News

नैनीताल के सौंदर्यीकरण कार्यों में गौशाला के जीर्णोद्धार को शामिल करने की मांग

नवीन समाचार, नैनीताल, 10 जनवरी 2023। नगर पालिका नैनीताल के मल्लीताल बाजार वार्ड के सभासद मोहन सिंह नेगी ने जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल को पत्र लिखकर नगर की एकमात्र गौशाला का नगर में चल रहे सौंदर्यीकरण के कार्यों के तहत जीर्णोद्धार करने की मांग की है। यह भी पढ़ें : हल्द्वानी में 45 वर्षीय व्यक्ति की पार्टी के बाद हृदयाघात से मौत…

जिलाधिकारी को लिखे पत्र में नेगी ने कहा है कि मल्लीताल स्थित गौशाला नैनीताल शहर की एकमात्र गौशाला है। यहां अभी भी नगर के कई गौपालकों की गायें रहती हैं। वर्तमान में इस गौशाला की स्थिति अत्यंत जीर्ण-शीर्ण हो चुकी हैं। लिहाजा उन्होंने जिलाधिकारी से अनुरोध किया है कि उनके द्वारा नगर में किए जा रहे सौन्दर्यीकरण कार्यों में गौशाला के जीर्णोद्वार के कार्य को सम्मिलित कर इसे एक आदर्श गौशाला बनाने और गौपालकों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की कृपा करें, ताकि नगर में पल रही गायों को बेहतरीन सुविधा और गौपालकों को प्रोत्साहन मिल सके। (डॉ.नवीन जोशी) आज के अन्य ताजा ‘नवीन समाचार’ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें : 500-2000 लेकर पशुओं को ले गए गौशाला, वहां भूखे-प्यासे मार डाला, फसलें भी बरबाद कीं

नवीन समाचार, नैनीताल, 2 अप्रैल 2020। जनपद की कोश्यां-कुटौली के सुयालबाड़ी के निकट के ग्राम सिमराड़ में पशु गौशाला के पशुओं के रहने व खाने-पीने की कोई व्यवस्था न कर न केवल उन्हें आवारा छोड़ने बल्कि भूखे-प्यासे मार डालने का दुःखद मामला प्रकाश में आया है। दर्जनों क्षेत्रवासियों ने इस बारे में हस्ताक्षर कर मेजरनामा कोश्यां कुटौली के एसडीएम को सोंपा है। मामले में कम से कम दो मृत जानवरों की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं।

क्षेत्रीय सरपंच प्रदीप परगांई की अगुवाई में एसडीएम को भेजे गए ज्ञापन में कहा गया है कि इन पशुओं को उनके स्वामियों से प्रति पशु 500 से 2000 रुपए तक लेकर गौशाला में ले जाया गया था, परंतु गौशाला में पशुओं के रहने और खाने-पीने का कोई प्रबंध नहीं है। ऐसे में पशुओं को पशु गौशाला से आवारा छोड़ दिया गया है। जिससे वे सब्जी काश्तकारों के खेतों में जाकर सब्जियों की फसल को नुकसान पहुंचा रही हैं।

लिहाजा लोगों ने गौशाला को निरस्त कर आवारा छोड़े गए पशुओं से काश्तकारों को नुकसान को बचाने की मांग की है। ज्ञापन में जय प्रकाश, राकेश गुणवंत, हेम चंद्र गुणवंत, नवीन गुणवंत, राजेंद्र गुणवंत, मोहन गुणवंत, धीरज सुयाल, हरीश सिंह, मनोज, नवीन सुयाल, पीतांबर कांडपाल, कांति बल्लभ सहित करीब तीन दर्जन लोगों के हस्ताक्षर हैं। एसडीएम गौरव चटवाल ने कहा कि मामले में कार्रवाई की जाएगी।

डॉ. नवीन जोशी @ नवीन समाचार
‘नवीन समाचार’ विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी नैनीताल से ‘मन कही’ के रूप में जनवरी 2010 से इंटरननेट-वेब मीडिया पर सक्रिय, उत्तराखंड का सबसे पुराना ऑनलाइन पत्रकारिता में सक्रिय समूह है। यह उत्तराखंड शासन से मान्यता प्राप्त, अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार उत्तराखंड के समाचार पोर्टलों में अग्रणी, गूगल सर्च पर उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ, भरोसेमंद समाचार पोर्टल के रूप में अग्रणी, समाचारों को नवीन दृष्टिकोण से प्रस्तुत करने वाला ऑनलाइन समाचार पोर्टल भी है।
https://navinsamachar.com

Leave a Reply