में डीएसए के महासचिव अनिल गड़िया, सिकंदर अली, राजू रावत, भुवन बिष्ट, आर्यन बिष्ट व प्रो. डीएस बिष्ट आदि भी मौजूद रहे। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : पहली बार फुटबॉल प्रतियोगिता के फाइनल में एक टीम पहली बार व दूसरी लगातार दूसरे वर्ष पहुंची…

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 29 सितंबर 2021। नगर के ऐतिहासिक डीएसए फ्लैट्स मैदान में खेली जा रही अंतरकार्यालयी फुटबॉल प्रतियोगिता अपने मुकाम पर पहुंच गई है। बुधवार को खेले गए प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबलों में तल्लीताल व्यापार मंडल की टीम पहली बार जबकि पुलिस विभाग की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची। अब दोनों टीम बृहस्पतिवार को प्रतियोगिता की विजेता बनने के लिए आपस में जुड़ेंगे।पांडे स्मृति फुटबाल प्रतियोगिता: वुड ब्रिज भवाली और लेक्स भीमताल जीते -  Nainital News

प्रतियोगिता के आज खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में तल्लीताल व्यापार मंडल ने सुमित पंत व अभिषेक के गोलों की मदद से मां नयना देवी व्यापार मंडल की टीम को 2-0 से हरा दिया। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में पुलिस विभाग ने प्रेम के दो गोलों की मदद से कंबाइंड एजुकेशन को 2-0 से हराया। भगवत मेर, सुमित भारती व बृजेश बिष्ट ने रेफरी के रूप में योगदान दिया। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड के युवा क्रिकेटरों को गुरु के रूप में मिले देश के ‘मिस्टर भरोसेमंद’, दिया गुरु मंत्र, उत्तराखंड भी आएंगे

Rahul Dravid spends time with Indian players ahead of third T20I- The New  Indian Express

नवीन समाचार, खेल डेस्क, 23 सितंबर 2021। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, ‘द वॉल’ यानी विकेट के आगे खड़ी दीवार व ‘मिस्टर भरोसेमंद’ कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ उत्तराखंड के युवा क्रिकेट खिलाड़ियों को बेंगलुरु में चल रहे शिविर के बीच क्रिकेट की बारीकियां सिखा रहे हैं। साथ ही उन्होंने उत्तराखंड के युवा क्रिकेटरों को अपना खेल निखारने के लिए गुरु मंत्र भी दिया है। इसके बाद यह भी बताया जा रहा है कि बीसीसीआई का घरेलू सत्र समाप्त होने के उपरांत राहुल द्रविड़ उत्तराखंड के खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के लिए उत्तराखंड भी आ सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि राहुल द्रविड़ इन दिनों बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख के रूप में कार्य कर रहे है। वह यहां भारतीय क्रिकेट की नई पौध को मजबूत करने के लिए खिलाड़ियों की नई पीढ़ी तैयार कर रहे हैं। बेंगलुरु में ही इन दिनों उत्तराखंड की अंडर-19 टीम का प्रशिक्षण शिविर भी चल रहा है।

ऐसे में सीएयू यानी क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने राहुल द्रविड़ से इन युवा खिलाड़ियों को टिप्स देने की अपील की थी, जिससे वह आगामी घरेलू सत्र में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित हों। इस पर राहुल द्रविड़ ने बीते सोमवार को शिविर में पहुंचकर उत्तराखंड के खिलाड़ियों को क्रिकेट की बारीकियों के बारे में बताया। सीएयू के सचिव महिम वर्मा ने बताया कि घरेलू सत्र से पहले राहुल द्रविड़ से गुरु मंत्र पाकर खिलाड़ियों का मनोबल काफी बढ़ा है। आगे राहुल द्रविड़ ने घरेलू सत्र समाप्त होने के उपरांत मार्च 2022 में उत्तराखंड आने के लिए सहमति दी है। यहां वह प्रशिक्षण शिविर में खिलाड़ियों को क्रिकेट के गुर सिखाएंगे। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल की 49 वर्षीय शिक्षिका का ऑल इंडिया सिविल सर्विस महिला हॉकी टूर्नामेंट के लिए हुआ चयन

डॉ. नवीन जोशी, नवीन समाचार, नैनीताल, 22 सितंबर 2021। नैनीताल जनपद के राइंका गुनियालेख में 2015 से एलटी संवर्ग में व्यायाम शिक्षिका के पद पर कार्यरत नीमा साह का आगामी 23 से 30 अक्टूबर तक कुरुक्षेत्र हरियाणा में प्रस्तावित ऑल इंडिया सिविल सर्विस महिला हॉकी टूर्नामेंट के लिए उत्तराखंड की टीम में चयन हुआ है, और वह इस प्रतियोगिता के लिए कुरुक्षेत्र पहुंच चुकी हैं।

49 वर्षीय नीमा साह 1988 में 12वीं में पढ़ने के दौरान से खेलों से जुड़ी हुई है। वह 1990 से लेकर 1995 तक डीएसबी परिसर नैनीताल की ओर से हॉकी खेल चुकी हैं। उनका अपने विद्यालय में फिट इंडिया मूवमेंट, योग आदि में बड़ा योगदान रहता है। उनके विद्यालय के प्रशिक्षित बच्चे बास्केटबॉल में राज्य एवं खोखो में जिलास्तर तक खेल चुके हैं। वह राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी किशोरी लाल साह हॉकी खेलने के लिए अपनी प्रेरणा मानती हैं। उन्होंने प्रतियोगिता के लिए चयन करने पर चयनकर्ताओं का आभार व्यक्त किया है। आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

खेलों से संबंधित ‘नवीन समाचार’ पर प्रकाशित पूर्व समाचार पढ़ने को यहां क्लिक करें।

नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply